Byju’s App क्या है- इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

  क्या आप जानना चाहते हैं Byju’s App क्या है? इसका प्रचार यूट्यूब,टीवी और साइट पर देता है अगर आप students है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही मददगार होगी क्योंकि इस एप्लीकेशन के मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं ।

Byju’s App मैं आपको कुछ भी पता नहीं है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ी है वेजेस एप्स के बारे में आपको सभी जानकारी हिंदी में प्रदान करूंगा दरअसल Byju’s Learning App हैं। 


byjus app kya hai

अगर आप स्टूडेंट है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से बहुत से एप्लीकेशन पढ़ने के लिए मिल जाएगा लेकिन सब अप्लीकेशन से भरोसामंद और अच्छा एप्लीकेशन Byju’s App हैं क्योंकि एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए विद्यार्थी (students) को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप पार्ट टाइम भी पढ़ाई कर सकते हैं।


Byju’s App के डिजाइन बहुत ही यूजर फ्रेंडली हैं जिसे किसी भी विद्यार्थी को इस एप्लिकेशन के द्वारा ऑनलाइन पढ़ने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और इसका डिजाइन भी काफी अच्छा और सुंदर है।

Www क्या है?

Bhim App क्या है

Byju’s App क्या है? (What is Byju’s App in hindi)

प्रिय पाठको आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि Byju’s App एक Online Learning App हैं जिसके माध्यम से कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं क्योंकि यह ऐप वीडियो के माध्यम से अपने छात्र को पढ़ाती है जो कि आप वीडियो को देखकर घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं।


और इस ऐप के वीडियो देखकर पढ़ने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती हैं आवाज छात्र बहुत ही आसानी से समझ जाते हैं तो आइए हम इस एप्लीकेशन के बारे में और जानकारी जानते हैं।


Byju’s Application के मदद से कौन-कौन से लोग पढ़ सकते हैं?

Byju’s Application के मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे हैं 1st से 12th तक स्टूडेंट पढ़ सकते हैं इसके अलावा विद्यार्थी CAT, IAS, GMAT, GRE के तैयारी कर सकते हैं ऑनलाइन घर बैठे इस एप्लीकेशन का मुख्य बात यह है कि सभी छात्र पढ़ाई कर सकते हैं चाहे वह गरीब हो या फिर अमीर सभी इस एप्लीकेशन के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन अपने कोर्स को कंप्लीट करके एग्जाम दे सकते हैं।



Byju’s App डाउनलोड कैसे करें?

अगर आप Byju’s App को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा उसके बाद आप वहां पर सोच बार में बैजू ऐप टाइप करें और सच पर उसके बाद अपने फोन में इंस्टॉल करें।

Sharechat App क्या है?

 कैप्चा कोड क्या है?

इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल पूरे भारत के छात्र करते हैं आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इस एप्लिकेशन के अब तक डाउनलोड 90 million से भी ज्यादा है और इस एप्लीकेशन की file size 60 mb हैं।


 Byju’s Learning App को register कैसे करें?

 सबसे पहले आप Byju’s App को अपने फोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कीजिए उसके बाद आप अपना class चुने कि आपको कौन सी क्लास में जाना है ।


दोस्तों आपको जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इस एप्लीकेशन में 1st Class से लेकर 12th तक ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं इसके अलावा आप Competition Exam जैसे CAT , IAS , GMAT और GRE कर सकते हैं। आप अपने जरूरत के हिसाब से इसमें चुनाव कीजिए।


2. Byju’s App मैं कोर्स चुनाव करने के बाद आपसे पूछा जाएगा Name , Mobile No , E-Mail और City और इसके बाद आप इसे पूरी भरने के बाद register पर click करें।


3. आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक otp आएगा उसे डालने के बाद आप login सकते हैं।


Byju’s App और आप आसानी से अकाउंट बना लिया उसके बाद आप घर बैठे ऑनलाइन वीडियो देख कर पढ़ाई कर सकते हैं और वीडियो देख कर पढ़ाई करने में आपको पैसा देने की आवश्यकता नहीं है।

पेटीएम क्या है ?

quora क्या है?

Byju’s App का स्थापना कब हुआ था?

Byju’s App का स्थापना 15 में Byju’s Rabindran ने किया था यह पहले स्कूल के टीचर थे और आज के समय में यह भारत के नए अरबपति में शामिल है रविंद्र जी के 6 मिलियन यानी कि भारत में 41 और अब की कंपनी है रविंद्रन के कामयाबी एक ऐप ने दिलाई


रविंद्रन के माता-पिता को कहना है कि इनकी मानस स्कूल में नहीं लगता था यह ज्यादातर समय फुटबॉल में बिताते से और कई घंटे तक घर से बाहर ही रहते थे और फुटबॉल खेल के घर आने के बाद अपनी पढ़ाई करते थे पढ़ाई पूरी करने के बाद एक इंजीनियर बने आवाज एक्जाम की तैयारी छात्र की मदद से करने लगे।


रविंद्रन को पढ़ाने का तरीका सबसे अलग था इनके पर आए हुए छात्र को मौन बहुत ही अच्छे से लगा उसके बाद उनके स्कूल में बहुत ज्यादा छात्र आने लगे और देखते ही देखते हैं सेलिब्रिटी टीचर बन गया और इन्होंने हजारों की संख्या में सी छात्र को पढ़ाना शुरू कर दिया।


Byju’s App में paid सब्सक्राइबर 24 लाख है रविंद्रन को कहना है कि Byju’s App से कमाई दुगुना होने की चांस है 2020 के आंकड़े के अनुसार 300 करोड़ था ।

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Byju’s App क्या है? बारे में पूर्ण रूप से जानकारी मिल गया होगा फिर भी आपको इससे कोई भी जुड़ी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और मैं आपका कॉमेंट का इंतजार करूंगा।


प्रिय पाठक अगर हमारे द्वारा लिखे गए कांटेक्ट में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके आप इस आर्टिकल को फिर से एडिट करवा सकते हैं।


अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि आर्टिकल लिखने पर बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं तो आप से यही अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर फोरम पर शेयर करना ना भूले

Post a Comment

0 Comments