पेटीएम का मालिक कौन है ये किस देश की हैं?

 क्या आप जानते हैं एटीएम का मालिक कौन है और ये किस देश की है और आपका सवाल "हां"तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर ही पढ़े क्योंकि इसमें बहुत से सवालों का जवाब आपको पढ़ने को और देखने को मिलेगा।


अगर आप इस स्मार्टफोन यूजर है तो आपको पता ही होगा कि ऑनलाइन शॉपिंग क्या होता है उस परिस्थिति में हम एटीएम का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करना और ऑनलाइन पेमेंट करना यह कंपनी भारत में सबसे लोकप्रिय कंपनी है चाहे आप भारत के किसी भी दुकान पर जाएं आपको ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम वॉलेट ही मिलेगा इसको इस्तेमाल करने से आपको कैशबैक भी मिलता है कैशबैक की वजह से बहुत से इससे पेटीएम का ऊपर आकर्षित होते हैं।

paytm ka malik koun hai


जब भारत में सभी चाइनीस ऐप बंद होने लगे हैं तो उसी समय 2016 में नोट बंदी के कारण सभी लोग पेटीएम को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया तब जाकर पेटीएम भारत में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया और सभी लोग के टीम के बारे में जानना आज के समय में किसी भी दुकान पर जाओ आपको पेटीएम से ऑनलाइन पेमेंट करने का मिलेगा आइए हम जानते हैं आइए हम जानते हैं पेटीएम के मालिक के बारे में कुछ और जानकारी।


पेटीएम क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पेटीएम एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिनका शुरुआत 2010 में किया गया पेटीएम को सिर्फ ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज,डीटीएच रिचार्ज,बिजली बिल, टिकट बुकिंग इत्यादि के लिए बनाया गया था।


लेकिन आज के समय में आपको पेटीएम पर बहुत सारा पिक्चर देखने को मिलेगा आप पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं घर बैठे, दोस्तों पेटीएम अमेजॉन और फ्लिपकार्ट का तीसरा नंबर पर पेटीएम ई-कॉमर्स वेबसाइट है।

जिओ कंपनी का मालिक कौन है?

अगर आप पेटीएम को इस्तेमाल करते हैं ऑनलाइन पेमेंट वायलेट ट्रांसफर करने के लिए तो आपको कैशबैक भी मिलता है और कैशबैक की वजह से बहुत से लोग पेटीएम को इस्तेमाल करते हैं अगर आप पेटीएम को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसका ऑफिशियल आपको गूगल के प्ले स्टोर में मिलेगा।


दोस्तों मैंने आपसे पहले ही बता चुका हूं कि आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में बहुत से प्रश्न का उत्तर दिया हूं जिससे आपको पेटीएम के बारे में कुछ जानने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।


पेटीएम का मालिक कौन है?

पेटीएम का मालिक Vijay Shekhar Sharma हैं इन्होंन अगस्त 2010 ऑनलाइन वायलेट पेमेंट की स्थापना की थी उस समय पेटीएम ऐप का भारत में कोई भी लोग इस्तेमाल नहीं करते थे इसलिए यह ऐप भारत में लोकप्रिय नहीं था।

paytm ka malik koun hai

2016 में जब पूरे भारत में नोटबंदी हुआ तो सभी लोग पेटीएम को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया पेटीएम का पिक्चर के वजह से पेटीएम के ऊपर बहुत से लोग आकर्षित हुए नोटबंदी की वजह से ही पेटीएम कंपनी सफल हुई।


जिसके वजह से विजय शेखर शर्मा भारत का जाने-माने बिजनेसमैन बन गया पेटीएम कंपनी के मालिक 2017 में यंगेस्ट बिलेनियर बन गया दुनिया के मशहूर पत्रिका फोर्ब्स मैं इनका कुल संपत्ति 2.7 बिलेनियर डॉलर है आज के समय में एक मशहूर बिजनेसमैन है।


विजय शेखर शर्मा जी का जन्म 8 जुलाई 1978 को हुआ था शर्मा जी ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में 1994 -1998 में पूरी किया आज के समय में शर्मा जी का आयु 42 वर्ष से ऊपर है।


पेटीएम का मालिक कौन है और कहां का है?

पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा जी है और यह भारत के रहने वाले व्यक्ति हैं।


पेटीएम किस देश की कंपनी है?

पेटीएम भारत की कंपनी है जिसका शुरुआत विजय शेखर शर्मा जी ने 2010 में किये थे विजय शेखर शर्मा जी भारत के रहने वाले व्यक्ति हैं इसलिए कंपनी भारत के लिए यह कंपनी भारत के ही है।


पेटीएम का बनाया गया था 2 या मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज के लिए बनाया जाता आज के समय में इस पर बहुत से सर्विस आपको देखने को मिलेगा।


पेटीएम एक मिनी बैंक है जो कि अब यह इकॉमर्स वेबसाइट की तरह सर्विस प्रदान करती हो वैसे तो पेटीएम के बारे में बात की जाए तो पूरी दुनिया में राज कर रही है ज्यादा कंपनी की उपयोग अमेरिका और चीन देशों में किया जाता है। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि हमारे देश की कंपनी पूरा दुनिया में राज करती है।


पेटीएम का स्थापना कब हुआ?


