यूट्यूब का मालिक कौन है ‌और ये किस देश की है

 हम जिस यूट्यूब पर इस्तेमाल दिन-रात करते हैं क्या आप जानते हैं कि उस यूट्यूब का मालिक कौन है और यह किस देश का कंपनी है। आज हम आपको इस पोस्ट में दुनिया के सबसे वीडियो वाचिंग प्लेटफार्म का मालिक के बारे में जानकारी बताएंगे अगर आपको पता नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से लास्ट तक पढ़ी है।


अगर हम यूट्यूब के मालिक के बारे में बात करें तो बहुत से सवाल आती है यूट्यूब के मालिक कौन है,यूट्यूब किस देश की कंपनी है, यूट्यूब का मुख्यालय कहां है, गूगल ने यूट्यूब को कब खरीदा, यूट्यूब के असली मालिक कौन है आपको इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिल जाएगा।

youtube ka malik koun hai

और हम यह जानेंगे कि यूट्यूब बनाने के कारण क्या था और यूट्यूब से होने वाली कमाई किस के पास जाती है अब हम जानते हैं इसके बारे में और सवाल जवाब करते हैं।

गूगल का मालिक कौन है?

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

एप्पल का मालिक कौन है?

यूट्यूब क्या है?

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग साइट है और आप यूट्यूब के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन हर रोज नया सीख सकते हैं इसके अलावा आप यूट्यूब पर अच्छी क्वालिटी में वीडियो बनाकर अपलोड करके अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं।


दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते हैं कि बहुत से बड़े बड़े जो YouTuber है जो की वीडियो अपलोड करके महीने के लाखों रुपए कमाते हैं अगर आप भी यूट्यूब से अच्छे खासे पैसा कमाना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर सबसे पहले अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद में आप जो भी अपलोड करके अच्छे खास है महीने के earning कर सकते हैं।


यूट्यूब का मालिक कौन है ‌?

यूट्यूब के मालिक गूगल है यूट्यूब एक दुनिया के सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग और वीडियो वाचिंग प्लेटफार्म है के मालिक कोई और नहीं गूगल ही है।



यूट्यूब के मालिक गूगल है लेकिन यूट्यूब के बनाने वाला गूगल नहीं है क्योंकि इसके पीछे राज है तो आइए हम जानते हैं यूट्यूब को बनाने वाले (Paypal) के तीन कर्मचारी Steve Chen,Jawed Karim और chad Hurley ने बनाया हूं।


Paypal के तीन कर्मचारियों ने यूट्यूब को 2005 में बनाया था गूगल ने 1.67 मिलियन डॉलर देकर 2006 में यूट्यूब को खरीद लिया इसलिए यूट्यूब के मालिक गूगल ही है लेकिन यूट्यूब के बनाने वाले PayPal के कर्मचारी ही थी


यह तीनों कर्मचारी अमेरिका के रहने वाले थे और यूट्यूब पर खरीदने वाले व्यक्ति अमेरिका के ही रहने वाले हैं इसलिए कंपनी की अमेरिका के हैं।


लेकिन जैसा जैसा समय बढ़ता गया वैसा वैसा यूट्यूब Grow करने लगा और यूट्यूब दूसरे देश में लंच करने लगे 2008 मैं यूट्यूब भारत में भी लंच किया गया।


यूट्यूब में 2019 में कूल रिवेन्यू 5 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा बनाया यूट्यूब के Alexa Rank की बात करें तो दुनिया के दूसरे नंबर पर आती है। यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के san ब्रूनो में स्थित है ‌।


यूट्यूब की शुरुआत कब हुई?

यूट्यूब के शुरुआत एक बिजनेस के रूप में हुई थी जिसमें sequoi copital ने $11.5 मिलियन का निवेश आवर आर्टिस्ट कैपिटल मेजरमेंट ने $8 मिलियन का निवेश यानी कि इन्वेस्ट किया था यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो 13 अप्रैल 2005 को Upload किया था।

एयरटेल का मालिक कौन है?

T-Series का मालिक कौन है?

अमेजॉन का मालिक कौन है?

यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो का नाम Me at the zoo था जो कि आप इस वीडियो को आज भी यूट्यूब पर देख सकते हैं अभी यह वीडियो यूट्यूब पर हैं मौजूद है इस वीडियो को दिखाने वाले को फाउंडर जावेद करीम sen Diego zoo जो में दिखाते थे इस यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो जो कि एक मिलियन view Ronaldinho मेरा किया गया नाइक विज्ञापन था।


यूट्यूब को 15 नवंबर 2005 को ऑफिशियल के रूप में लंच किया गया जिसमें sequoia capital के द्वारा इन्वेस्ट करने में 3.5 मिलियन की मदद हुई जैसा है इसका इन्वेस्ट को इस्तेमाल किया गया तो 1 दिन में इसका 8 मिलियन views आने लगा इस वेबसाइट पर जुलाई 2006 में यूट्यूब ने धीरे-धीरे बहुत Grow कर लिया क्योंकि यूट्यूब पर 1 दिन में 100 मिलियन से ज्यादा भी views आने लगे और इस वेबसाइट की खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर एक दिन में 65000 से भी अधिक वीडियो अपलोड होने लगे।


इस वजह से यूट्यूब पर दिन प्रतिदिन वीडियो अपलोड होने लगा हाउ आर यू वेबसाइट लोगों के बीच काफी पॉपुलर होने लगी तब गूगल के मालिक ने 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का यूट्यूब का फैसला किया आवर गूगल कंपनी ने 1.65 मिलियन डॉलर देखकर यूट्यूब को खरीद लिया तब गूगल के मालिक ने 13 नवंबर 2006 को फाइनल यूट्यूब के मालिक बन गए।


अगर हम यूट्यूब की कमाई के बारे में बात करें तो यूट्यूब जितने भी पैसे कमाता है सारे के सारे पैसे गूगल कंपनी को जाती है और इसके अलावा यूट्यूब पर जो वीडियो अपलोड करते हैं उनको भी पैसा दिया जाता है और आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको खुद के यूट्यूब चैनल बनाना होगा और अपने सपनों को साकार करना होगा।


यूट्यूब का मुख्यालय कहां है?

यूट्यूब कंपनी का मुख्यालय अमेरिका कैलिफोर्निया में स्थित है।


यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

यूट्यूब को शुरुआत करने वाले paypal के तीन कर्मचारी थे जिनका नाम है जावेद करीम,एचडी चेन और चाड हार्ले इन तीनों व्यक्तियों में यूट्यूब को शुरुआत किए थे इसलिए पूरा क्षेय इन तीनों व्यक्तियों को जाता है।


गूगल ने यूट्यूब को कब खरीदा? 

गूगल ने यूट्यूब को 9 अक्टूबर 2006 को खरीदने का फैसला और गूगल ने 13 नवंबर 2006 को गूगल ने यूट्यूब के मालिक बन गया।


यूट्यूब का honer कौन है

यूट्यूब कंपनी का ओनर गूगल कंपनी के मालिक लैरी पेज सर्गो बिरनी है।


सबसे पहला YouTuber कौन था?

यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो जावेद करीम ने अपलोड किया था जो कि इस वीडियो का लेंथ 18 सेकंड थाऔर इस वीडियो का टाइटल था "me at the zoo"वीडियो में जावेद करीम खुद नजर आए थे इस वीडियो मैं कुछ जावेद करीम हाथियों के झुंड के बीच नजर आते हैं ।

यूट्यूब किस देश का है?

यूट्यूब कंपनी अमेरिका के वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म साइट है और इस साइट को शुरुआत करने वाले अमेरिका के ही रहने वाले व्यक्ति हैं उसके बाद इस कंपनी को गूगल ने खरीद लिया इस वजह से पूरी तरह से अमेरिकन कंपनी ही है।

यूट्यूब का सीईओ कौन है?

यूट्यूब का सीईओ Susan Wojcicki है जो कि या फरवरी 2014 से इस पद पर अपनी काम कर रहे हैं इन्होंने एक कंपनी को काफी नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएं हैं 2017 में प्रति घंटे 400 वीडियो अपलोड की जाती है।


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल ही गया होगा कि यूट्यूब का मालिक कौन है और यह कंपनी किस देश का है आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं भी गलती हो तो आप इस आर्टिकल को कमेंट करके सुधारवा सकते हैं।

प्रिय पाठक मेरा हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कॉन्टेंट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करूं और उसमें सारी जानकारी दो जिससे हमारे पाठक की किसी अन्य जगह पर जाने की कोई आवश्यकता ना हो।

आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला ही होगा

अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गई आर्टिकल बहुत पसंद आया है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले शेयर करने से आपके दोस्त और रिश्तेदार के भी मदद हो जाए।


Post a Comment

0 Comments