रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया

 रेडियो का आविष्कार किसने किया :-  कुछ सालों से रेडियो के मार्केट बहुत ही नीचे गिर गया है एक जमाना ऐसा था जो कि रेडियो को इस्तेमाल करके लोग न्यूज़ और सॉन्ग सुनते थे रेडियो का बहुत काफी लोग इस्तेमाल करते लेकिन आज के समय में मोबाइल और इंटरनेट की आने के वजह से रेडियो का ना हम सब लोग भूल गए हैं।

radio ka avishkar kisne kiya

क्योंकि मार्केट में स्मार्ट फोन और इंटरनेट सस्ता होने की वजह से सभी व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लगे वैसे मैं रेडियो के इस्तेमाल वही व्यक्ति करते हैं जो की शौकीन हो यानी कि शौकीन ही व्यक्ति रेडियो का इस्तेमाल करते हैं न्यूज़ वगैरह सुनने के लिए रेडियो को कार मैं लगा कर कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो सुनते हैं।

दोस्तों आज के समय में इंटरटेनमेंट के कई साधन है जिसके जरिए आप इंटरटेनमेंट कर सकते हैं रेडियो तकनीकी को शुरुआत में सरकार के साथ रहीसो ने कार्य में लिया लेकिन जब यह तकनीक सस्ती हुई तो हर घर में पहुंचाने का निर्णय सरकार ने लिया।


जैसे कि मैंने आपको ऊपर ही बताया की रेडियो का इस्तेमाल समाचार प्रसारण के लिए किया जाता था लेकिन कुछ समय बाद रेडियो मनोरंजन के लिए भी इस्तेमाल किया जाने लगा यदि उस समय रेडियो का अविष्कार नहीं होता तो आज के समय में हमारे संचार व्यवस्था शायद ऐसा नहीं हो पाता।


रेडियो क्या है?

रेडियो का नाम आप तो कहीं ना कहीं सुने ही होंगे लेकिन असल में यह एक यंत्र है रेडियो का एक ऐसा तकनीक है जिससे बिना तार के माध्यम से संदेश एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं लेकिन आज के समय में जितने भी बड़े-बड़े तकनीक है वह साहब रेडियो के आधार पर आधारित है रेडियो एक ऐसा उपकरण है जिसके माध्यम से आप घर बैठे हैं समाचार सुन सकते हैं।

रेडियो को आसान भाषा में कहा जाए तो यह ऐसा तकनीक है जिसे चलाने के लिए सिग्नल दिया जाता है या फिर दूसरे डिवाइस के साथ कम्युनिकेट करता है आज के समय में रेडियो उन्नत के जरिए हम रेलवे स्टेशन पर रेडियो तरंगों के माध्यम से लाखों लोग के पास मैसेज भेजा जाता है रेडियो को कहे है तो यह एक प्रकार की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगे होती है जिसकी Frequency 30Hz से लेकर 300GHz तक होती हैं.


या रेडियो को तरंग को एक ट्रांसमीटर के द्वारा जनरेट किया जाता है इसमें एक ऐसी एंटीना लगाया जाता है जिसे रेडियो तरंगों को प्राप्त होता है आज के समय में बहुत से ज्यादा लोग रेडियो पर इस्तेमाल करना छोड़ चुके हैं अब सिर्फ शौकीन लोग ही रेडियो को इस्तेमाल करते हैं अपने गाड़ियों में,Remote Control,Radar, Radio Navigation, Remote Sensing इसी पर आधारित हैं.


रेडियो communication के इस्तेमाल टेलीफोन के Two-way Radio,Broadcast, Cellphones, Wireless Networking and Satellite Communication के लिए इस्तेमाल किया जाता है स्पेसक्राफ्ट, मिसाइल आदि को Track और locket किया जाता हैं. इसमें राडार के ट्रांसमीटर का तरंग छोड़ी जाती है जिसे इसे सटीक लोकेशन के पाता चल पाती है जैसे कि आम भाषा में हमने जीपीएस के बारे में जानते हैं ठीक उसी प्रकार के VOR जैसे आधुनिक इकोलॉजी भी रेडियो पर आधारित है।

वाईफाई का आविष्कार किसने किया

ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया

दोस्तों अब हम जानते हैं थोड़ा और भी रेडियो के बारे में दरअसल रेडियो का आविष्कार किसने किया और कब किया आइए हम इसके बारे में जानते हैं।


रेडियो का आविष्कार किसने किया

रेडियो का आविष्कार Guglielmo Marconi ने किया था इन्होंने रेडियो के अविष्कार करके हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया रेडियो का उपयोग हमारे देश में उद्योगों के साथ साथ डिफेंस सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाता है और रेडियो के इस्तेमाल से हमारा है जीवन बहुत ही काफी महत्वपूर्ण बना दिया रेडियो के अविष्कार करने में बहुत से वैज्ञानिक और विद्वानों का बहुत बड़ा योगदान है।


अगर आप किसी भी सर्च इंजन में "Who Invented Radio" को लिखकर सर्च करते हैं तो आपको तीन वैज्ञानिक का नाम दिखाई देगा जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं। Guglielmo Marconi, William Dubilier और Reginald Fessenden. दोस्तों इनके अलावा और भी विद्वानों के योगदान है जिन्होंने एक दूसरे के साथ मिलकर रेडियो का आविष्कार किया लेकिन रेडियो के अविष्कार का मुख्य क्षेय ‌Guglielmo Marconi को जाता है।


Guglielmo Marconi को रेडियो के अविष्कार के मुख से इसलिए माना जाता है कि 1880 के दशक में Heinrich Rudolf Hertz के द्वारा ‘इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों’ की खोज के बाद गुगलैल्मो मारकोनी ने वह पहले व्यक्ति थे उन्होंने पहले व्यक्ति है जो कि लंबे समय तक रिसर्च करके संचार के लिए एक नई तकनीकी सफल उपकरण का तैयार किया।


यही कारण है कि इनको रेडियो के सफल आविष्कारक माना जाता है उस समय Guglielmo Marconi ने विशेषज्ञों के द्वारा "electromagnetic"तरंगों के अध्ययन के लिये उपकरण तैयार किये इसका तैयार करने वाले सबसे पहला व्यक्ति Guglielmo Marconi हैं जो कि इन्होंने एक सफल उपकरण का तैयार किया।

इस उपकरण के बाद गुलिएल्मो मार्कोनी ने रेडियो के आविष्कार किया इन्होंने रेडियो का 1890 के दशक में अविष्कार कर लिया था यूएस पेंटेड के कहना है कि इन्होंने 1896 मैं सफल पूर्वक रेडियो का आविष्कार कर लिए थे इसलिए गुलिएल्मो मार्कोनी को रेडियो के आविष्कारक माना जाता है।


रेडियो के आविष्कारक कौन थे?

रेडियो के अविष्कार करने में मुख्य रूप से गुलिएल्मो मार्कोनी ने किया था लेकिन अगर किसी भी सर्च इंजन में सर्च करते हैं तो तीन व्यक्ति के नाम दिखाई देता है |

Guglielmo Marconi, William Dubilier और Reginald Fessenden.

कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया

भारत में रेडियो की स्थापना कब हुई?

भारत में रेडियो की स्थापना 23 जुलाई 1927 को हुआ था उस समय इसका नाम भारतीय प्रसारण रखा गया था लेकिन कुछ समय बाद यानी कि 1936 में इसका नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो रख दिया गया के बाद 1957 में इसे आकाशवाणी के नाम से पुकारे जाने लगा।

रेडियो से हमें क्या नुकसान है?

ये रेडियो के माध्यम से एक सिग्नल गुजरता है जो कि यह रेडियो सिग्नलों के लिए पूरी तरह से पारदर्शी नहीं है, तो इसका अवशोषण हानि होती है,इसकी तुलना से गुजरने वाले प्रकाश सिग्नल से की जा सकती है।पथ में कोई वस्तु दिखाई देने पर विकर्षण नुकसान होता है।


रेडियो से हमें क्या लाभ होता है?

रेडियो मनोरंजन के लिए एक सबसे अच्छा माध्यम है। जोकि यह श्रोताओं को स्वस्थ मनोरंजन प्रदान करता है। इस पर संगीत का वैविध्यपूर्ण खजाना श्रोताओं के लिए उपलब्ध है। जैसे कि समाचार, देश विदेश का खबर,शास्त्रीय, उपशास्त्रीय भक्ति, लोक तथा फिल्म गाने रेडियो पर सुनने को मिलता है।


दोस्तों मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं कि रेडियो के इस्तेमाल से बहुत से लोग खुश रहते थे लेकिन आज के समय में स्मार्ट फोन और इंटरनेट के होने की वजह से लोगों के बीच बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


रेडियो का इतिहास

रेडियो का आविष्कार दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार में से एक है जो कि हमारे जीवन को इस मुकाम तक लाने वाला रेडियो ही है अगर रेडियो का अविष्कार ना होता तो शायद हम इस जगह पर ना होते। रेडियो का आविष्कार की पूरा क्षेय किसी एक वैज्ञानिक को नहीं दी जाती इसमें सभी विद्वानों को बहुत बड़ा योगदान है तो आइए हम थोड़ा रेडियो के इतिहास के बारे में जानते हैं।


रेडियो के अविष्कार करने के लिए ब्रिटिश के वैज्ञानिक James Clerk Maxwell ने काफी मेहनत की लेकिन उन्होंने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों के सही से सटीक सिद्धार्थ नहीं दे पाया तब वहीं पर ब्रिटिश के एक और वैज्ञानिक Oliver Heaviside ने इस खोज को आगे बढ़ाया लेकिन वह भी सटीक रूप से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगों को नही समझा पाए. जिसके वजह से वह भी असफल हो गया।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

Telephone का आविष्कार किसने

लेकिन आखिर में Heinrich Rudolf Hertz नाम के वैज्ञानिक नाम इलेक्ट्रोमैग्नेटिक का सफलतापूर्वक खोज की है क्योंकि इन्होंने बहुत ही बारीकी से इसके बारे में समझे और सफल हो गया इलेक्ट्रोमैग्नेटिक को कमियां ढूंढने के लिए हर्ट्ज के बाद ओलिवर लॉज और जगदीश चन्द्र बसु जैसे वैज्ञानिकों ने खोज को आगे बढ़ाया.


उसके बाद रेडियो के का आविष्कार 1896 में गुलिएल्मो मार्कोनी‌ ने कर दिया रेडियो के अविष्कार होने के बाद सरकार ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया बीबीसी जैसी कई बड़ी कम्पनियो ने पॉडकास्टिंग के लिए रेडियो तकनीकी का उपयोग करना शुरू कर कर दिया


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको रेडियो का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments