Google Pay क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

  क्या आप जानना चाहते हैं गूगल पर क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसका लंच गूगल है Digital Payment App Launch पेमेंट के लिए लंच किया इसकी लोकप्रियता पूरी दुनिया में का हद तक हैशायद आपको इसके बारे में पता नहीं होगा तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है आर्टिकल में मैं आपको हिंदी में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूं|


गूगल पे कैसे यूज़ करते हैं तो आप इसके जरिए है अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं तो मैं आपको गूगल पर से कैसे पैसे कमाए वह भी आप छोटी अमाउंट नहीं बल्कि आप काफी अच्छे इनको इसके इस्तेमाल करके कमा सकते हैं गूगल पे के इस्तेमाल से बहुत से लोग 9 से ₹10000 महीने के कमाते हैं और बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कि इसके इस्तेमाल से 1 लाख के इनाम हफ्ते में जीत पाते हैं |

google pay app kya hai

अगर आप इंटरनेट के बारे में जानते हैं तो गूगल के बारे में जरुर जानते होंगे इसके बारे में आपको बताने की कोई आवश्यकता नहीं गूगल के बहुत से हैं ऐप है जो कि आपको गूगल के प्ले स्टोर में मिल जाएगा और सारे ऐप Google Inc.लिखा होगा इसका मतलब यह है कि गूगल ने हैं इसको app Develop किया है लेकिन अब वह दूसरे एप्लीकेशन पर ज्यादा ध्यान देते हैं |


आज के समय में भारत को Digital Payment system को मजबूत करने के लिए गूगल पे का खुद बनाया है जो कि यह एप्लीकेशन Bhim, Phonepe जैसा ही app हैं जो कि यह UPI Based app है जबसे इंडिया में demonetization हुआ है Digital Payment का काफी बेहद हद तक बढ़ा हुआ है क्योंकि इससे देश के आर्थिक व्यवस्था काफी हद तक सुधर चुका है तो आइए हम जानते हैं गूगल पर क्या है? 

DailyHunt क्या है?

Byju’s App क्या है?

Google Pay App क्या है?

Google Pay App गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया ये एप्लीकेशन Digital Payment App हैं जो कि यह ऐप UPI पर आधारित है इसका मतलब यह है कि Unified Payment Interface है जिस का संचालन NPCI के द्वारा किया जाता है जो कि भारत के बैंकिंग सिस्टम Manage करते हैं।


इस एप्लीकेशन में Multiple layer Security इस्तेमाल किया गया है जो कि पूर्ण रूप से सिक्योर है Google Pay App के माध्यम से आप कई तरह के भुगतान कर सकते हैं इस एप्लीकेशन को भारत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है इस एप्लिकेशन को कोई भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं आप इंडिया के किसी भी भाषा में इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हो।


Google Pay App की खासियत यह है कि Tap For Cash Mode है जो कि आप अपने नजदीकी व्यक्ति को ऑनलाइन Money Send सकते हैं बिना कोई अपनी डिटेल्स के यह एप्लीकेशन बिल्कुल डाटा ट्रांसफर जैसे काम करता है उदाहरण के लिए आप SHAREit को देख सकते हैं।


इस एप्लिकेशन के एक और खास बात यह है कि किसी के पास पैसा भेजते हैं तो इस ऐप में मौजूद ऑफर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपको cashback और Reward दिया जाएगा अगर आप 500 से अधिक रुपया सेंड करते हैं तो आप एक लाख का इनाम जीतने का मौका मिलेगा इस प्रकार गूगल ऑफर का अलग-अलग तरीकों से लंच करता है।


तो आइए हम जानते हैं गूगल पे एप्लीकेशन से क्या-क्या कर सकते हैं।

1. गूगल पे से आप से DTH, Mobile, electricity, Gas, Water इन सभी का भुगतान कर सकते हैं।

