VPN क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें

  क्या आप जाना चाहते हैं VPN क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें तो आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं VPN एक सर्विस हैं जो कि हमारे डेटा को script करता है यानी कि आपके ip address को छुपाता है क्योंकि आप कोई भी वाईफाई पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल करें इसमें आपका आईपी एड्रेस नहीं दिखाई देगा।

vpn kya hai hindi

आप भी VPN के मदद से आप खुद को safe रख सकते हैं क्योंकि इंटरनेट पर safe रखने के लिए बहुत से लोग VPN का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि आप जानते हैं इंटरनेट पर कोई भी document share करना secure नहीं है क्योंकि दुनिया के बहुत से ऐसे बुरे लोग हैं जो कि आपके ऊपर निगरानी रखते हैं।


अगर आपका personal details चुरा लिया तो आपको आसानी से blackmail कर सकता है तो इस परिस्थिति में हमारे वीपीएन हमें इंटरनेट पर ऑनलाइन सुरक्षित रखने में काफी मदद करता है और बहूत से इंटरनेट यूजर वीपीएन को इस्तेमाल करते हैं अपने को सुरक्षित रखने के लिए

आज के समय में बहुत से लोग इंटरनेट पर डर कर कोई भी पर्सनल डॉक्यूमेंट शेयर करते हैं और उसी डर को सामना करने के लिए हमारे पास है VPN को हम इस्तेमाल करके हम अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। तो आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि VPN क्या है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है इसके बारे में मैं आपको बताने वाला हूं पूरे अपने मातृभाषा हिंदी में।

VPN क्या है?

आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं VPN एक Internet के तकनीक है जो कि public network को और network private network के Wi-Fi के sucere कनेक्शन बनाने की मदद करता है internet को सुरक्षित बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका भी VPN है और हमारे personal data को hack होने से बचाने में काफी मदद करता है।

VPN के इस्तेमाल ज्यादातर ऑनलाइन व्यापारी Organisations, government agency, educational institutions और Corporation के इस्तेमाल करते हैं ताकि वह अपने डेटा को hackers से बचा सके VPN सभी प्रकार के डाटा को जो सुरक्षित है या जो सुरक्षित नहीं है सभी को सिक्योर रखने की कोशिश करता है जो व्यक्ति इंटरनेट के इस्तेमाल browser से करते हैं वह वीपीएन सर्विस का इस्तेमाल करते हैं अपने कंप्यूटर या मोबाइल में करते हैं।

जब पूरे भारत में इंटरनेट के Freedom आती है तो पूरे भारत में इंटरनेट के लेकर के बहुत ही बड़ी महामारी होती है तो इसे बचाने के लिए हमारे Local government ने अनेकन बार regular blocking और access restriction करती है हमारे पूरे भारत के विभिन्न राज्य के हिस्सों में, जब सरकार ऐसे करती है तो downloading और uploading करने में बहुत बड़ी कठिनाई होती थी अगर कोई भी व्यक्ति भारत सरकार के रोल के पालन ना करें तो उसको जेल भी हो जाती थी।

DailyHunt क्या है?

Byju’s App क्या है?

ऐसे में हमें कुछ ऐसे टेक्नोलॉजी की जरूरत पड़ती है जो कि हम हैं इंटरनेट पर identity और safe रख सके और खुद को से फल खाने के लिए हम हैं VPN का इस्तेमाल करना बहुत ही बड़ी आवश्यकता है VPN के इस्तेमाल करने से identity और private और secure रखता है,और वहीं पर हमें restriction को bypass प्रवेश आसानी से कर सकते हैं।


VPN का Full Form क्या है?

VPN का Full Form"Virtual Private Network" हैं।

VPN का इस्तेमाल कैसे करें?

