IRCTC क्या है इसका मालिक कौन है?

  अगर आप रेलवे यात्रा किये हैं तो IRCTC के नाम कहीं ना कहीं सुनने ही होंगे वैसे मैं क्या आप जानते हैं IRCTC क्या है इसका मालिक कौन है? अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि मैं IRCTC में Acount कैसे बनाया इसके बारे में पूरा जानकारी हिंदी में दूंगा।


IRCTC का इस्तेमाल हमारे भारत देश में ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए किया जाता है आपको पता ही होगा कि USA, Russia और China के बाद हमारे देश Indian railway दुनिया के चौथे नंबर पर आता है क्योंकि हमारे देश में रेलवे में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 13 लाख से ऊपर है ऐसे कहा जाता है कि हमारे देश भारत में 160 साल से अपनी सेवाओं पर सरकार तत्पर है।

irctc kya hai

भारत में रेलवे करीब 12617 Train रोज चलती है जिसमें यात्रा करने वाले व्यक्ति अपने मंजिल तक पहुंचते हैं 2013 के आंकड़े के अनुसार 2.3 करोड़ लोग रेलवे यात्री प्रतिदिन ट्रेन का आनंद लेते हैं। तो आप जरा अपने दिमाग से सोचिए कि किसी भी व्यक्ति को टिकट बुक करने के लिए कितना लंबा कतार में लगना पड़ेगा और रेलवे यात्रा की संख्या रोज़ बढ़ती जा रही है।


भारत में 95% लोग रेलवे से यात्रा करना काफी पसंद करते हैं जिसमें से मैं भी एक हूं क्या आप भी रेलवे से यात्रा करना पसंद करते हैं अगर "हां" तो आपको पता ही होगा कि रेलवे टिकट लेने के लिए कितना लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है चाहे सर्दी हो या गर्मी आपको रेलवे यात्रा करना है तो आपको टिकट लेना अति आवश्यक है।


इसलिए भारत सरकार ने व्यक्ति को लाइन में खड़े हुए देखकर उसने सोचा कि क्यों ना एक ऐसा एप्लीकेशन बनाया जाए जिससे किसी भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं तो उन्होंने IRCTC App का लंच किया और इसके जरिए आप ऑनलाइन टिकट बुक करके अपना समय भी बचा बचा सकते हैं ये बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है।

VPN क्या है ?

DailyHunt क्या है?

Byju’s App क्या है?

दरअसल इस एप्लीकेशन को बहुत से लोग को ना जानने की वजह से उनको परेशानियों का सामना करना पड़ता क्योंकि उनको पता नहीं है कि इस स्मार्टफोन की मदद से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो IRCTC App आपके मोबाइल में होना चाहिए और इसके साथ साथ इस पर आपका अकाउंट भी होना चाहिए तो इसके बारे में आपको सभी जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगा।


IRCTC App क्या है? (What is irctc in hindi)

IRCTC भारतीय रेलवे के एक प्रमुख शाखा है जिसका काम है खाने पीने की सुविधा करना और के साथ-साथ भारतीय सरकार ने इसे Ticket Booking करने के लिए दायित्व प्रदान किया है आईआरसीटीसी से हम घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं बस हमको इस पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा


भारतीय रेलवे का मुख्य ऑफिस दिल्ली में स्थित है इसका Online Portal इस्तेमाल से आप Online Train Ticket Booking कर कर सकते हैं दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दु कि इस साइट को रोज यानी कि प्रतिदिन 1500000 व्यक्ति ओपन करते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर ऑफलाइन टिकट लेना रहेगा तो कितने लंबे कतार में लगना पड़ेगा जबकि ऑनलाइन होने के बावजूद भी इतने लोग प्रतिदिन इस साइट को खोलते हैं आप खुद सोच सकते हो।


IRCTC रेलवे के बारे में और जानकारी जानते हैं मेरा हमेशा कोशिश यही रहता है कि मैं जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखता हूं उसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने का पूरा कोशिश करता हूं ताकि हमारे विजिटर के कोई प्रॉब्लम ना हो ।


IRCTC का फुल फॉर्म क्या है?

