एक्सिस बैंक का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानना चाहते हैं कि axis bank का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? यह भारत के मोस्ट पॉपुलर बैंक में से एक है इसकी शाखा आपको हर जगह देखने को मिल जाएगी चाहे वह छोटे शहर हो या बड़े शहर इसका हर जगह ब्रांच उपलब्ध है तो आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढियेगा क्योंकि मैं इस आर्टिकल में आपको अपने मातृभाषा हिंदी में जानकारी एक्सिस बैंक के बारे में दूंगा।


axis bank एक खास बात यह है कि यह बैंक domestic और international दोनों प्रकार के atm उपलब्ध कराती है। अगर आप इस बैंक का Visa और Master Card इस्तेमाल करते हैं तो आपको इंटरनेशनल बैंक का भी सुविधा प्रदान कर आती है अगर आप इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं अन्यथा आप इस सुविधा को छोड़ भी सकते हैं।

axis bank ka malik kaun hai

लेकिन बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कि ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और कोई भी सामान उनको पसंद आ जाती है तो उस सामान को करने के लिए card का इस्तेमाल करते हैं फिर भी आप उस सामान को खरीद नहीं सकते क्योंकि वह जो साइट होती है वह विदेशी साइट होती है इसलिए ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको इंटरनेशनल कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है।


तब जाकर आप उस सामान को खरीद सकते हैं एक्सिस बैंक के माध्यम से आप विदेशी साइड से सामान खरीद सकते हैं इस बैंक के अलावा और भी बैंक है जो कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए सुविधा प्रदान करती है उदाहरण के लिए Sbi ,HDFC,ICCI यह बाइक इंटरनेशनल सुविधा उपलब्ध कराती है और आप इस बैंक का इस्तेमाल किसी भी अन्य साइट पर कर सकते हैं।

PayPal का मालिक कौन है? 

Twitter का मालिक कौन हैं?

Axis Bank क्या है?

एक्सिस बैंक एक प्राइवेट बैंक है जो कि यह बैंक भारत की टॉप बैंक में से एक है इस बैंक में आपको हर प्रकार के सुविधा मिलेगा और यह बैंक अपने कस्टमर को काफी अच्छे से ध्यान रखती है।


अगर आपका इस बैंक में अकाउंट है तो आप ऑनलाइन शॉपिंग किसी भी साइट से कर सकते हैं चाहे वह साइट भारत की हो या फिर अन्य देश की आप वहां से अपने सामान को खरीद सकते हैं इस बैंक का मुख्य बात यह है कि credit card और debit card दोनों सपोर्ट करता है।


इंटरनेशनल पेमेंट करने के लिए सबसे अच्छी बैंक में से एक है इस बैंक के माध्यम से आप किसी अन्य देश से Online shopping करके सामान मंगवा सकते हैं।


Axis Bank का मालिक कौन है?

Axis Bank का मालिक Aditya Puri हैं लेकिन इस बैंक का पूर्ण रूप से मालिक या नहीं है क्योंकि यह बैक कोई शेयर धारक कंपनी से मिली हुई है जैसे कि भारतीय सामान्य बीमा निगम और जीवन बीमा निगम से मिली हुई है इसके अलावा और भी कई सारे कंपनी है जो कि इस बैंक में शामिल है।


Axis Bank शेयर धारक है और इसके अलावा कुछ एक्सिस बैंक परसेंटेज है जो कि एक्सिस बैंक का हिस्सा है।


Axis Bank इस बैंक में आप सभी प्रकार के खाता खुलवा सकते हैं जैसे कि सेविंग खाता, चालू खाता,एप. डी और आर. डी खुलवा सकते हैं आवाज इसके साथ ही साथ है आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड भी ले सकते हैं इस बैंक का खास बात यह है कि इस बैंक में आप सिक्स मंथ पुराने खाते रखते हैं तो यह बाइक आपको लोन भी उपलब्ध कराती है।


इस बैंक में आपके मैक्सिमम 5000 रुपए रहना चाहिए अगर आपका 5000 से कम हुआ तो यह बैंक Automatic काटने लगेगी इसमें का limitation है कि आपके अकाउंट में कम से कम ₹5000 रखना जरूरी है.

ट्विटर का मालिक कौन है?

Flipkart कंपनी का मालिक कौन है?

Axis Bank किस देश का है?।

Axis Bank किस भारत देश का है यह बैंक प्राइवेट लिमिटेड सेक्टर बैंक है इस बैंक का शुरुआत 1993 का अहमदाबाद गुजरात में हुआ था यह बैंक बहुत से अन्य पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है इस बैंक का 2012 में सर्वश्रेष्ठ वित्तीय संस्थान का पुरस्कार भी मिल चुका है इसके अलावा इस बैंक का डोमेस्टिक बैंक के रूप भी माना जाता है।



Axis Bank का CEO कौन है?

Axis Bank का CEO अमिताभ चौधरी है जो किया 1 जनवरी 2019 से इस बैंक का कार्यभार संभाल रहे हैं और इसमें के अभी तक से कार्यभार संभाल रहे हैं अमिताभ चौधरी इस बैक का कार्यभार 3 साल तक ही संभालेंगे उसके बाद एक्सिस बैंक का सीईओ नए बनेंगे जो कि आपको अपडेट करके बता दिया जाएगा।


एक्सिस बैंक का स्थापना कब हुआ

एक्सिस बैंक का स्थापना 3 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में किया गया था इस बैक नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए बहुत काफी मेहनत आदित्य पुरी की है और आज के समय में आप इस बैंक का खुद ही देख सकते हैं कि यह बैंक भारत की टॉप बैंक में से एक है।


paytm का मालिक कौन है?

वोडाफोन सिम का मालिक कौन है?

एक्सिस बैंक का शुरुआत यूटीआई बैंक के रूप में हुआ था इस बैंक का सबसे पहले ब्रांच 2 अप्रैल 1994 में अहमदाबाद में खोला गया था हाउ आर एक्सिस बैंक का शुरुआत डॉ मनमोहन सिंह किया था।


एक्सिस बैंक का नाम पहले क्या था?

एक्सिस बैंक के नाम पहले "UTI Bank" था।


एक्सिस बैंक का मुख्यालय कहां है?

एक्सिस बैंक का मुख्यालय "मुम्बई" हैं।

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि  axis bank क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में पूर्ण रूप से आपको जानकारी मिल गई होगी अगर आपको फिर भी  axis bank से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।


अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कोई भी गलती है तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


मेरे प्यारे पाठको अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो और हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल पसंद आए तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले क्योंकि यह दोस्तों यह आर्टिकल खेल में बहुत काफी मेहनत करना पड़ता है इसलिए आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

0 Comments