पेटीएम का स्थापना 2010 में विजय शेखर शर्मा जी के द्वारा हुआ था समय किस कंपनी की लोकप्रियता बहुत ही कम था लेकिन आज के दौर में इस कंपनी के लोकप्रियता में काफी ज्यादा हो गई है कि आप सोच भी नहीं सकते।

2000 में विजय शेखर शर्मा जी One97 communication शुरू किया जिसमें आप क्रिकेट, समाचार, रिंगटोन और चुटकुले भी शामिल था One97 का मुल कम्पनी 2010 में लंच किया।


पेटीएम का मुख्यालय कहां है?

पेटीएम का मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश,नोएडा में स्थित है।

पेटीएम के सीईओ कौन है?

पेटीएम का सीईओ विजय शेखर शर्मा जी थे इन्होंने बहुत समय तक कंपनी के सीईओ और मालिक भी है उसके बाद इन्होंने एक नए ओने नए सीईओ का कंपनी में रखा जिसका नाम है प्रवीण जाधव सीईओ को पोस्ट बहुत ही काफी समय तक की थी। के बाद इस कंपनी को सीईओ का हटाकर एक और नया सीईओ को लाया गया जो कि बारुण बंशीधर है।


पेटीएम के सीईओ कौन है वर्तमान में?

वर्तमान समय में पेटीएम कंपनी के सीईओ के बात की जाए तो कंपनी के सीईओ वरुण बंशीधर है जो कि यह काफी अच्छे और काबिलियत इंसान है।

पेटीएम के अध्यक्ष कौन है?

पेटीएम कंपनी के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा जी जो कि एक कंपनी के निर्माता और मालिक भी है एक कंपनी का अध्यक्ष है।


पेटीएम क्या चाइनीस ऐप है?

पेटीएम चाइनीस कंपनी नहीं है पेटीएम भारत की कंपनी है जो कि अमेरिका और चाइना देशों में अपनी राज कर रही है इसलिए दोस्तों इस कंपनी को चाइना ना कहे तो ही अच्छा है क्योंकि विजय शेखर शर्मा जी इंडिया के रहने वाले व्यक्ति हैं तो चाइनीस कंपनी नहीं हो सकती।


एक कंपनी चाइना अमेरिका जैसे देशों में अपनी दम पर राज कर रही है हमारे लिए गौरव शील की बात यह है कि हमारे कंपनी पूरा दुनिया पर राज कर रही।


पेटीएम खाता कैसे बनाएं?

पेटीएम पर नया अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीज होना ही आवश्यक है जैसे कि आपके पास मोबाइल होना चाहिए अगर आपके पास मोबाइल है तो आप बहुत ही आसानी से पेटीएम पर खाता बना सकते हैं।


उसके बाद आप अपने खाते को बैंक अकाउंट से लिंग कर सकते हैं लेकिन खाता कैसे बनाते हैं इसके बारे में मैं आपको अगला पोस्ट में बहुत ही विस्तार से बताऊंगा।


पेटीएम का यूज कैसे करें?

दोस्तों आपको पेटीएम को यूज करने के लिए आपके पेटीएम में अकाउंट में पैसा को जाना करना होता है तब आप उस पैसे को लेन देन कर सकते हैं।


जैसे कि आप अपने बैंक में पैसा जमा करते हैं और एटीएम से पैसा निकालते हैं ठीक उसी प्रकार आप पेटीएम में पैसा जमा करके पेटीएम से पैसा निकाल सकते हैं और आप पेटीएम के माध्यम से बहुत कुछ ऑनलाइन पेमेंट रिचार्ज इत्यादि बहुत कुछ कर सकते हैं।


पेटीएम हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको UPI ट्रांजैक्शन पर कोई भी प्रश्न हो तो आप उस प्रश्न को लेकर शिकायत कर सकते हैं इसके लिए आप का टोल फ्री नंबर नीचे देख सकते हैं।

18001201740,022-45414740 


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप को पता चल गया होगा कि पेटीएम का मालिक कौन है और पेटीएम किस देश की कंपनी है। अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं भी गलती हो तो आप इस आर्टिकल को कॉमेंट करके सुधरवा सकते हैं।


प्रिय पाठक हमारा यही कोशिश रहती है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कॉन्टेंट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करूं जिससे आपका कीमती समय है बच जाए और सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दे


फिर भी हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल आपको पसंद आया है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले शेयर करने से आपका दोस्त और रिश्तेदार के लिए हेल्प हो जाएगा

Post a Comment

0 Comments