इंटरनेट का मालिक कौन है और ये कहां से आता है?

  क्या आप जानना चाहते हैं कि इंटरनेट का मालिक कौन है? इंटरनेट आज के समय में हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण बन गया है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं दुनिया की कोई भी काम हो आप इंटरनेट के माध्यम से ही कर सकते हैं भले इंसान बिना खाए पिए रह सकता है लेकिन इंटरनेट के इस्तेमाल किए बगैर नहीं रह सकता है।


क्या आप सोचा है कि इंटरनेट कहां से मिली इंटरनेट बनाने वाले कौन थे पूरी दुनिया में इंटरनेट के इस्तेमाल करते हैं इसका मालिक कौन है क्या आप जानते हैं। अगर आप का सवाल है "नहीं" तो आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़ते रहिए।

internet ka malik kaun hai

आपको यह सवाल तो सोचने में बहुत से साधारण लगती होगी लेकिन यह सवाल बहुत कठिन है आज के समय में पूरी दुनिया इंटरनेट के इस्तेमाल करती है इंटरनेट के मालिक को तो दुनिया के सबसे अमीर आदमी होना चाहिए क्योंकि इंटरनेट पर सभी लोग यूज़ करते हैं तो आवाज ऑन कंपनी के मालिक दुनिया का अमीर व्यक्ति कैसे बनेइ है


आपके मन में बहुत से कई ऐसे सवाल उठते होंगे तो आपको टेंशन लेने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि इंटरनेट के मालिक कौन है सारी जानकारी हिंदी में दुंगा।


इंटरनेट क्या है?

ये Web Server Worldwide बहुत बड़ा नेटवर्क है इसलिए हम इसे world wide web के नाम से जाना जाता है और बोलचाल की भाषा में हम इसे वेब के नाम से जानते हैं यह एक ऐसा नेटवर्क है जो कि पूरी दुनिया के saver के साथ जुड़ा हुआ है।

 PayPal का मालिक कौन है? 

Twitter का मालिक कौन हैं?

इंटरनेट एक ऐसा व्यापक है जो कि पूरी दुनिया को नेटवर्क से Computer के साथ कनेक्ट करता है इंटरनेट में बाबू से Bandwith शामिल है इसे इंटरनेट में बैकबोन भी समझा जाता है यह एक बहुत बड़ा कंप्यूटर नेटवर्क है।

इंटरनेट interconnected networks ये एक दुनिया का बहुत बड़ा जाल है यह एक दूसरे के साथ जुड़ने के लिए standardized communication protocols का उपयोग करता है इंटरनेट एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर IP protocol के माध्यम से जुड़ता है इंटरनेट Rout server के माध्यम से पूरी दुनिया के कंप्यूटर को एक साथ जोड़ता है.


इंटरनेट का मालिक कौन है?

इंटरनेट के मालिक कोई नहीं है सिर्फ इंटरनेट के मालिक हम सभी हैं जी दोस्त आपने सही सुना इंटरनेट का मालिक हम सभी हैं इसको सही में देखा जाए तो इंसान संगठन इंटरनेट के मालिक कोई नहीं है इंटरनेट कॉन्सेप्ट पर आधारित है


ये असली tangible entity होता है यह पूरी इंटरनेट पर निर्भर करता है ये physical infrastructure के ऊपर से कनेक्ट नेटवर्क के साथ जुड़ता है। आपको जानकारी के लिए बता दूं कि इंटरनेट का मालिकाना हक जो लोग इंटरनेट यूज करते हैं वही हैं इसका कोई मालिक नहीं है जो व्यक्ति इंटरनेट यूज करता है वही इसका मालिक है।


इंटरनेट की खोज कब हुई थी?

इंटरनेट का खोज 1969 में DOD (department of defence) द्वारा किया गया था इंटरनेट की खोज अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा

UCLA के stand Ford के द्वारा कंप्यूटर्स और नेटवर्क करके इंटरनेट के संरचना किया जिससे इंटरनेट पर आदान-प्रदान आसानी से कर सकते हैं।

Sbi बैंक का मालिक कौन है?

वोडाफोन का मालिक कौन है?

जिससे TCP (transmission control protocol) या IP (internet protocol) कहते हैं। इंटरनेट की शुरुआत ब्रिटिश के डाकघर मैं आरंभ किया गया था।


इन्टरनेट का पूरा नाम क्या है?

इन्टरनेट का पूरा नाम (international network) हैं 


नेटवर्क के जन्मदाता कौन है?

इंटरनेट के जन्मदाता की बारे में बात की जाए तो यह अमेरिका के रहने वाले हैं इनका नाम विन्टन जी. सर्प है इंटरनेट के शुरुआत 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग में एडवांस प्रोटेक्ट एजेंसी (ARPA) नेटवर्क लांच करने के साथ हुई थी जी से युद्ध के गोपनीयता को सूचना भेजने के लिए इसका प्रयोग किया गया था।


भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई?

भारत में इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड कंपनी द्वारा लाया गया था हम यूं ही कह सकते हैं कि भारत में इंटरनेट की शुरुआत 15 अगस्त 1995 में हुआ था।


विदेश संचार निगम लिमिटेड दुनिया के किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल नेटवर्क से जुड़ सकते हैं जब भारत में इंटरनेट लाया गया था तो 20 से 30 कंप्यूटर नेटवर्क के साथ जुड़ा था उस समय इंटरनेट की स्पीड बहुत ही कम था सिर्फ उस टाइम इंटरनेट पर महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन भेजने के लिए किया जाता था।


उस समय इंटरनेट की स्पीड 9 kb से 10 kb के बीच में होता था 1996 इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की रुचि काफी बढ़ने लगी 1997 भारतीय उपयोगकर्ताओं काफी संख्या में जुड़ गए थे और आज के समय मैं बता दूं कि काफी लोग इंटरनेट के इस्तेमाल करते हैं।

इंटरनेट का मुख्यालय कहां है?

इंटरनेट का निर्माण 1998 में किया गया इसका मुख्यालय अमेरिका के लॉस एंजेल्स के शहर में स्थित है है ।


निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल ही गया होगा कि इंटरनेट का मालिक कौन है? और यह किस देश की कंपनी है सारे जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा वह भी आपके मातृभाषा हिंदी में।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आजकल में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल एडिट करवा सकते हैं


प्रिय पाठक मेरा हमेशा कोशिश यही रहती है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कांटेक्ट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करो क्योंकि आपके कीमती समय हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और सारी जानकारी आपको यहीं पर मिले।


अगर आपके पास थोड़ा सा भी टाइम है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

1 Comments

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्व पूण एवं उपयोगी हैं।

    www.gyanitechraviji.com

    ReplyDelete