2. गूगल पे से किसी भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

3. गूगल पे के इस्तेमाल से आप गूगल एडवर्ड की भुगतान कर सकते हैं।

4. गूगल पर से आप पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

5. गूगल पर के इस्तेमाल से आप हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।

6. इसके इस्तेमाल से आपकी नाम भी जीत सकते हैं।

7. डिजिटल भुगतान के लिए आप अपने पसंदीदा ऑफर चुन सकते हैं।


इसके अलावा आप गूगल पर का इस्तेमाल से बहुत कुछ कर सकते हैं अब आइए थोड़ा सा गूगल पे के बारे में और भी जानकारी आपको हिंदी में प्रदान करता हूं।

Www क्या है?

Bhim App क्या है

Google Pay App पर अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों Google Pay पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ ही स्टेप को फॉलो करना है गूगल पे पर अकाउंट बनाने से पहले कुछ बात को आप अपने ध्यान में रखें तब कि आप गूगल पे पर अकाउंट बना सकते हैं।

  • गूगल पे पर अकाउंट बनाने से पहले आपके पास बैक अकाउंट होना चाहिए।
  • और आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए
  • आपके पास Debit and Credit Card होना चाहिए
  • और इसके बाद आपके पास एक फ्रेश जीमेल आईडी होना चाहिए।

आप आइए हम जानते हैं गूगल पर पर अकाउंट कैसे बनाते हैं आप ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़िए और गूगल पर पर आसानी से अकाउंट बनाइए तो चलिए आइए जानते हैं।


1. सबसे पहले आप गूगल पर को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कीजिए

2.Google Pay लिकेशन को ओपन करें उसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट कॉलिंग करें और वही बैंक अकाउंट लिंक करें जिसमें आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर किए हो।

3. अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा वोट डालने के बाद आप जीमेल आईडी को सेलेक्ट करें

4.अब आप Google Pay App के लिए स्क्रीन लॉक और पिन लॉक को सेलेक्ट करें और आप गूगल पर को सिक्योर करें।

5. अब आपके हैं Google Pay App पर अकाउंट बन चुका है आपको एड बैंक अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा उसको सेलेक्ट करके अपना बैंक अकाउंट लिंक करें।


दोस्तों आपने देखा कि किस तरह से गूगल पर पर अकाउंट बनाते हैं इस प्रकार से आप गूगल पे पर अकाउंट बना सकते हैं मुझे उम्मीद है कि गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाते हैं इसके बारे में आपको जानकारी प्राप्त होगी।


गूगल पय कैसे यूज़ करते है इन हिंदी?

सबसे पहले आप गूगल पे अकाउंट को ओपन कीजिए ओपन करने के बाद आप गूगल के होम पेज पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आप गूगल पर पर साइन इन करें।

न्यू पर क्लिक करने के बाद आपके एक स्क्रीन ओपन हो गई “Start A Payment” के ऑप्शन दिखाई देगा


अगर आप गूगल पर के माध्यम से कुछ भी ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं तो आप उसे सेलेक्ट करें उसके बाद आप अपना अमाउंट को इंटर करने के बाद सिगरेट तीन को इंटर करें और भुगतान करें।

Sharechat App क्या है?

 कैप्चा कोड क्या है?

Google Pay App से पैसा कैसे कमाये?

दोस्तों जैसे कि मैंने आपको गूगल पर के बारे में सारी जानकारी ऊपर ही बता चुका हूं आप गूगल पर का इस्तेमाल करते हैं तो आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं तो आइए हम जानते हैं गूगल पर के माध्यम से पैसा कैसे कमाते हैं।


Refferal 

अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है कि गूगल पर बहुत ही अच्छा App है इसलिए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इस एप्लीकेशन को शेयर करके उनको बताते होंगे कि इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करो।

आप शेयर करने से पहले गूगल पर एप्लीकेशन को रेफरल कोड के इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपको तुरंत ₹51 मिलेगा लेकिन यह काम रुपया तो मिलेगा जब आप किसी के रेफर लिंग से गूगल पर को को डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं तब।

