Bhim App क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

  आज के पोस्ट में हम Bhim App क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में जानेंगे जॉब भारत में पूर्ण रुप से नोटबंदी हुआ था समय लोगों के मदद के लिए कोई भी एप्लीकेशन नहीं था तो वह समय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर 2016 को Bhim App का लांच किया 


उस समय इस एप्लीकेशन का बहुत ही बड़ा योगदान था हमारी मदद के लिए इस एप्लीकेशन के मदद से आप online payment, mobile recharge, money transfer इस एप्लिकेशन से आप अभी के समय में बहुत कुछ कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट को लेकर यह एप्लीकेशन बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है।

 

bhim app kya hai hindi

UPI सपोर्ट करने के लिए पहले से एप्लीकेशन मौजूद है गूगल प्ले स्टोर में, उस सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल cashless transactions लिए उपयोग किया जाता है और यह एप्लीकेशन Bhim App इसी के लिए बनाया गया है लेकिन यह एप्लीकेशन दूसरों का एप्लीकेशन के तुलना में काफी अच्छा है तो आइए हम इसके बारे में पूरी जानकारी आपको हिंदी में बताता हूं।


Bhim App क्या है?

Bhim App के मदत से cashless payments सुरक्षित कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन भारत सरकार द्वारा बनाया गया है जिसके मदद से आप मोबाइल में किसी के पास लेन-देन बहुत तेजी से कर सकते हैं Bhim App दुसरे UPI applications बैंक से मिल कर काम करता है। और इस एप्लीकेशन का NPCI भारत ने किया है।


Bhim App के मदरसे हम किसी के पास पैसा भेज सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं आवर इस ऐप में खास बात यह है कि बहुत ही तेज गति से काम करता है यानी कि आप लेनदेन कुछ ही पलों में कर सकते हैं। अगर आप Bhim App को यूज कर रहे हैं और वह व्यक्ति आने एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इस ऐप के जरिए उसके पास आसानी से पैसा send कर सकते हैं.

Sharechat App क्या है?

 कैप्चा कोड क्या है?

लेकिन भेजने के लिए आपके पास UPI ID होना चाहिए अगर आपको इसके अलावा बैंक डिटेल्स की कोई जरूरत नहीं है,Bhim App के खास बात यह है कि दुसरे UPI app के मुकाबले यह है कि दूसरे व्यक्ति के पास कोई भी UPI account नहीं है तो आप उसका Bank का IFSC code and MMID Code डालकर आप उसके सीधे बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकते हैं। Bhim App

 दूसरा ऐप से यह काफी अनोखा अप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में खास बात यह है कि जिस भी व्यक्ति के पास पैसा भेजते हैं उसके पास अकाउंट नंबर याद रखने की कोई जरूरत नहीं है।


Bhim App के केवल Money Transfer करने का काम नहीं इसके अलावा आप सभी आने तरह से Online payment कर सकते हैं इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि भारत की हर भाषा को सपोर्ट करता है और इस एप्लीकेशन को आप कहीं पर भी अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।


भीम एप्प कैसे यूज़ करें?

Bhim App का इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में आपको पूरी जानकारी हिंदी में बताऊंगा दरअसल Bhim App को इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है तब आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं इसलिए आप सबसे पहले बैंक के अकाउंट खोल वाले उसके बाद आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करें।


Bhim App को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई पैसा देने की आवश्यकता नहीं है तो आइए Bhim App को‌कैस इस्तेमाल किया जाता है जानते हैं।


1.Bhim App को आप सबसे पहले एक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कीजिए ।

2. इंस्टॉल करने के बाद आप अपने फोन में इस को ओपन कीजिए उसके बाद आप अपना भाषा को सेलेक्ट करें।

3. भाषा को सेलेक्ट करने के बाद आप proceed पर क्लिक करें।

4. उसके बाद आपको सभी प्रकार के Allow कर देना है.

5. अब आपका अपना मोबाइल नंबर डालना है

6.उसके बाद आपको Register New Passcode कर लेना है। गायक सेक्रेट कोड है या जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति आपके Bhim App से पैसा चुरा नहीं सकता है इसलिए इसे आप अपना मन से चुनाव कीजिए।

7.आप अपना बैंक अकाउंट Choose कीजिए और ध्यान रहे कि आपका मोबाइल नंबर उस बैंक से लिंक होना चाहिए और आपके कोई भी डिटेल्स सेव करने की आवश्यकता नहीं है वह ऑटोमेटिक सब डिटेल्स सेव हो जाएगा।



उसके बाद आपका पैसा भेजने और रिसीव करने का ऑप्शन मिलेगा OR code generate करने और QR Scan करके पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा और वहीं पर आपको नीचे my information में bank account उस पर आपके लिए करके देख सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट लिंक है या नहीं,Bhim App मैं खास बात यह है कि वह ऑटोमेटिक बैंकिंग अकाउंट से लिंक कर लेता है फिर भी आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आप manuallyवाली जाकर अपनी बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं।


Bhim App मैं एक ही कमी है कि आप एक ही मोबाइल से एक ही बैक अकाउंट को चला सकते हैं यानी कि आपके मोबाइल नंबर से ओने बैंक में अकाउंट ओपन किए हैं और चाहते हैं कि सभी बैंक अकाउंट इसी नाम पर ऐड कर दे तो ऐसा नहीं हो सकता हैं।

पेटीएम क्या है ?

quora क्या है?

इस एप्लिकेशन ने एक और खास बात यह है कि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट नहीं है तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं इस्तेमाल करने के लिए *99# डायल करके आप आसानी से इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हैं।


भीम एप्प से कितना पैसा भेज सकते है?

इस एप्लिकेशन से आप प्रतिदिन ₹20000 लेन देन कर सकते हैं Bhim Upi के मदद से आप किसी भी अन्य बैंक या Upi में आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।


भीम ऐप कब लांच किया गया?

30 December 2016 मे किया गया था जब भारत में नोटबंदी हुआ था तो सभी लोग इधर उधर पैसे के लिए करने लगे तो उस समय में भारत सरकार ने इस एप्लीकेशन को लंच किया यह एप्लीकेशन सुरक्षित और भरोसेमंद है।


BHIM Full form क्या है?

BHIM Full form"Bharat Interface for Money" हैं।


BHIM App में कौन-कौन बैंक सपोर्ट करता है?

इस एप्लीकेशन में लगभग सभी बैंक सपोर्ट करता है क्योंकि अगर बैंक सपोर्ट नहीं करेगा तो पैसा लेन देन करने में बहुत ही बड़ा मुश्किल होगा तो इस एप्लीकेशन में सब सपोर्ट करता है।


क्योंकि यह एप्लीकेशन भारत सरकार कहां है इसलिए इस बैंक का सपोर्ट करना अनिवार्य है।


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि Bhim App क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में पूर्ण रूप से आपको जानकारी मिल गई होगी अगर आपको फिर भी Bhim App से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।


अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कोई भी गलती है तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


मेरे प्यारे पाठको अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो और हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल पसंद आए तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले क्योंकि यह दोस्तों यह आर्टिकल खेल में बहुत काफी मेहनत करना पड़ता है इसलिए आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Post a Comment

0 Comments