आईआरसीटीसी के पूरा नाम "Indian Railways Catering and Tourism Corporation'' हैं जिसका हिंदी में अर्थ क्या होता है 'भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम' हैं।


IRCTC पर Account कैसे बनाये? (How to create irctc account)

आइए अब हम जानते हैं कि इन IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाते हैं जैसे कि मुझे उम्मीद है कि आपको IRCTC क्या है और इस का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में आप अच्छे से समझ ही गए होंगे मैंने आपको सभी जानकारी ऊपर बताया हू इसके बारे में,अगर आप उसका लाभ लेना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।


IRCTC पर अकाउंट कैसे बनाते हैं How to Registration In IRCTC इसके बारे में मैं आपको वह सारे प्रक्रिया बताऊंगा जिसे आप पढ़ कर स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आप आसानी से अकाउंट बना सकते हैं।


1. सबसे पहले आपको www.irctc.co.in पर जाये उसके बाद जैसे ही यह साइट ओपन होती है तो आप को ऊपर की तरफ Register का ऑप्शन दिखाई देता होगा।


2. जैसे ही आप रजिस्टर पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक new window popup open होगा जिसमें आपको एक फॉर्म फिल करना होगा जैसे कि आप स्क्रीनशॉट में नीचे देख सकते हैं ठीक इसी प्रकार के आपको फोरम मिलेगा।


अब आइए इसमें क्या क्या डालना है सारे डिटेल्स मैं आपको बताता हूं।


  • Username:- इसमें आप अपना पसंद के नाम लिख सकते हैं और उसके साथ ही साथ आप नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपका यूजर नेम आसानी से बन जाए।


  • Password :-आप इसमें मैक्सिमम आठ करैक्टर के Password बना सकते हैं और उस Password में इंग्लिश लेटर का कैपिटल लेटर होना आवश्यक है उसके बाद आप इंग्लिश के स्माल लेटर का इस्तेमाल करें अगर आप नंबर का भी इसमें उपयोग करें और आप स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं।


  • Confirm Password:- इसमें आप वही Password डालें जो आप पहले वाले में डाले हैं वही पासवर्ड सेम डालें ताकि आपका कन्फर्मेशन हो जाए।
  • Security Question:- यह बहुत अच्छा फीचर है जिसके इस्तेमाल से आप कोई भी पासवर्ड भूल जाते हैं तो security question पूछ कर account को verify किया जाता है और भुले हूए पासवर्ड के आप वापस प्राप्त कर सकते हैं।
  • Security Answer:-यहां पर आप Security Question को जवाब देना है जिसे आप ऊपर चुने हैं वही करना है।


  • Preferred Language:- यहां पर आप अपने भाषा को चुनाव कर सकते हैं आप जिस भाषा से इसको बनाना चाहते हैं वह भाषा सेलेक्ट करें।


  • First Name:- इसमें आप अपना रियल नाम डालना अनिवार्य है।


  • Middle Name:- अगर आप मेडल नाम डालना चाहते हैं तो डाल सकते हैं अन्यथा आप इसे छोड़ भी सकते हैं।


  • Last Name:- लेकिन आप इसमें अपना लास्ट नेम जरूर डालें जो भी हो आप का लास्ट नेम इस में इस्तेमाल करना अनिवार्य है।


  • Gender:- आप इसमें चुनाव करें कि आप इस स्त्री है या पुरुष आप जो भी हो आप इसको चुनाव करें।


  • Date of birth:-इसमें आपको अपना जन्मतिथि भरना है कि आप का जन्म कब हुआ और किस साल में हुआ यह भरना है।

Google Pay क्या है?

  • Occupation:- इसमें आप यह सेलेक्ट करें कि आप कौन सी काम को करते हैं आप जो भी काम करते हैं आप इसे सेलेक्ट करें।


  • Marital Status:- इसमें आप अगर आप शादीशुदा है तो Married वरना Unmarried कर सकते हैं।


  • Country:- इसमें आप किस देश में रहते हैं वह सेलेक्ट करें आप जिस देश में रहते हैं देश को सेलेक्ट करें।


  • Email id:- इसमें आप अपना सही से ईमेल आईडी भरे अगर आप गलत ईमेल आईडी भरते हैं तो आपका अकाउंट वेरीफाई नहीं होगा तो वेरीफाई के लिए आप सही ईमेल आईडी का उपयोग करें।


  • Mobile Number:- आप यहां पर अपना मोबाइल नंबर वही डालें जो आपके पास है IRCTC के द्वारा वेरीफाई किया जाएगा।


  • Nationality:- इसमें आप यह चुनाव करें कि आप किस देश के रहने वाले निवासी है आप जिस देश के रहने वाले हैं उस देश को चुनाव करें।


  • Flat/Door/Block No:- इसने आप अपना मकान नंबर भर सकते हैं आप जहां पर रहते हैं उस मकान नंबर को यहां पर डाले।


  • Street/Lane:- यहां पर आप पूरा पत्ते को फील करें कि आप कहां पर रहते हैं।


  • Area/Locality:- इसमें आप अपना एरिया को भर सकते हैं हैं अन्यथा आप छोड़ भी सकते हैं।


  • Pin code:- आप अपने एरिया के पिन कोड भरें।


  • State:- इसमें आप अपना राज्य को सेलेक्ट करें आप जिस राज्य में रहते हैं उसको चुनाव करें।


  • City/Town:- इसमें आप अपने शहर के नाम को सेलेक्ट करें।


  • Post Office:- इसमें आप अपना पोस्ट ऑफिस चुनाव करें।


  • Phone :- यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर को डाल लेना।


  • Copy Residence to office Address:- इसमें आप ऑफिस का चुनाव करे अगर आपके ऑफिस है तो हां नहीं है तो ना का चुनाव करें।


  • captcha:- इसमें आप सेम के captcha कोड को फील करें अगर आप सही कोड फील करते हैं तो आपके verify नहीं होगा इसलिए आप सही captcha कोड का Fill करें।


  • अब आपको I have read and agree के एक छोटा बॉक्स होगा उस पर क्लिक करे


अंत में आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करके इस फार्म को सबमिट कर देना है उसके बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा


3.अब आपको login करना है उसके लिए User Name और password की मदद से अपने Account को login करे और उसके बाद Account Verification का जिसे आपके द्वारा दिए Mobile number और Email Address से account को verify किया जायेगा तब जाकर registration process के प्रक्रिया पूरी होगा।


उसके बाद आपके Mobile number और Email ID पर IRCTC कि तरफ से एक message आएगा जिसमे 6 digit का OTP होगा, जीसमे आपके mobile द्वारा मिले गये OTP को डालकर Mobile Number verify करें उसके बाद Email ID में मिले OTP से Email ID को verify कर लेना है।


4. verify होने के बाद आपका अकाउंट पूर्ण रूप से तैयार हो गया है अब आप इसके मदद से ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं।


मुझे आशा है कि आपको आईआरसीटीसी पर अकाउंट कैसे बनाते हैं इसके बारे में जानकारी मिल चुका होगा और आइये हम इसके बारे में और कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं।


ट्रैन टिकट बुकिंग कैसे करे?

अगर आप सही से फॉलो किए होंगे तो आपका आईआरसीटीसी पर अकाउंट आसानी से बन चुका होगा अगर आपको आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने नहीं आता है तो वह भी आप जान जाएंगे सिर्फ आप बताए गए स्टेप को फॉलो करिए उसके बाद आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं तो आइए हम जानते हैं इसके बारे में । 


1. सबसे पहले आप IRCTC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए उसके बाद आप लॉगिन करें लॉग इन करने के लिए आपको यूजरनेम और पासवर्ड उसके बाद कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करें अगर आपको समझ में ना आए तो नीचे आप इमेज में देख सकते हैं।


2. अगर आप इसमें सही से यूजरनेम और पासवर्ड और कच्चा को डालकर लॉगइन करते हैं तो आपके सामने एक new windows होगी जिसमें आपको यात्रा की जानकारी देना है। कि आपको यात्रा कहां से कहां से करना है और किस तारीख को करना है ये जानकारी आपको देना है।


3. अब आपको From To Station की जानकारी भरना है कहने के मतलब यह है कि आप कहाँ से कहाँ तक जाना चाहते हैं उस Station के नाम डालें और यात्रा किस Date को करनी है उसमें दिए गये calendar से चुन लें, आप कौन सी class की ticket बुक करना चाहते हैं. AC, Sleeper जो मन करे उसको Select करले.


