टीवी का आविष्कार कब और किसने किया

  टीवी का आविष्कार कब और किसने किया पहले के समय में लोग अपने मन बहलाने के लिए नाटक और नुक्कड़ देखते थे लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार होता तो आज हम जानेंगे कि भारत में टीवी का आविष्कार कब हुआ था इन सभी जानकारी आपको हिंदी में दी जाए।


जब टीवी का विस्तार होगा तो बहुत से लोगों ने अपने मन बहलाने के लिए टीवी का इस्तेमाल करने लगे हर तरह के मनोरंजन देख सकते थे लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे टेक्नोलॉजी में आविष्कार होते गया आज के समय की बात की जाए तो स्मार्टफोन इतना सोचते होने के कारण कोई भी व्यक्ति टीवी देखना पसंद नहीं करते हैं।

Tv ka avishkar kisne kiya

आज के समय की बात की जाए तो बहुत से लोग स्मार्ट फोन की जरीये बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि यूट्यूब, गेम, एंटरटेनमेंट, नेटफ्लिक्स, ऑनलाइन शॉपिंग इसके अलावा भी बहुत कुछ स्मार्टफोन के जरिए कर सकते हो यह सब टेलीविजन पर नहीं हो सकता था सिर्फ वहां पर अपने फैमिली के साथ मनोरंजन देख सकते थे।


क्योंकि सारा मनोरंजन का जो भी कोई काम हो स्मार्टफोन के जरिए कर सकते हैं लेकिन एक समय ऐसा था जो कि लोग टीवी के लिए बहुत काफी दीवाने थे वह अपने पूरे परिवार के साथ गीत,मूवीस, नृत्य श,नाटक और देश विदेश के समाचार अपने टीवी पर देख सकते थे।


उस समय के लोग अपने परिवार के साथ टीवी देखने में काफी घंटे बिताते थे और एक साथ टीवी देखने की मजा कुछ और है आप खुद ही अपने परिवार के साथ एक साथ घर पर बैठकर टीवी देख लिया तो आपको मालूम पड़ेगा। आज बताने वाले हैं कि टीवी का आविष्कार किसने किया और कब किया। तो आइए हम जानते हैं

टेलीविजन क्या है?

टेलीविजन एक डिवाइस है जहां पर हम विभिन्न चैनलों से धारावाहिक, नृत्य, फिल्म, कॉमेडी, ऐजुकेशन और देश विदेश के समाचार देख सकते हैं। दोस्तों बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि टेलीविजन के नाम "टीवी" से जानते हैं और बहुत से लोग और Tally के नाम से भी जानते हैं।


टेलीविजन एक टेलीकम्युनिकेशन मीडियम डिवाइज हैं जिसके मदद तस्वीर और चलचित्र (Videos) के साउंड सहित ट्रांसमिशन में किया जाता है टेलीविजन एक ऐसा तरीका है जो कि सेटेलाइट और रेडियो पर आधारित है।


टेलीविजन का इसलिए बनाया गया जहां पर आप मनोरंजन, समाचार और एडवरटाइजिंग काफी लोगों तक पहुंचाया जाए जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति टेलीविजन पर यह सब देख सकते थे लोगों के मन में उत्साहित थी की सिर्फ रेडियो के हैं ध्वनि सुनकर अपने दिल बहलाते थे लेकिन समय के साथ-साथ टेलीविजन का विस्तार हो गया जिसे लोग देखकर काफी मनोरंजन करते थे।


बहुत से लोग जो कि मूवी के शौकीन होते हैं वह मूवी देखने के लिए सिनेमाघरों में जाते हैं टीवी का आविष्कार हुआ तो बड़े पर्दे का मजा अपनी छोटी टीवी पर परिवारों के साथ लेते थे।


लोगों का कहना था कि टेलीविजन के आते हैं सिनेमाघर बंद हो जाएगा जो कि वहां पर लाखों की कमाई सिनेमाघर एक फिल्म दिखा कर करता था लेकिन जैसे ही टेलीविजन मार्केट में आया तो टेलीविजन के बाद काफी लोगों ने खरीदा।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया 

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

दोस्त और टेलीविजन के माध्यम से आप घर बैठे नई मूवी,पुरानी मूवी, धारावाहिक, खबर, एजुकेशन संबंधी जानकारी खराब कर सकते हैं आप सेटअप बॉक्स के माध्यम से विभिन्न चैनलों के लाभ उठा सकते हैं और आप घर पर मस्ती कर सकते हैं।


टीवी का आविष्कार कब और किसने किया?

टीवी के निर्माण  ''फिलो टेलर फर्नवर्थ सेकंड '' ने 25 मार्च 1925 में किया था

Tv ka avishkar kisne kiya

जब टीवी का आविष्कार हुआ तो उस समय टीवी का आकार बहुत ही बड़ा बॉक्स का समान था समय टेलीविजन में कॉलर था लेकिन क्वालिटी नहीं थी एलसीडी मार्केट में आया जिसमें काफी अच्छी क्वालिटी हैं देखने में पतले और अच्छा भी है जिसे हर घर में इसको इस्तेमाल किया जाता है।


समय पहले टेलीविजन ब्लैक और वाइट था उस समय टीवी बहुत बड़े बॉक्स लकड़ी में आता था शुरुआती समय में इसका साइज छोटा था लेकिन क्वॉलिटी नहीं था समय की बात की जाए तो टेलीविजन का श्रेय एक वैज्ञानिक को नहीं दिया जा सकता टेलीविजन का आविष्कार में बहुत से महान वैज्ञानिकों ने अपने अपने लिए महत्वपूर्ण है।


मैं इसलिए बोल रहा हूं कि किसी वैज्ञानिक ने अपने माइंड से थोड़ी देर किसी भी जाने के लिए उस पर काम किया तो किसी वैज्ञानिक ने काम को अंजाम दिया इसलिए टेलीविजन का आविष्कार का श्रेय अलग-अलग वैज्ञानिकों पर जाता है।


ऐसे तो टेलीविजन का आविष्कार में कई वैज्ञानिकों ने अपना अपना योगदान दिया लेकिन इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार में Philo Taylor Farnsworth II यानी कि Philo Farnsworth को माना जाता है इन्होंने 21 साल की उम्र में ही टेलीविजन का आविष्कार किया था।


टेलीविजन के आविष्कार का श्रेय स्कॉटिश इन्वेंटर (John Logie Baird) को दिया जाता हैं जिसके वजह से Philo Taylor Farnsworth II ने इलेक्ट्रॉनिक टीवी का कल्पना वास्तविक में बदल दिया John Logie Baird नहीं दुनिया का सफलतापूर्वक टीवी का अविष्कार किया इन्होंने सफलतापूर्वक रंगीन टेलीविजन का प्रणाली आविष्कार किया इसलिए इनको टेलीविजन का जनक कहा जाता है।


टीवी का खोज कब हुआ?

टीवी का खोज 1925 में ग्रीक के Philo Farnsworth और John Logie Baird में लंदन में किया था इसके बाद दुनिया का वर्किंग टेलीविजन का निर्माण Philo Farnsworth ने 1927 में किया था जो कि 1 सितंबर 1928 को मीडिया वालों के सामने पेश किया गया।


भारत में टीवी का आविष्कार कब हुआ?

भारत में कलर टीवी का आविष्कार 1982 में हुआ था


टेलीविजन के अविष्कारक कौन है?

टेलीविजन का आविष्कार करने में कुछ वैज्ञानिक के हाथ है जो कि आप नीचे देख सकते हैं।

  • Philo Farnsworth
  • Charles Francis Jenkins
  • John Logie Baird


तीनों वैज्ञानिक थे जो कि टेलीविजन का आविष्कार किए हैं।

विश्वा का प्रथम टेलीविजन प्रसारण कब हुआ?

विश्व के प्रथम टेलीविजन प्रसारण 22 नवंबर 1996 को संयुक्त राष्ट्र में आयोजित किया गया 1927 में फिलो टेलर फार्न्सवर्थ टेलीविजन का सिग्नल प्रसारण किया। जो कि काफी लोगों ने उस समय इनका प्रसारण देखने के लिए आए। बहुत से लोगों ने खरीदने के भी फैसला कर लिया।

माउस का आविष्कार किसने किया

Telephone का आविष्कार किसने किया

टेलीविजन को हिंदी में क्या कहते हैं?

दोस्तों टेलीविजन का हिंदी में "दूरदर्शन" कहते हैं क्योंकि या दूर के किसी भी व्यक्ति या वस्तु को तस्वीर प्रस्तुत करता है। टेलीविजन स्क्रीन पर तस्वीर होती है जो कि बहुत ही तेजी से बदलती है और उसके साथ साथ हमें साउंड भी सुनाई देता है इससे लगता है कि वह गति करती है।


विश्व का पहला mechanic टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

विश्व का टेलीविजन का आविष्कार Scottish engineer John Logie Baird ने किया था इन्होंने दुनिया का पहला मैकेनिक टेलीविजन अविष्कार करके प्रदर्शित किया।


टेलीविजन का इतिहास

टेलीविजन का आविष्कार सन 1927 में John Logie Baird ने किया था लेकिन टेलीविजन को इलेक्ट्रॉनिक रूप देने में 7 साल लग गया उसके बाद 1934 में टेलीविजन का काम सफलतापूर्वक हो गया इसके बाद दो साल के अंदर कई आधुनिक टीवी स्टेशन खोल दिया और उसी समय से लेकर आज तक टेलीविजन एक मनोरंजन बन गया

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको टीवी का आविष्कार कब और किसने किया इसके बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी मिल गई होगी अगर आपको फिर भी कोई डाउट है तो आप हम कमेंट में पूछ सकते हैं।


प्रिय पाठको मेरा हमेशा यही कोशिश रहता है कि मैं अपने पाठकों के लिए अच्छे से अच्छे कांटेक्ट अपनी वेबसाइट पर प्रदान करें जिससे सारी जानकारी मैं अपने पाठकों को इस आर्टिकल में दू क्योंकि आपके कीमती समय हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके सुधरवा सकते हैं।


दोस्तों अगर आपके पास थोड़े से भी समय है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों यह कार्ड का लिखने में बहुत काफी समय लगती है और आपका यह आर्टिकल शेयर करने से कुछ जाता है।

Post a Comment

0 Comments