Google Pay Offer:- 

अगर आप गूगल पर पर ऑफर का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल पर से बहुत अच्छे खासे इनकम कर सकते हैं तो आप गूगल पर पर ऑफर का इस्तेमाल जरूर करें।

Lucky Fridays:-

अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो और आप सप्ताह में एक बार 500 1000 की ट्रांजैक्शन करते हैं तो तो आप ₹100000 का इनाम जीत सकते हैं गूगल पेपर पे हर सप्ताह friday को Lucky Friday Scratch Card का चुनाव करता है अगर आपके किस्मत ने साथ दे दो आप इसका विजेता बन सकते हैं।

Scratch Card:-

यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिसके मदद से आप पैसा कमा सकते हैं अगर आप गूगल पर पर 500 रुपया सेंड करते हैं तो आप ₹500 रिसीव भी कर सकते हैं प्रोसेस के बाद आपको Scratch Card मिलता है जिसे आप स्क्रैच करते हैं तो आप ₹1000 तक जीत सकते हैं यह भी फीचर बहुत ही कमाल का है।


गूगल पे ऍप कौन से देश का है?

गूगल पे ऐप अमेरिका के कंपनी है जो कि ये डिजिटल वायलेट कंपनी हैं जिसके मदद से आप ऑनलाइन पैसा ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और पर आप भी कर सकते हैं एप्लीकेशन के जो भी व्यक्ति इस्तेमाल करते हैं उस को काफी हद तक सुरक्षित किया जाता है।

अगर आप इसके जरिए पैसा ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको सेक्रेट पिन कोड डालना होता है जिससे आपका पैसा उसके पास ट्रांसफर हो सके।


गूगल पे का स्थापना कब हुआ था

दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि गूगल पे की स्थापना

11 सितंबर 2015 को Android pay के नाम से हुआ था जैसे ही एप्लीकेशन मार्केट में लांच हुआ तो अपना धमाल मचाना शुरू कर दिया लेकिन इस एप्लीकेशन का नाम थोड़ा अजीब सा लगता था इसके वजह से 2017 में इसका नाम बदलकर "Tez" रख दिया गया फिर भी एप्लीकेशन का लोकप्रियता कम नहीं हुई।


तब 8 जनवरी 2018 को इस एप्लीकेशन को फिर से नाम चेंज करके "गूगल पे" रख दिया गया जो कि अभी तक से एप्लीकेशन मार्केट में बहुत ही लोकप्रियता बन गई है इसका इस्तेमाल हर व्यक्ति करते हैं और बहुत ही सिक्योर और आशा एप्लीकेशन है जो कि एप्लीकेशन गूगल का ही है।

 Phone PAY से एक दिन में कितना ट्रांसफर होता है?

गूगल पे से 1 दिन में ट्रांजैक्शन प्रतिदिन ₹10000 कर सकते हैं और सप्ताह में ₹50000 और मंथ में ₹100000 तक ट्रांजैक्शन कर सकते हैं यह बहुत ही मजेदार एप्लीकेशन है।

गूगल पे के संस्थापक कौन है?

लैरी पेज और सरगी ब्रिन

गूगल पे कंपनी कहाँ की है?

यह अमेरिका की कंपनी है। 

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Google Pay क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? बारे में पूर्ण रूप से जानकारी मिल गया होगा फिर भी आपको इससे कोई भी जुड़ी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और मैं आपका कॉमेंट का इंतजार करूंगा।


प्रिय पाठक अगर हमारे द्वारा लिखे गए कांटेक्ट में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके आप इस आर्टिकल को फिर से एडिट करवा सकते हैं।


अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि आर्टिकल लिखने पर बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं तो आप से यही अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर फोरम पर शेयर करना ना भूले

Post a Comment

0 Comments