Www क्या है इसका इतिहास और उपयोग जानिये

  क्या आप नहीं जानते हैं Www क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं अगर आपको पता नहीं है तो आर्टिकल में आपको इसके बारे में पूरी हिंदी में जानकारी दी जाएगी। आज के समय में इंटरनेट के बारे में हर कोई कुछ न कुछ जानकारी जानता ही है।


लेकिन किसी को यह पता नहीं है कि इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई थी इंटरनेट से एक शब्द बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिसे आप हर रोज उसे देखते हैं और आप भी करते हैं.www

www kya hai hindi

जब किसी website, webpage, web server हाइपरलिंक के साथ जुड़े होते हैं दोस्तों आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर सभी वेबसाइट के साथ www क्यों जुड़े रहता है है दुनिया में कोई भी वेबसाइट हो उसके साथ वर्ल्ड वाइड वेब जुड़े ही रहता है।


दोस्त आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कोई भी वेबसाइट हो उसके साथ वर्ल्ड वाइड वेब जुड़े क्यों रहता है उदाहरण के लिए आप नीचे देख सकते हैं www.supportmearah.in आज के समय में हर कुछ का जानकारी प्राप्त करना अति आवश्यक है।


www क्या है? (What is Worldwide Web in Hindi)


 वर्ल्ड वाइड वेब यह एक इंफॉर्मेशन स्पेश है यह HTML Document and web resources के यूनिफॉर्म सर्च लोकेशन के मध्य से Identify किया जाता है एचटीएमएल हाइपर डॉक्यूमेंट के साथ जुड़े रहते हैं इसलिए हम इन web document को हम इंटरनेट से Connect करते हैं.


यह किसी भी इंटरनेट के इंफॉर्मेशन के स्टोर करता है इसे हम सेंट्रल Hub कहते हैं www एक प्राइमरी टूल है जिसके जरिए हम इंटरनेट में Access या communicate करते हैं वेब डॉक्यूमेंट को एक एचटीएमएल भाषा में लिखा जाता है दोस्तों एचटीएमएल में वीडियो ,इमेज,ऑडियो या text format मैं रखा जाता है।

Sharechat App क्या है?

 कैप्चा कोड क्या है?

www का Full Form क्या होता है?

www का Full Form हैं "World wide Web" जिसे हम इसे w3 भी कह सकते हैं।

www से क्या अभिप्राय है?

www एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जहां पर hyper text file और वेब पेज एक साथ जुड़े रहते हैं जहां पर बिलियन हाइपर टैक्स और टैक्स डॉक्यूमेंट अलग-अलग सरवर और कंप्यूटर में स्टोर करके रखते हैं जिसे हम आसानी से वेब ब्राउज़र के जरिए एक्सेस कर पाते हैं।


  • इसे हम वर्चुअल प्लेस भी बोल सकते हैं जहां पर पूरी दुनिया के वेब सर्वर एंड वेब पेज website में http protocol के जरिए आसानी से एक्सेस कर पाते हैं.


  • www को HYPERLINKS और HTTP का collection कहा जाता है।


  • यह resources और Users को HTTP के मदत से इंटरनेट को जोड़ता है।


  • दुनिया में जितने भी वेबसाइट बनी है वह web pages internet पर है उन सभी को combination के World wide Web कहा जाता है।


जैसे कि आप कुछ भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं तो समझ जाना कि आप World wide Web से जुड़ गया।


वर्ल्ड वाइड वेब की स्थापना कब हुई थी?

वर्ल्ड वाइड वेब की स्थापना 1992 बर्नर्स ली के द्वारा किया गया था इन्होंने यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन जोकि स्वीट्ज़रलैंड में काम करते वक्त बनाया गया था।


दुनिया का सबसे पहला वेब ब्राउजर कौन सा था?

आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि W3C दुनिया का सबसे पहला ब्राउज़र बर्नर्स-ली द्वारा बनाया गया था फिर इन्होंने वाइड वेब के अंतर करने के लिए इसका नाम बदलकर नेक्सस रख दिया।


वेब ब्राउज़र का क्या कार्य है?

वेब ब्राउज़र का कार्य website, browser, http,webpage,hypertext और hyperlink के साथ काम करता है इसके सारे वेब पेज को कनेक्ट करने में सक्षम होता है। जब यूज़र कोई भी डॉक्यूमेंट को इस्तेमाल करता है तो उसको खोलने के लिए एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है जिसे हम वेब ब्राउज़र कहते हैं।


आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि web document को web programming language में लिखते हैं जिसे हम HTML बोलते हैं जब आप किसी भी और ब्राउज़र में अपने डोमेन नाम लिखते हैं उदाहरण के लिए www.supportmearah.in के url बोला जाता है।

पेटीएम क्या है ?

quora क्या है?

जितने भी दुनिया में है domain मौजूद होते हैं उन सभी का अपना एक address होता है तो browser http के domain को www खोजने में मदद करता है और इसके साथ ही साथ डोमेन नेम को एक आईपी एड्रेस है convert करता है जी से वर्ल्ड वाइड किसी भी वेब ब्राउज़र से सर्च करता है जॉब वेबसाइट के एड्रेस डोमेन के server पर host रहता है तो उस पेज को मैच करता है आवर उसके बाद उस पेज को वेब ब्राउज़र पर शो करता है तो वर्ल्ड वाइड वेब इस प्रकार काम करता है


डब्लू डब्लू के चलाने के लिए चार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है URL, Web Browser, HTTP और HTML इन चारों टेक्नोलॉजी के मदरसे world wide web को चलाया जाता है और रही बात इसकी तो कभी भी इसे हटाया नहीं जा सकता है।


वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुआत कब हुई थी?

वर्ल्ड वाइड वेब 6 अगस्त 1991 टीम द्वारा रिसर्च प्रोजेक्ट पब्लिश किया गया था 


वर्ल्ड वाइड वेब के फायदे और नुकसान

  • WWW एक ऐसा स्पेस है जिसके जरिए हम इंटरनेट के सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बिना WWW थे इंटरनेट पर कोई भी जानकारी प्राप्त करना मुमकिन नहीं है तो आइए हम इसके पहले आपके बारे में जानते हैं।


  • WWW के दुनिया के किसी भी ब्राउज़र से अपनी डिवाइस के माध्यम जैसे कि लैपटॉप,कंप्यूटर,मोबाइल से एक्सेस कर सकते हैं।


  • WWW के कारण से घर बैठे हम दुनिया के सभी जानकारी अपने लैपटॉप,मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।


  • WWW के कारण हम वेबसाइट बनाकर लाखों व्यक्ति के पास अपनी जानकारी दे सकते हैं और इस वजह से बहुत से लोगों ने अपनी वेबसाइट बनाकर सफल हुए हैं।


  • दुनिया में क्या हो रहा है सब हम WWW के मदद से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप इंटरनेट बहुत कुछ जानकारी देख सकते हैं।


नुकसान

  • बिना WWW के हम इंटरनेट पर एक्सेस नहीं कर सकते हैं।

  • WWW के कोई ऐसे जानकारी देखने को मिलती है जो कि जाली है और हमारे यह रियल जीवन में नहीं होता हैं।

  • WWW इसके बगैर आपको बहुत से वेबसाइट है जो कि गलत इंफॉर्मेशन प्रदान करती है।

  • WWW भी इंटरनेट के एक बहुत बड़ा जाल है जिसके जरिए इंटरनेट के कई डिवाइस हैंग किया जा सकता है।


वर्ल्ड वाइड वेब का इतिहास

वर्ल्ड वर्ल्ड वेब का आविष्कार करने से पहले इंटरनेट का इस्तेमाल करना बहुत ही काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था जब भी किसी के पास सूचना भेजना या किसी भी फाइल को खोजने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था।


टीम बर्नर्स ली डब्ल्यूडब्ल्यूई अविष्कार करके हमारे सभी परेशानियों को दूर कर दिया इसलिए Tim Berners Lee को इनको वर्ल्ड वाइड वेब का जनक (Father Of World Wide Web) भी कहते हैं टीम बर्नर्स ली ने यूरोप के स्विट्जरलैंड में European Organization For Nuclear Research काम कर रहे थे इंटरनेट को अविष्कार करना बहुत ही जटिल था


CERN ने 1989 मैं विकसित करने के लिए Electronics and Computing For Physics के एक प्रस्ताव दिया लेकिन इनके द्वारा भेजा गया प्रस्ताव को स्वीकृत नहीं किया गया CERN काफी चिंतन में हो गया उसके बाद अपने दोस्त रॉबर्ट कैलियो के साथ फिर से प्रस्ताव दिए तब जाकर इन को मंजूरी मिली तब जाकर www का अविष्कार किया गया।


निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि Www क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं इसके बारे में पूर्ण रूप से आपको जानकारी मिल गई होगी अगर आपको फिर भी Www से रिलेटेड कोई भी क्वेश्चन है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।


अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कोई भी गलती है तो आप हमें कमेंट करके उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


मेरे प्यारे पाठको अगर आपके पास थोड़ा सा भी समय है तो और हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल पसंद आए तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले क्योंकि यह दोस्तों यह आर्टिकल खेल में बहुत काफी मेहनत करना पड़ता है इसलिए आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।


Post a Comment

0 Comments