पेटीएम क्या है इसका यूज कैसे करें

  पेटीएम एप ऑनलाइन डिजिटल सर्विस प्रोवाइडर है जिसे मोबाइल एप एवं वेबसाइट दोनों के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है, स्मार्टफोन यूजर चाहे तो इस एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। पेटीएम क्या है इसका यूज कैसे करें इसके बारे में आपको जानकारी बताऊंगा।

Paytm kya hai iska use paise Kare

पेटीएम App एक ऐसा wallet  है जिसे आप कई तरह के बिल को भुगतान कर सकते हैं चाहे वह ऑनलाइन हो हो या ऑफलाइन पेटीएम से ही आप money निकाल widrowall सकते हैं। पेटीएम का जन्म 2010 में हुआ था परंतु उस समय पेटीएम बहुत ही कम पॉपुलर था ।


लेकिन जब से भारत सरकार ने 500 और 1000 का नोट बंद किया तो उस समय पेटीएम वॉलेट की लोकप्रियता बहुत ही काफी बढ़ गई और इंडिया में बहुत से लोग पेटीएम को इस्तेमाल करने लगे। 


पेटीएम शुरुआती दिनों में मोबाइल रिचार्ज और DTH Recharge के लिए बनाया गया था लेकिन आज के समय में बात की जाए तो पेटीएम के हर तरह के लेनदेन कर सकते हैं पेटीएम wallet होने के साथ-साथ आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट है जो कि 2012 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया थ.

इंटरनेट का मालिक कौन है?

आज के जीवन में बहुत से काम पेटीएम एप से कर सकते हैं लेकिन अभी भी कुछ लोग पेटीएम क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पेटीएम के बारे में सारा जानकारी आपको हिंदी में बताऊंगा।


पेटीएम क्या है? (What is Paytm in hindi)

पेटीएम एक ऐसा ऑनलाइन सर्विस है जो कि आप किसी भी तरह ऑनलाइन बिल को भुगतान कर सकते हैं आप पेटीएम पेमेंट बैंक के द्वारा पेटीएम को केवाईसी वेरीफिकेशन करावा सकते हैं और आप इसे आसानी से पेटीएम बैंक में भी बदल सकते हैं।


पेटीएम बैंक reserve Bank of India से मान्यता प्राप्त की है पेटीएम एप्लीकेशन किसी भी प्रकार के ऑनलाइन बिल भुगतान कर सकते हैं वह भी आप घर बैठे मगर आपको ऑनलाइन एटीएम टट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम में पैसा ऐड करना होता है तू ही आप आसानी से पैसा किसी के भी अकाउंट या बिल भुगतान कर सकते हैं। जिसे आप नीचे देख सकते हैं Paytm karo आप क्या-क्या कर सकते हैं।

1. All operators mobile recharge

2. Money transfer

3. Electricity bill payment

4. All DTH operators recharge

5. Metro card recharge

6. Gas bill payment

7. Loan and insurance payment

8. Entertainment and movie ticket

9. Offline bill payment

10. Wallet bill payment

11. Online payment

इत्यादि आप पेटीएम के माध्यम से कर सकते हैं इसके अलावा आप पेटीएम मॉल पर ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और आप कैशबैक भी पा सकते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि पेटीएम का मालिक कौन है ?

Paytm का Full Form क्या है?

एटीएम का फुल फॉर्म "through mobile" हैं जिसे हिंदी में इसका पूरा नाम है "पे थ्रू मोबाइल" इसके माध्यम से हम ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं

 PayPal का मालिक कौन है? 

Twitter का मालिक कौन हैं?

