Telephone का आविष्कार किसने और कब किया?

 क्या आप टेलीफोन का आविष्कार कब और किसने किया इसके बारे में इस आर्टिकल में आपको बताएंगे दोस्तों आज से 20 वर्ष पहले की बात की जाए पहले हमारे घर पर डाकिया पोस्ट लेकर हमारे घर के दरवाजे पर आती थी और उस समय लोग बहुत ही खुश रहते थे लेकिन आज के समय में घर बैठे सब कुछ कर सकते हैं।

telephone-ka-avishkar-kisne-kiya

सालों पहले टेलीफोन नहीं था तो लोग पत्र और बुक के माध्यम से किसी को समाचार प्राप्त करते थे लेकिन टेलीफोन दुनिया के महत्वपूर्ण आविष्कारक में से एक है।


पहले के लोग कबूतर के मदद से चिट्ठी भेजते थे तब उसके बाद में पोस्टमैन के जरी है चिट्ठी भेजना आरंभ किया गया जगह जगह पर डाक बनवाया गया लेकिन जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ दुनिया का संचार बदल गया आज के समय में हम घर बैठे ही दुनिया के किसी भी कोने के व्यक्ति से बात कर सकते हैं आवर यह सब हुआ टेलीफोन के आविष्कार के कारण से संभव था।

कंप्यूटर का आविष्कार कब और किसने किया था?

माउस का आविष्कार किसने किया?

लेकिन क्या आप जानते हैं टेलीफोन किसने बनाया अगर आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें तब आपको मालूम पड़ेगा कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया।


टेलीफोन क्या है?

टेलीफोन एक ऐसा तकनीक है जिसके मदद से दो व्यक्ति या दो से अधिक व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए एक साथ बात कर सकते हैं मैं आपको साधारण भाषा में बोले तो टेलीफोन एक टेलीकम्युनिकेशन डिवाइस है जिसके मदद से यह कह दो व्यक्ति कितने भी दूर हो आसानी से बात कर सकते हैं।


आज के समय में भले ही स्मार्टफोन दुनिया में तहलका मचा कर रखा है क्योंकि इसमें बहुत सारे फीचर है लेकिन टेलीफोन का मुख्य उद्देश्य था कि दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति इसे आसानी से बात कर सकते हैं।


आज के समय में टेलीफोन बहुत ही बदल चुका है अब हम एक पुराने युग में जा रहे हैं जहां पर अब सब कुछ वायरलेस हो गया लेकिन टेलीफोन का आविष्कार के समय यह सब नहीं था उस समय केबल्स के उपयोग करके एक या एक से अधिक व्यक्ति से बात कर सकते थे।


टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ?


2 जून 1875 स्कॉटिश वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल फोन का आविष्कार किया था आविष्कार करने के लिए टॉमस वॉटसन की मदद ली थी


इसके बाद ग्राहम बेल ने 7 मार्च 1875 के इसका पोंटेट अपने नाम कर लिया हनी के मेरा कहने का मतलब यह है कि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार पूर्ण रूप से कर लिया था।


टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था?

आज के समय में हम फोन के इस्तेमाल करते हैं तो हमको पता है कि इसका दैनिक जीवन में कितना महत्वपूर्ण है ठीक उसी प्रकार पहले के लोग टेलीफोन का इस्तेमाल करते थे तो उस टाइम भी टेलीफोन का होना बहुत ही महत्वपूर्ण था।

telephone-ka-avishkar-kisne-kiya

लेकिन स्मार्टफोन का अविष्कार करने में बहुत सारे वैज्ञानिक के यहां था लेकिन टेलीफोन का आविष्कार सिर्फ अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया


अलेक्जेंडर ग्राहम बेल एक प्रसिद्ध स्कॉटिश वैज्ञानिक थे जिसने टेलीफोन के साथ-साथ बेल और डेसिबॅलयूनिट, मेटल, ऑप्टिकल-फाइबर, टेलीफोन के डेडिकेटेड ऐसे कई सारे पॉपुलर सामान अविष्कार किया।

टेलीफोन का खोज किसने किया 

दोस्तो टेलीफोन की खोज  ग्राहम बेल ने किया और मैं आपको ग्राहम बेल के बारे में पूरी तरह से जानकारी इस आर्टिकल में बता दिया हूं अगर आपको कहीं भी ना समझ आए तो आप कमेंट में उस क्वेश्चन को पूछ सकते हैं और मैं आपका क्वेश्चन को बहुत जल्द ही रिप्लाई दूंगा|


टेलीफोन का इतिहास

यूनान के प्रसिद्ध वैज्ञानिक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल है सन 1871 मैं एक ऐसा यंत्र था काम करना शुरू किया जिसका नाम था हारमोनियम टेलीग्राफ किया  इसमें केवल  तार लगा हुआ था  अगर तार की वजह से एक साथ कई जगह मैसेज भेजा जा सकता था |


अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने 1875 थॉमस वाटसन के मदद से साधारण रिसीवर के अविष्कार किया जो कि वह बिजली के ध्वनि में बदल जाते हैं इस कार्य पर अन्य वैज्ञानिक ने अपना काम कर रहे थे तब जाकर अलेक्जेंडर ग्राहम बेल द्वारा टेलीफोन बनाया गया|


 निष्कर्ष:-

 मुझे उम्मीद है कि आप Telephone का आविष्कार किसने और कब किया? इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल चुकी होगी अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट है हमारे आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना शेयर करने से आपके दोस्त और रिश्तेदारों को भी है इसलिए आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अवश्य करें


हमारा कोशिश यही रहता है कि मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से रोज जानकारी अपनी वेबसाइट पर प्रदान करें जिसके माध्यम से वह कुछ पढ़ते नया सीख सकेंफिर भी हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से भी आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं| 


Post a Comment

0 Comments