यह सब भरने के बाद आपको Find Trains करना है जितने भी Trains उस stations के बिच चलती हैं उन सभी ट्रेन की जानकारी आपके सामने आ जाएगी, और किस class में कितनी seat available है ओर कितना waiting है ये सब देखने को आपको मिल जाएंगा।


4. उसके बाद आपको यात्रा करना है तो आप सभी जानकारी यहां पर भर यानी कि जो भी इंफॉर्मेशन है आप यहां पर डालें उसके बाद आप Continue पर Click करे।


5. अब आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा जिस जिससे आपको पेमेंट करना है उससे आप चुनाव करें जैसे कि IRCTC Wallet,Debit,Credit card, Paytm wallet, UPI, Internet banking, इत्यादि के इस्तेमाल करके आप पेमेंट कर सकते हैं।


जब आप सफलता पूर्वक payment कर देते हैं तो आपके mobile number पर या email id पर आपको ticket message के मैसेज मिल जाएगा जिसे आप यात्रा करने के दौरान इसको इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sharechat App क्या है?

 कैप्चा कोड क्या है?

IRCTC का इस्तेमाल करने से फायदा

अगर आप आईआरसीटीसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके फायदे के बारे में जानकारी होगा अगर आपको इसके फायदे के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं मैं आपको इसके फायदे के बारे में जानकारी दूंगा ताकि आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे।

त आइए हम आईआरसीटीसी का फायदा के बारे में जानते हैं।


सबसे पहले आपके रेलवे के टिकट बुक करने के लिए चाहते हैं तो लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता है और आपका कीमती टाइम भी बर्बाद हो जाता है तो इसके इस्तेमाल से आपका सब कीमती समय और लंबे लाइन में लग रहे से बच सकते हैं।


अगर आप इस स्मार्टफोन यूजर है तो Boarding Station change घर बैठे कर सकते हैं।


अगर आप Ticket Book करते समय Opt को चुनाव कर सकते है जिससे आपको Ticket यदि Waiting है तो या फिर आपको दुसरी Train मे Birth मिल जायेगी यह आपको सिर्फ Website और Irctc App पर जानकारी मिलेगा



आप आईआरसीटीसी और ऑनलाइन टिकट कभी भी और कहीं भी बुक कर सकते हैं।


अगर आप टिकट को कैंसिल करवाना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं आप अपने मोबाइल से घर बैठे उस टिकट को कैंसिल करवा सकते हैं।


आप घर बैठे तत्काल टिकट का लाभ ले सकते हैं यानी कि आप पता भी कर सकते हैं। टिकट का तत्काल मिल रहा है या नहीं।


Online Ticket Book करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं आप घर बैठे अपने कंप्यूटर यह स्मार्टफोन से टिकट बुक कर सकते हैं बिना किसी परेशानी के सामने किए बगैर।


Irctc का मालिक कौन है?

Irctc का मालिक भारत सरकार है कुछ तो इस वेबसाइट का मालिक भारत सरकार है जो कि अपने यात्रियों का किसी भी प्रकार की परेशानी को सामना नहीं करने देते हैं लेकिन आईआरसीटीसी के देखरेख करने के लिए Ministers Of Railways को रखा गया है।


जो कि अपने यात्रियों को किसी भी प्रकार का परेशानी नहीं सहने देते हैं भारत के लोकप्रिय वेबसाइट है जिस पर प्रतिदिन 15 लाख लोग विजिट करते हैं तो आप सोच सकते हैं कि इस वेबसाइट की मांग कितनी ज्यादा है। अगर इस वेबसाइट पर छह लाख से ज्यादा Online Ticket Booking करते हैं।


Irctc App किस देश का है?

दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं आईआरसीटीसी यह एप्लिकेशन भारत के हैं जिसे भारत सरकार ने अपने यात्रियों को सुरक्षा देने के लिए इस एप्लीकेशन को बनाया है और पूर्ण रूप से भारत देश के लिए।


मैं आपको इस एप्लीकेशन के बारे में सभी जानकारी एक बार बता चुका हूं अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका पूरा कोशिश करूंगा वह समस्या को सॉल्व करने की


Irctc का स्थापना कब हुआ था?

Irctc का स्थापना 27 सितंबर 1999 को इसका स्थापना हुआ था।

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको IRCTC क्या है इसका मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी मिल गया होगा फिर भी आपको इससे कोई भी जुड़ी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं और मैं आपका कॉमेंट का इंतजार करूंगा


प्रिय पाठक अगर हमारे द्वारा लिखे गए कांटेक्ट में कोई भी गलती हो तो आप हमें कमेंट करके आप इस आर्टिकल को फिर से एडिट करवा सकते


अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि आर्टिकल  लिखने पर बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हैं तो आप से यही अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर फोरम पर शेयर करना ना भूले हैं।।

Post a Comment

1 Comments

  1. मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥

    ReplyDelete