एसी का आविष्कार किसने और कब किया

  आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि एसी का आविष्कार किसने और कब किया अगर आप नहीं जानते हैं कि एसी की अविष्कार किसने किया तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में एसी के बारे में पूरी जानकारी आपको हिंदी में दी जाएगी


Air conditioner का इस्तेमाल आज के समय में हर जगह किया जाता है क्योंकि Air conditioner का काम है एक जगह के वातावरण को ठंडा रखना क्योंकि जिस जगह पर ज्यादा गर्मी होती है वहां पर Air conditioner का इस्तेमाल किया जाता है ठंड के लिए, आप किसी सरकारी संस्था या प्राइवेट कंपनी में जानते होंगे तो आपको Air conditioner  का उपयोग देखते ही होंगे 

ac ka avishkar kisne kiya

दोस्तों आज के समय में बड़े शहर में प्रदूषण की वजह से बहुत ही गर्मी बढ़ गई है उस गर्मी को दूर करने के लिए बहुत से व्यक्ति एक हीं जगह रख कर एसी का इस्तेमाल करते हैं ताकि उसको ठंडक मिले 

गर्मी को दूर करने के लिए और वहां नमी भगाने के लिए Air conditioner का इस्तेमाल करते हैं।

हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया

मेमोरी कार्ड का आविष्कार किसने किया

ऐसी को लगाने से ठंडक वातावरण हो जाती है और जिस स्थान पर ऐसी का इस्तेमाल करते हैं वहां पर बहुत ही आरामदायक होता है तेज गर्मी की वजह से हमारा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे कि कंप्यूटर,लैपटॉप,मोबाइल,पावर एम्पलीफायरों इत्यादि बहुत तेज गर्म हो जाते हैं इसके ठंडा करने के लिए एयर कंडीशन का इस्तेमाल किया जाता है।


जैसे-जैसे एयर कंडीशन बढ़ती जा रही है इसके इस्तेमाल से हमारे वातावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि एयर कंडीशन से निकलने वाली हवा हमारा वातावरण से मिलकर अधिक प्रदूषित करती है इसके वजह से हमारे गर्मी की मात्रा और तेजी से बढ़ती है लेकिन फिर भी हवा की हालत का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रही है तो आइए हम जानते हैं Air conditioner ka khoj kisne kiya इसके बारे में।

Air conditioner क्या है?

एयर कंडीशन एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है जिसके इस्तेमाल करने से ठंडी ठंडी हवा निकलती है जो कि हमारे लिए बहुत ही आरामदायक होता है इसका इस्तेमाल कंपनी,ऑफिस इत्यादि में किया जाता है।


जिस जगह पर तेज गर्मी है अगर वहां पर एसी के इस्तेमाल करते हैं तो वहां के वातावरण बिल्कुल ठंडी हो जाती है और हमें आरामदायक होता है लेकिन जैसे ही उस ऐसी से बाहर निकलने के बाद और ही पसीने से तर तर हो जाते हैं इसका मतलब यह है कि Air conditioner हमारे लिए बिल्कुल सही नहीं है।


दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं ऐसी के इस्तेमाल आमिर ही लोग करते हैं क्योंकि ऐसी एक कूलिंग फैन है जिसके इस्तेमाल से हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है जो व्यक्ति एसी में रहते हैं उनसे पछो जब बाहर निकलते हैं तो एक कदम भी धूप में नहीं चल सकते है खैर छोड़िए हम अपने सीधे पॉइंट पर आते हैं।

पेन का अविष्कार किसने किया 

घड़ी की खोज किसने किया?

AC का Full Form क्या है?

AC का Full Form Air conditioner हैं।


एसी का आविष्कार किसने किया?

आधुनिक कि एसी19वीं शताब्दी में शुरू हुआ 1902 में इलेक्ट्रिक एयर कंडीशन का पहला आविष्कार बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में विलिस कैरियर द्वारा के किया गया था और सन् 1906 में स्टुअर्ट डब्ल्यू क्रैमर ऑफ चार्लोट अपने कपड़े मिल में हवा के नामी को कम करने कि तरीका खोजें उस समय क्रैमर ने एयर कंडीशन का नाम दिया इसके बाद क्रैमर ने पेटेंट करवाया।


इसके बाद चार्ल्स गेट्स ने सन 1914 में मिनीएपोलिस में Air conditioner का पहला निजी घर बनवये यह समझकर कि एयर कंडीशनिंग एक न एक दिन घर में रखना पड़ेगा 1945 में मैसाचुसेट्स के लीन के रॉबर्ट शेरमेन ने एक पोर्टेबल इन-विंडो एयर कंडीशनर का आविष्कार किया, जो  ठंडा और गरम Dehydrated,Humidification और हवा को फ़िल्टर करता है।

कागज की खोज किसने किया

लैपटॉप का आविष्कार किसने किया

दोस्तों इस एयर कंडीशन में खास बात यह है कि घर के अंदर की खास जगहों को नहीं रुकता, क्योकि इसके बहार लगे कुलिंग फैन को अंदर लाई जा सकता हैं। और पहले एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर में मिथाइल क्लोराइड,अमोनिया या प्रोपेन जैसे जहरीले गैस का इस्तेमाल किया‌ जाता है।


लेकिन लीक होने पर घातक दुर्घटनाएं हो सकती हैं फिर 1928 में क्लोरोफ्लोरोकार्बन,थॉमस मिडगली,गैर विषैले, जूनियर ने गैर-ज्वलनशील गैस, फ़्रीन को बनाया और फिर एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर में  हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (एचसीएफसी), क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) या हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (एचएफसी) का इस्तेमाल करना शुरु किया लेकिन को कुछ समय पहले पता चला कि यह पर्यावरण के लिए बहुत ही खराब है।


लेकिन आज के समय में पर्यावरण को देखते हुए एयर कंडीशन ने ऐसी गैस के इस्तेमाल करते हैं जिनके वजह से किसी भी पर्यावरण को कोई नुकसान ना हो।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको एसी का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments