वाईफाई का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानना चाहते हैं कि वाईफाई का आविष्कार किसने और कब किया आज के समय में सभी लोग इस स्मार्टफोन का यूज करते हैं और सभी लोगों वाईफाई के बारे में जानते हैं अगर आपको वाईफाई के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

wifi ka avishkar kisne kiya

दोस्तों आप के जानकारी के लिए मैं बता दूं कि वाईफाई हर में स्मार्टफोन में रहता है और वाईफाई का इस्तेमाल इंटरनेट कनेक्ट करने के लिए किया जाता है अगर आप वाईफाई के मदद से किसी भी डाटा को लेनदेन कर सकते हैं।


अगर आप वाईफाई के मदद से किसी के पास डाटा भेज रहे हैं तो सबसे पहले आपका ब्लूटूथ सर्च करता है उसके बाद कनेक्ट करके आपका डाटा ट्रांसफर करना शुरू करता है और वाईफाई की स्पीड ब्लूटूथ की स्पीड से बहुत ज्यादा होती है आपके पास किसी भी तरह का डाटा 1 मिनट में भेज सकती है।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

Telephone का आविष्कार किसने

वाईफाई के अंदर 2.4 Gigahertz (12 Cm) औरUHF Gigahertz (6 cm) UHF SHF ISM रेडियो बैंड का इस्तेमाल किया जाता है मैं आपके जानकारी के लिए बता दो कि सभी देशों में वाईफाई का सिग्नल अलग अलग होता है और अमेरिका के सिग्नल से ज्यादा मजबूत यूरोप के सिग्नल है।


वाईफाई क्या है?

वाईफाई एक ऐसा टेक्नोलॉजी है जो कि इसके मदद से आप इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं मैं आपको आसान भाषा में बताता हूं कि आप भी ना इंटरनेट कनेक्शन के लैपटॉप,कंप्यूटर,मोबाइल इत्यादि नहीं चला सकते हैं।


इसके जरिए हम किसी भी इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ सकते हैं आज के समय में वाईफाई के इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति इंटरनेट में एक्सेस कर लेते हैं और इसके साथ ही साथ wirelessly Data Transmit भी करता है। अगर आपके पास मोबाइल है तो आप वाईफाई के बारे में भली-भांति जानते ही होंगे।


वाईफाई का आविष्कार किसने और कब किया

वाईफाई के पूरा आविष्कार क्षेय John O Sullivan को जाता है लेकिन असल बात यह नहीं है ये CSIRO उस समय इस कंपनी में नौकरी करते थे इसकी पूरी टीम ने वाईफाई का निर्माण 1992 से 1996 में किया था उस समय लेकिन वह समय वाईफाई का स्पीड बहुत ही कम था तो John O Sullivan ने बदलाव करके वाईफाई का स्पीड बढ़ा दिया।


इन्होंने अपनी वाईफाई का सिग्नल को और ही काफी बेटर बना दिया इसलिए John O Sullivan वाईफाई के अविष्कार का पूरा क्षेय इसके ऊपर जाता है। दोस्तों 1997 में 802.11 Protocol का सबसे पहला वर्जन निर्माण किया गया उस समय इसकी स्पीड 2 Mbit/S थी लेकिन यही नहीं 1999 में इसको फिर से अपडेट करके स्पीड 11 Mbit /S कर दिया गया।


वाईफाई का इस्तेमाल करने के लिए पूरा पेटेंट कंपनियों के दिया गया है अप्रैल 2009 में 14 टेक्नोलॉजी कंपनी ने पेटेंट को उल्लंघन करने पर, उन कंपनी पर CSIRO कंपनी ने उन सभी कंपनियों पर 1 अरब US का जुर्माना लगाया और यह जुर्माना कंपनियों के देना पड़ा।

बल्ब बल्ब का आविष्कार किसने किया 

माउस का आविष्कार किसने किया

उसके बाद वाईफाई का इसलिए और भी ज्यादा improve किया गया आज के समय में हमारे पास वाईफाई के स्पीड 900 Megabytes Per Second से भी अधिक है।


वाई फाई का पूरा नाम क्या है?

Wifi का पूरा नाम “Wireless Fidelity" हैं वाईफाई टेक्नोलॉजी का निर्माण 1998 में Wi-Fi Alliance कंपनी ने बनाया था वाईफाई एक वायरलेस नेटवर्किंग तकनीक है जो कि इसके इस्तेमाल से इंटरनेट की स्पीड काफी हद तक बढ़ती है। वाई वाई फाई में रेडियो के तरंग को लगाया गया है जो कि और ही काफी ज्यादा इंप्रूव है।


वाई फाई के जनक कौन है?

वाईफाई के जनक अमेरिका के सर्बियाई,निकोला टेस्‍ला को माना जाता है 10 जुलाई 1956 को हुआ था।


वाईफाई नेटवर्क के क्या लाभ है?

वाईफाई नेटवर्क बहुत लाभ है इसके भी मदद कहीं भी कहीं भी इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं आइए हम जानते हैं इनका निम्नलिखित लाभों के बारे में,


  • वाईफाई के मदद से इंटरनेट यूजर कहीं भी बैठकर इंटरनेट को आसानी से एक्सेस कर सकता है।


  • रेलवे स्टेशन पर जाकर आप फ्री में वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई पैसा देने की आवश्यकता नहीं आप आसानी से इंटरनेट पर एक्सेस कर के इस्तेमाल कर सकते हैं।


  • वाईफाई कंप्यूटर में चलने वाली सबसे अच्छा तरीका है और कंप्यूटर में वाई फाई फास्ट भी काम करता है।


  • एक वाईफाई से आप अन्य कंप्यूटर या मोबाइल को कनेक्ट कर सकते हैं और इंटरनेट को आसानी से चला सकते हैं।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया

ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया

वाईफाई का क्या काम होता है?

वाईफाई का आज के समय में वाईफाई का इस्तेमाल हर जगह पर की जाती है चाहे वह घर हो या चाहे ऑफिस इसका उपयोग किया ही जाता है।


जिसे हम Wireless Transmitter/Hub/Route कहते हैं यह तकनीक Device WiFi Network को बनाता है और यह Broadband connection के द्वारा Information Receive करता है इसके बाद जो इसके अंदर कंपोनेंट होता है इसके अंदर के इंफॉर्मेशन को Radio Waves में कन्वर्ट करके यह Device इन Converted Waves को बहार Emit करता है.


निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको वाईफाई का आविष्कार किसने और कब किया बारे में पूर्ण रूप से जानकारी मिल गया होगा फिर भी आपको इससे कोई भी जुड़ी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और मैं आपका कॉमेंट का इंतजार करूंगा।


प्रिय पाठक अगर हमारे द्वारा लिखे गए कांटेक्ट में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके आप इस आर्टिकल को फिर से एडिट करवा सकते हैं।


अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि आर्टिकल लिखने पर बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं तो आप से यही अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर फोरम पर शेयर करना ना भूले

Post a Comment

0 Comments