पेटीएम अकाउंट कैसे बनाया (How to create Paytm account)


दोस्त आप में बहुत से लोगों के मन में ये सवाल होगा कि पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं तो आपको जानकारी के लिए बता दूं कि पेटीएम पर अकाउंट बनाना कोई बड़ी मुश्किल काम नहीं है आप इस पर बहुत ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं तो आइए हम जानते हैं कि पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं।

1. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कीजिए।

2. इसके बाद में अपना मोबाइल नंबर डालिए उसके बाद आप proceed securely अगर आपको समझ में ना आए तो आप नीचे इमेज में देख सकते हैं

Paytm kya hai iska use paise Kare

3. उसके बाद आपको बैंक अकाउंट अपना लिंक करना है तो link link bank account पर क्लिक करें।

Paytm kya hai

4. अब आपको सभी बैंक का ऑप्शन मिलेगा आपके जिस बैंक का अकाउंट है उसे choose करें।

5. अब आपके फाइनली पेटीएम में अकाउंट क्रिएट हो चुका है।

6. आप अपना प्रोफाइल को एडिट करना चाहते हैं तो प्रोफाइल पर क्लिक करें उसके बाद अपना नेम ईमेल आईडी और आपके पहले से ही मोबाइल नंबर होगा उसके बाद आप अपना पेटीएम में काउंटिंग अपडेट करें।

7. अगर आप यहां से केवाईसी भी करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं सिर्फ आपके पास वही मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए


Paytm app use kaise kare

पेटीएम ऐप को यूज करने से पहले पेटीएम ऐप में पैसा को जमा करना होता है इसके बाद आप हर तरह से लेनदेन कर सकते हैं यह उसी प्रकार के काम करता है जैसे कि आप बैंक में पैसा जमा करके आप एटीएम से पैसा निकालते हैं।


तो इसलिए पेटीएम को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम अकाउंट में पैसा को जमा करना होता है चलिए आइए हम इसके बारे में जानते हैं।

Sbi बैंक का मालिक कौन है?

वोडाफोन का मालिक कौन है?

 Debit और Credit card से पेटीएम में पैसा जमा करें।

1. सबसे पहले आप पेटीएम अकाउंट को ओपन कीजिए

2. अब आप add money icon पर क्लिक कीजिए

3. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने पैसा ऐड करने के लिए एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको जितना balance add करना है उसे आप Enter की दीजिए उसके बाद add money button पर क्लिक कीजिए।

4. आप पैसा ऐड करने के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करे

5. अब आपको अपने कार्ड के डिटेल्स को फिल करना है जैसे कि card number,CVV code,card expire date और pay button पर क्लिक करें तो आपके सफलतापूर्वक पैसा ऐड हो चुका है तो देखा कि पैसा ऐड करना कि इतना ही आसान है इस प्रकार से आप पेटीएम अकाउंट में पैसा को ऐड कर सकते हैं।


पेटीएम से बैंक अकाउंट कैसे जोड़े?

दोस्त किसी भी प्रकार के लेनदेन करने के लिए पेटीएम अकाउंट से बैंक अकाउंट कॉलिंग करना है बहुत ही जरूरी है अगर आप पेटीएम में अकाउंट से बैंक अकाउंट लिंक कर देते हैं आसानी के साथ या पेटीएम के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।


तो आइए हम जानते हैं कि कैसे पेटीएम एप में बैक अकाउंट को जोड़ते हैं इसी प्रकार के नीचे निम्नलिखित रूप में बताए गए हैं हम देख सकते हैं।

1. सबसे पहले आप पेटीएम में अकाउंट को ओपन कीजिए।

2. पेटीएम ऐप ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड में टॉप कॉर्नर पर "Profile" प्रोफाइल का एक आइकॉन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

3. अब आपको सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन होगा यहां पर आपको डिफॉल्ट बैंक अकाउंट नामक एक विकल्प दिखाई देगा उस पर आप क्लिक कीजिए

4. पंजाबी आप पहले से इसने बैंक खाता अकाउंट ऐड किया है तो आपको दिखाई देगा नहीं तो आप नया खाता को ऐड करना चाहते हैं तो add another bank account और क्लिक कीजिए।

5. अब आपके सामने एक फिर से नया इंटरफेस ओपन होगा इसमें कोई सारे बैंक के नाम दिखाई देगा आपके बैक अकाउंट‌ जिस बैंक में है आप उसे चुनाव कीजिए।

6. बैंक अकाउंट ऐड करने से पहले आप जिस बैंक अकाउंट को ऐड कर रहे हैं तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए और आप उसे से हैं पेटीएम ऐप को इस्तेमाल करें।