VPN का मुख्य काम यह होता है कि जो हम connection या internet का इस्तेमाल करते हैं उसको सुरक्षित रखना VPN को इस्तेमाल करने से यह फायदा होता है Internet पर जो भी restrictions होता है यानी कि कोई भी वेबसाइट को internet पर access नहीं कर सकते हैं या फिर हमारे देश में वह वेबसाइट पूर्ण रूप से banned है तो हम इस परिस्थिति में भी VPN के इस्तेमाल करके उस website में access कर सकते हैं।


यानी कि जिस वेबसाइट को हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल से एक्सेस नहीं कर सकते हैं उसमें भी VPN के इस्तेमाल करके आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।


जब हमारा device वीपीएन से कनेक्ट होता है तब हमारा डिवाइस एक local network की तरह काम करता है तब हम अपने डिवाइस मैं ब्राउजर पर उस वेबसाइट पर सर्च करते हैं तो ब्लॉक वेबसाइट वीपीएन के जरिए अपना काम शुरू करता है। और यूजर के अनुरोध को blocked website के server पर VPN के माध्यम से भेजता है और उस साइड पर मौजूद सभी content यूजर के डिवाइस पर दिखाता है।


आप दूसरे देश में रहकर भी VPN के माध्यम से उस देश के सभी इंफॉर्मेशन देख सकते हैं उदाहरण के लिए चीन में फेसबुक बैंड है वहां के लोग भी पीएम के इस्तेमाल करके फेसबुक को इस यूज करते हैं।


Vpn का इस्तेमाल से किसी भी वेबसाइट को access करने बहुत ही आसान है मान लीजिए कि हमारे देश में कोई वेबसाइट बैंड है तो जहां कि वह वेबसाइट है वहां पर भी Vpn के इस्तेमाल से एक्सेस कर के देख सकते हैं और वीपीएन को इस्तेमाल करने से हम खुद को सिर्फ रख सकते हैं हमारी कोई भी ip-address को ट्रैक नहीं कर सकता क्योंकि या local network बन जाता है


हमारे भारत में Netflix अब आया है लेकिन इससे पहले Netflix भारत में नहीं था लेकिन जब हमें Netflix देखना था तो हम अपने देश में रहकर वीपीएन से कनेक्ट कर कर Netflix देख सकते थे मान लीजिए कि Netflix के Server Uk या Us में है तो वीपीएन कनेक्ट होने के बाद इसे आसानी से हम देख पाते हैं।

Vpn का कार्य क्या है?

Vpn का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों को गोपनीयता के सुरक्षित रखना वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है सर्वजनिक इंटरनेट को प्राइवेट नेटवर्क बनाता है बीपीएल नेटवर्क के सभी डाटा को स्क्रिप्ट करता है और यह रिमोट सर्वर के माध्यम से यह रूट करता है डेटा एक encrypted प्रारूप में एक सुरंग के माध्यम से यात्रा करता है वीपीएन सभी हैंग कर से आपके डाटा चोरी होने से बचाता है।

Google Pay क्या है?

बीपीएल का इस्तेमाल ज्यादातर प्रतिबंधित साइट पर पहुंचाने की मदद करता है इसका लोकप्रियता हाल में ही बहुत ही पॉपुलर हुई है बीपीएल के इस्तेमाल करने से आप अपने डाटा को किसी भी हैंकर से hack होने से बचा सकते हैं।


वीपीएन सेटिंग कैसे करें?

आपने वीपीएन के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर लिये होंगे आप हमें जानना है कि वीपीएन सेटिंग कैसे करें इसके बारे में तो आइए हम जानते हैं वीपीएन के इस्तेमाल कैसे करते हैं अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर में।

कंप्यूटर में वीपीएन सेटिंग कैसे करें?

यदि आप अपने कंप्यूटर में है Opera Developer Software के इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको Opera Developer Software का इस्तेमाल करना इसके लिए आपको सबसे पहले है आप अपने कंप्यूटर में हैं ओपेरा सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। 


अगर आप डाउनलोड कर लिया है तो आइए हम देखते हैं कि वीपीएन सेटिंग कैसे करते हैं इसके बारे में मैंने निम्न प्रकार से आपको बताऊंगा।


1. अगर आप Opera Developer Software को डाउनलोड कर लिया है तो अब आप को ओपन करना है इसके बाद आपको side में, एक menu का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद आपको setting पर क्लिक करना है.

2. जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करते हैं तो Privacy And Security का ऑप्शन दिखाई देगा उसके बाद आपको भी वीपीएन नजर आएगा तो आपको वहां पर Enable वीपीएन पर क्लिक करें।

3. जैसे ही आप इनेबल करते हैं तो आपके आपके Opera Browser में VPN Activate हो जाएगा हो जाएगा उसके बाद आप ब्लॉक वेबसाइट में आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

4. आप आपके ब्राउज़र में वीपीएन लिखा हुआ दिखाई देगा तो आप चाहें तो इसे On/ Off कर सकते हैं और आप इसके साथ ही साथ अपना लोकेशन चेंज कर सकते हैं।

कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छा वीपीएन सॉफ्टवेयर कौन सा है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इंटरनेट पर मौजूद बहुत से बीपीएल है जो कि उसमें से सही भी पीएम का चुनाव करना बहुत ही कठिन है तो मैं आपको कंप्यूटर के लिए कुछ अच्छा भी वीपीएन के बारे में बताऊंगा जो कि आप इसे Windows 10 में इसका इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।


दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि वीपीएन दो प्रकार Free और Paid होता हैं। अगर आप साधारण इंटरनेट यूज़र है तो आप फ्री बीपीएल सर्विस को इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप इंटरनेट पर कुछ अलग काम करते हैं तो आप paid version का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Www क्या है?

Bhim App क्या है

तो मैं आपको कुछ फ्री और Paid भी वीपीएन के बारे में नीचे बता रहा हूं आप अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • CyberGhost
  • Finch VPN
  • Hotspot Shield
  • OpenVPN
  • Windsribe
  • Surf Easy
  • Tunnel Bear
  • ZPN connect
  • Zenmate
  • Total VPN


स्मार्टफोन में वीपीएन सेटिंग कैसे करें?

अगर आप इस स्मार्टफोन में वीपीएन सेटिंग करना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से आपके स्मार्टफोन में वीपीएन सेटिंग कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर में जाना होगा उसके बाद आप बीपीएन एप्लीकेशन को डाउनलोड करें उसके बाद इंस्टॉल करें तो आइए हम जानते हैं बीपीएल का इस्तेमाल कैसे करते हैं।


1. सबसे पहले आप Smartphone में एक VPN App download करें प्ले स्टोर में बहुत से आपको भी VPN एप्लीकेशन मिल जाएगा windscribe VPN अपने फोन में इंस्टॉल करें।

2. इंस्टॉल करने के बाद आप अपने पसंद से कहीं का भी लोकेशन सेट कर सकते हैं सेट करने के बाद आप उसे कनेक्ट करें।

3. कनेक्ट करते हैं आपके स्मार्टफोन के VPN एक्टिवेट हो जाएगा।


VPN इस्तेमाल करने के फायदे

1. अगर आपको ही जाते हैं तो आप पब्लिक नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में उसे इस्तेमाल करने में बहुत खतरा होते हैं उस परिस्थिति में आप VPN सर्विस को इस्तेमाल करके खुद को secure बना सकते हैं

2. VPN ऑनलाइन सर्विस को बढ़ावा देता है VPN के इस्तेमाल से हमारे बराउजर बहुत ही सिक्योर रहता है आपके वेब डाटा को प्रोटेक्ट करता है आपको सिंपल भाषा में कहें तो वीपीएन आपके strong antivirus और standard firewall के security में extra layer add करता है।

3. इसके इस्तेमाल से आप कोई भी सो देख सकते हैं क्योंकि बहुत से सो मैं आपको Geo-restriction लगा होता है लेकिन भी VPN के माध्यम से आप उसको को आसानी से देख सकते हैं।

VPN को इस्तेमाल करने से नुकसान

तो हम vpn के नुकसान के बारे में बात करते हैं.


  • दोस्तों ज्यादातर vpn फ्री नहीं होते हैं सभी के सभी vpn हैं paid होते हैं लेकिन free VPN service मिल जाती है लेकिन उसमें कुछ लिमिट होता है 2 GB या 5 GB तक इस्तेमाल  कर सकते हैं उसके बाद में आपको इसका लेटेस्ट वर्जन को कुछ पैसा देकर खरीदना पड़ेगा तब आप सही तरीके से vpn के इस्तेमाल कर सकते हैं|


  • वैसे तो ज्यादा भी फेयर कंपलेक्स होते हैं इसका मतलब यह है कि procedure ही complex होता है जिससे कई users इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं|


  • एक वीपीएन नेटवर्क ट्राफिक को कम कर देता है इसका मतलब यह है कि आपका फास्ट नेटवर्क कनेक्शन को शुरू कर देता है क्योंकि यह बहुत ज्यादा इंटरनेट स्पीड होने पर चलता है|

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको VPN क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments