Paypal का मालिक कौन हैं और ये किस देश की हैं?

 क्या आप जानना चाहते हैं PayPal का मालिक कौन है? और ये PayPal किस देश की कंपनी है? अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप सही पोस्ट पर आए हैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की PayPal का मालिक के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में.


जब ऑनलाइन पैसा लेन देन की बात आती है तो बहुत से लोग इंटरनेट बैंकिंग,UPI और Paytm वायलेट के इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि PayPal से भी पैसा लेन देन कर सकते हैं सिर्फ जो लोग जानते हैं PayPal के बारे में वही पेपर को इस्तेमाल करते हैं।

paypal ka malik koun hai

तो दोस्तों हम आप लोग को PayPal से रूबरू कराऊंगा PayPal के माध्यम से दुनिया के किसी भी बैंक में लेनदेन कर सकते हैं PayPal पूरी दुनिया में online payment service provide करती है इस वेबसाइट और एंड्राइड ऐप की मदद से दुनिया भर के payment send and receive कर सकते हैं।


PayPal का सेवाएं ebay and Amazon भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए करती है इस अकाउंट पर दुनिया भर में 100 मिलियन से ज्यादा अकाउंट एक्टिव है जो कि इस वेबसाइट को दुनिया भर में 190 देशों में इस्तेमाल करते हैं अरे वेबसाइट 25 करेंसी को सपोर्ट करती है।

ट्विटर का मालिक कौन है?

Flipkart कंपनी का मालिक कौन है?

PayPal क्या है? (What is paypal in hindi)

PayPal ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर वेबसाइट एंड एंड्राइड एप्लीकेशन है जो कि आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसके माध्यम से यूजेस किसी के पास पैसा भेज सकते हैं जिसके पास ईमेल आईडी है।


जो PayPal पर अकाउंट बनाते हैं उसको ईमेल एड्रेस डालकर वेरीफाई करना होता है के बाद आप यहां पर फ्री में अकाउंट बनाकर अपने बैंक अकाउंट से जोड़ सकते हैं लेकिन आपको क्रेडिट कार्ड के लिए सेलिंग पैसे भी लगता है जो कि आपको 2.9% देना होता है।


PayPal बेसिकली पेटीएम की तरह ही होता है लेकिन सिर्फ फर्क इतना है कि पेटीएम इंडिया में चलता है और PayPal पूरा विश्व में चलता है पेटीएम फ्री है और PayPal ट्रांसफर का चार्ज कटता है।


दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दूं PayPal काफी समय से ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रदान करता है यह पूरा विश्व भर में लेन देन करता है। अगर आप PayPal को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बेफिक्र होकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।


PayPal का मालिक कौन है?

PayPal का मालिक PayPal का Luke Nosek, Max Levchin, Peter Thiel जो कि ये 1998 में इसका शुरुआत की है लेकिन यह धीरे-धीरे कंपनी पूरा विश्व में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रदान करने लगी ये चारों दोस्तों ने मिलकर PayPal कंपनी का शुरुआत किया था।


paypal ka malik koun hai

जब PayPal के शुरुआत हुआ तो कुछ टाइम के बाद ebay ने PayPal को अधिग्रहण कर लिया अब PayPal कंपनी विलय हो गई ebay के साथ। जब PayPal कंपनी विलय हुआ तो 10 लोगों ने PayPal कंपनी को छोड़ दिया लेकिन कुछ दिन के बाद इंटरनेट की दुनिया काफी तेजी से बढ़ गई।


अब PayPal कंपनी में बचे थे सिर्फ चार लोग जिनके पास वर्तमान समय की बात किए थे विलियन संपत्ति है लोग PayPal कंपनी का छोड़े से उनको PayPal माफिया नाम से जाने जाते थे इसलिए क्योंकि इन लोगों ने यूट्यूब, टेस्ला,येलप, लिंकडिन, स्पेक्स जैसे कंपनियों के इन लोगों ने बनाया था पर आज के समय में दुनिया भर में सभी कंपनियां अपने अपने जगह पर पॉपुलर है।

एटीएम का मालिक कौन है?

वोडाफोन सिम का मालिक कौन है?

PayPal किस देश की कंपनी है?

PayPal यह अमेरिकन कंपनी है जो की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइड करती है इस कंपनी का स्थापना 1998 में किया गया था

इस कंपनी बनाने वाले व्यक्ति अमेरिका के रहने वाले थे इसलिए ये कंपनी अमेरिका के ही हैं।


जब PayPal का शुरुआत हुआ तो Handheld के लिए Security Device बनाने की काम करती थी और इसके वजह से PayPal कंपनी को मार्केट में काफी रिस्पांस मिला तब कुछ टाइम बाद ebay PayPal को खरीद लिया।


जब ebay ने PayPal को खरीद लिया तब इसके जो निर्माण किए थे निर्णय लिया PayPal कंपनी छोड़ने का, आपकी जानकारी के लिए बता दूं PayPal कंपनी छोड़ने से पहले इनके पास बिलियन संपत्ति है चार दोस्त अभी सबसे अमीर व्यक्ति में गिने जाते हैं।


PayPal कंपनी का मुख्यालय कहां है?

PayPal कंपनी का मुख्यालय सैन जोस, कैलिफोर्निया अमेरिका में स्तिथि है। 


PayPal कंपनी का सीईओ कौन है?

PayPal कंपनी का सीईओ Dan Schulman हैं जो कि इनको वर्तमान में PayPal कंपनी के सीईओ बनाया गया है और एक व्यक्ति अमेरिका के रहने वाले हैं।


PayPal का स्थापना कब हुई?

PayPal की स्थापना दिसंबर 1998 में लेविचिन, पीटर थिएल, ल्यूक नोज़क और केन होवेरी ने किया था जब PayPal शुरुआत हुआ तो उस समय handheld devices के के सिक्योरिटी डिवाइस बनाते थे

PayPal का इतिहास

जब PayPal कंपनी बनाया गया था तो उस समय handheld devices उस समय सिक्योरिटी डिवाइस का सॉफ्टवेयर बनाया जाता था और जो लोग PayPal को बनाए थे उनको PayPal माफिया के नाम से जाना जाता है जो कि यही लोग ने यूट्यूब,टेस्ला,येलप, लिंकडिन, स्पेक्स जैसे बड़ी-बड़ी कंपनियों का बनाए थे इसलिए इन लोगों का PayPal माफिया का नाम से जाने जाते हैं।


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल ही गया होगा कि PayPal का मालिक कौन है? और यह किस देश की कंपनी है सारे जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा वह भी आपके मातृभाषा हिंदी में।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आजकल में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल एडिट करवा सकते हैं


प्रिय पाठक मेरा हमेशा कोशिश यही रहती है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कांटेक्ट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करो क्योंकि आपके कीमती समय हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और सारी जानकारी आपको यहीं पर मिले।

अगर आपके पास थोड़ा सा भी टाइम है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

0 Comments