7. अब आपके रजिस्टर बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर आप वेरीफाई कीजिए।

8. अब आपको 4 या 6 अंकों का यूपीआई पिन जनरेट कर लेना है।

9. अब आप यूपीआई पिन कोड दोबारा से दर्ज करके आप कंफर्म कर लीजिए।

10. यूपीआई पिन कोड डालने के बाद आपको के बटन पर क्लिक कीजिए।

11. आपके इतने प्रक्रिया पूरे होने के पश्चात आपके सारे प्रोसेस कंप्लीट हो गए चुका है।

12. लास्ट में अपने एटीएम कार्ड के नंबर दर्ज करें और अपने सीबी भी कोड एवं एटीएम कार्ड के एक्सपायरी डेट दर्ज करें


13. अब आपके कंप्लीट प्रक्रिया पूरी हो चुकी है आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस चेक कर से कर सकते हैं और किसी भी प्रकार को ऑनलाइन लेनदेन करना हो तो आप आसानी से कर सकते हैं।


पेटीएम ऐप से पेमेंट कैसे करें

पेटीएम ऐप पेमेंट कैसे करते हैं आईएस के बारे में जानते हैं पेटीएम एप्स आपके मोबाइल नंबर और क्यूआर कोड के इस्तेमाल से पेमेंट कर सकते हैं कार्य के लिए बता दो क्यूआर कोड का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है चलिए आइए इसके बारे में जानते हैं।


1. अपना पेटीएम ओपन कीजिए

2. आपके पेटीएम के home पर सबसे पहला ऑप्शन Pay and Send पर क्लिक कीजिए

3. अब आप जिसे पेमेंट लेना चाहते हैं या फिर आप उससे पेमेंट देना चाहते हैं तो आप पेटीएम कोड को स्कैन करें।

4. अब आपको Paytm amount enter करें और पेमेंट बटन पर क्लिक करें आर से आप पेमेंट दे भी सकते हैं और ले भी सकते हैं।

 मुझे उम्मीद है कि आपको पेटीएम एप से पेमेंट कैसे करते हैं इसके बारे में जान चुके होंगे।


पेटीएम से क्या लाभ होता है?

पेटीएम को इस्तेमाल करने से बहुत से लाभ होता है पैसा लेन देन में आसानी और सुविधा टाइटल ट्रांजैक्शन करने के लिए सबसे बड़ा फायदा है आपके जानकारी के लिए मैं बताऊं कि आप अपने पॉकेट में कल लेकर चलते हैं ठीक उसी प्रकार आप अपने पोस्ट में है प्लास्टिक कार्ड को रखना और पेटीएम को लाइन में खड़े होने के लिए कैसे बचा सकते हैं।


इसके अलावा ट्रावेलिंग के दौरान एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प है एटीएम का इस्तेमाल कभी भी किसी समय भी बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप ट्रेवल कर रहे हैं तो आप ऑनलाइन भुगतान पेटीएम के माध्यम से कर सकते हैं। इसके बारे में कुछ और जानकारी जानते हैं।

1. पेटीएम के इस्तेमाल से आप फास्ट पेमेंट और सिक्योर तरीके से कर सकते हैं

2. पेटीएम एप से रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक भी मिलता है यह बहुत ही कमाल का है।

3. पेटीएम इकॉमर्स वेबसाइट से सामान खरीदने पर आपको कैशबैक भी मिलता है।

4. एटीएम का इस्तेमाल आज के समय में ऑनलाइन बिल भुगतान करने के लिए किया जाता है

5. पेटीएम से आप ऑनलाइन शॉपिंग करके आप पेमेंट भी कर सकते हैं।


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको पता चल ही गया होगा कि एटीएम क्या है इसका use कैसे करें? सारे जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल गया होगा वह भी आपके मातृभाषा हिंदी में।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आजकल में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल एडिट करवा सकते हैं


प्रिय पाठक मेरा हमेशा कोशिश यही रहती है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कांटेक्ट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करो क्योंकि आपके कीमती समय हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और सारी जानकारी आपको यहीं पर मिले।


अगर आपके पास थोड़ा सा भी टाइम है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

0 Comments