22 Best Social Bookmarking Sites High Domain Authority के साथ

क्या आप अपने bookmarking websites को  करना चाहते है तो मैं आपको free social bookmarking sites के बारे में जानकारी दूंगा जहा पर आप अपने bookmarking site में  submit करके वेबसाइट promote कर सकते है.और बुकमार्क करना बहुत आसान तरीका है और ऐसे करने website पर organic traffic मिलता है और search engine में ranking बढ़ता है 
social bookmarking sites


अगर वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है तो सबसे पहले  high da social bookmarking sites और  high pr bookmarking sites में add करना होगा जहा से आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक लाने की यही मात्र यही अच्छी जरिया है.और जितने भी blogger है जाहे वे hindi blogger या english blogger हो सब bookmarking करते है|

यदि आप भी ब्लॉग को bookmarking करना चाहते तो आप सही post पर आये है  जहा पर top social bookmarking sites  में वेबसाइट को सबमिट कर सकते है.तो आइये इसके बारे में और जानते है.

Social Bookmarking Sites क्या है?

social bookmarking site में साइट को सबमिट करने से आपके website के Domain Authority भी improve  होता है और आपके वेबसाइट traffic increase होता है और आपके site के post google में fast index होता है ओर search engine में रैंकिंग भी मिलता है.

क्योकि bookmarking site दौरा बने गए backlink बहुत ही powerfull होता है जो की आपके site को मजबूत करता है.और इंटरनेट पर आपको बहुत से bookmark site मिल जाएगी पर बहुत साइट  effective नहीं होती है,  
   

Social Bookmarking Sites पर Account कैसे बनाये 

bookmarking site पर account बनाने के लिए आपके ये सब होना चाहिए जो निचे बताये है.
1.Full Name 
2.Username 
3.Gmail Id 
4.Password  

Best Social Bookmarking Sites High Domain Authority  साथ  

इंटरनेट पर लाखो social bookmarking site है पर बहुत अच्छी है और बहुत-सी वेबसाइट effective नहीं है लेकिन मैं यहाँ पर top social bookmarking sites के list दूंगा जिस के domain authority और alexa  रैंक भी काफी  हद तक है.जइसे की आप निचे देख सकते है|

Site Name            Pr Da   Alexa      

1.pintrest.com       9  98    78
2.reddit.com          8 98    17
3.myspace.com      8  95    4526
4.tumblr.com      8 100   65
5.mix.com             1 61    15183
6.digg.com      7 94    2489
7.list.ly              5 77    90722
8.slashdot.org      7 92    5299
9.plurk.com      7 91    1600
10.scoop.it      7 92    2431
11.fark.com      7 80    6299
12.getpocket.com   6 92    836
13.folkd.com          6 87    71559
14.dzone.com      6 83    3103
15.bizsugar.com     5 69    138884
16.pearltrees.com   6 91    5226
17.linkarena.com     7 76    179916
18.skyrock.com       5  47    6703
19. We Heart It      8  75   3624 
20.medium.com        8  96    134
21.instapaper.com    7  87
22.flipboard.com     7  91    7876 

उम्मीद है की आप free social bookmarking submission sites list देख चुके है अब हम इन सभी site के बारे में एक-एक करके जानेगे तो देर किस बात की है जानते है.

ये वेबसाइट इतना पॉपुलर है  image bookmarking करने के लिए क्योकि इस साइट कोई भी blogger या youtuber अपने images को शेयर करते है और इसका result बहुत अच्छा होता है 

अगर आप अपने साइट के image शेयर करना चाहते है तो सबसे पहले इस साइट पर शेयर शेयर से वेबसाइट के ट्रैफिक increase होगी.और image शेयर करने के लिए बहुत अच्छी site है.

2.reddit.com 
reddit ये site भी काफी पॉपुलर networking bookmaking site जहा पर bloggers अपने बिज़नेस को प्रमोट करते है.आप इस वेबसाइट पर account  तो बना सकते है पर शेयर करने के लिए इस पर कुछ limitation होती है.

अगर reddit account बनाने बाद उसके नियम को follow करते है तो आप अपना article link शेयर कर सकते है और आप साइट प्रमोट कर सकते है.

3.tumblr.com 
tumblr top साइट में से एक है जहा पर आप अपने वेबसाइट को आसानी से प्रमोट कर सकते है.इस साइट पर मिलियन  लोग अपने बिज़नेस को प्रमोट करते है इस पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है.और आप अपने वेबसाइट के लिए अधिक ट्रैफिक भी ला सकते है...

5.mix.com
ये site top में से एक जहा पर हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग के आर्टिकल शेयर करते है और वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते है इस साइट पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है..

6.digg.com
ये भी top site में से एक है जहा पर अपने वेबसाइट को प्रमोट कर सकते है यहाँ पर video,original content और letest article share कर सकते है.

इस site पर बहुत से टॉपिक है जैसे की trending,entertainment, political,science यदि और भी category मौजूद है और जिस केटेगरी में post डालना चाहते है तो सर्च करके के दाल सकते है.

7.list.ly 
ये top में से एक है जह पर आप अपने articles को शेयर कर सकते यहाँ पर हर ब्लॉगर अपने पोस्ट को शेयर करके बेस्ट do follow backlink बनते है जो की काफी पावर फुल होती है तो आप यहाँ पर article जरुल शेयर करे  

8.slashdot.org
ये साइट बहुत अच्छी है जहा पर आप अपने content शेयर कर सकते है खास तोर पर ये वेबसाइट news साइट है यहाँ पर अधिक  technology, science,  politics के ज्यादा content शेयर की जाती है लेकिन ऐसा नहीं की आप content share नहीं कर सकते है आप  भी शेयर कर सकते है.

9.plurk.com 
साइट टॉप में से एक जिस पर आप कंटेंट शेयर कर सकते और आप अपने कंटेंट प्रमोट कर सकते ये वेबसाइट blogging के लिए बनाये गए ये 45 भाषा में support करती है इस साइट को  मई 12, 2008 में बनाई गई थी |       

10.scoop.it 
ये साइट एक high da social bookmarking sites है जहा से आप ब्लॉग के आर्टिकल्स शेयर करके ट्रैफिक ला सकते है इस साइट खास बात ये है की ये paid version और free version  में मौजूद है जिसमे आपको 50 link add करने की अनुमति देता है. 

11.fark.com 
fark ये एक community website है जिसे Drew Curtis ने 1999 बनाया था ये वेबसाइट 21 वर्ष पुराणी है इस वेबसाइट पर news, humor और latest trends के आर्टिकल्स मिल जाएगी और आप इस साइट अपने ब्लॉग के लिंक सबमिट कर के bookmark backlinks ले सकते है. 
     
12.getpocket.com
pocket ये भी बहुत अच्छी free social bookmarking sites है ये साइट पर पर आप सभी लिंक bookmark कर सकते है इस साइट के 22 million users है तो समझ सकते है की इस वेबसाइट से ,कितना ट्रैफिक ला सकते है.

13.folkd.com
folkd ये साइट social bookmarking websites है इस साइट पर आप सभी लिंक सबमिट कर सकते है इसका ज्याद उपयोग blogging, SEO,Internet marketing के लिए किया जाता है अगर आप किसी भी टॉपिक आर्टिकल्स लिखते है तो इसमें submission कर सकते है|

14.dzone.com
    dzone साइट भी अच्छी bookmarking websites इस आपको अलग-अलग केटेगरी के articles देखने को मिलेगा आप साइट पर अपने post के url सबमिट करके अच्छी ट्रैफिक gein कर सकते है.

15.bizsugar.com
bizsugar top साइट में से एक है जहा पर आप अपने पोस्ट free bookmarking कर सकते है इस साइट पर अन्य केटेगरी के कंटेंट मिलेगा जैसे की video, seo,make money अन्य केटेगरी और है जहा आप अपने केटेगरी के हिसाब से कंटेंट सबमिट कर सकते है.लेकिन आप इस साइट पर एक दिन में एक आर्टिकल्स publish कर सकते है.

 16. pearltrees.com   
ये साइट काफी बेहद अच्छी है इस साइट पर अपने हिसाब से कंटेंट published कर सकते है लेकिन इस साइट के कुछ limitations होती है |

17.linkarena.com
linkarena वेबसाइट काफी बढ़िया है जिसमे आप अपने आर्टिकल्स को सबमिट करके अच्छी ट्रैफिक पा सकते है इस साइट से आप powerfull backlink बना सकते है. आप अपने केटेगरी के हिसाब आर्टिकल्स सबमिट कर सकते है.  

18.skyrock.com  
 skyrock वेबसाइट एक अच्छी free bookmarking submission साइट है जहा पर आप अपने कंटेंट को publish कर सकते है और आप एक अच्छी backlink बना सकते है.

19.We Heart It  
We Heart It साइट पर आप images को image link कर सकते है इसके अल्वा यहाँ पर आप  video,photos,articles explore करती है ये साइट 20 भाष में support करती है इस पर 30 million active users इस्तेमाल करते है.

20.medium.com  
  medium साइट टॉप में से एक social bookmarking site है इस पर आप अपने केटेगरी के हिसाब से आर्टिकल import कर सकते है और आप एक अच्छा backlink प्राप्त कर सकते है.

 21.instapaper.com 
  instapaper टॉप साइट में एक जहा पर आप अपने कंटेंट को सबमिट करके अच्छी ट्रैफिक ला सकते पर इसके आप इस पर अकाउंट बनाना होगा.

22.flipboard.com
flipboard top में से एक है इस साइट पर million active user मौजूद है अगर आप इस साइट पर अपने कंटेंट पब्लिश
करते है तो अच्छी ट्रैफिक ला सकते है अगर इसके Da Pa जानना चाहते है तो ऊपर में ही देख चुके होंगे 

आप सभी social bookmarking sites list जान ही गए आप इन सभी वेबसाइट में अपने कंटेंट को पब्लिश कीजिये और आप अपने वेबसाइट को प्रमोट कीजिये 

अगर आपके मन में कोई सवाल हो social bookmarking के ले करके तो आप कमेंट कर सकते है फिर भी मुझे article लिखने में कोई गलत है तो आप कमेंट करके सुधरवा सकते है.

                            "आओ हम सब मिलकर देश को आगे बढ़ाये"  

Post a Comment

0 Comments