बुक का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं कि बुक का आविष्कार किसने और कब किया अगर आप नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में, मैं आपको किताब का अविष्कार किसने किया इसके बारे में बताने वाला हूं।

किताब हमारे दैनिक में जीवन कितना महत्वपूर्ण है शायद आप जानते हैं बहुत से कम ही लोगों में की जो किताब अपने पूरे जीवन में नहीं पढ़े होंगे दोस्तों विद्यार्थी के लिए उनके जीवन में बुक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जब हम किताब पढ़ते हैं तो विभिन्न प्रकार के ज्ञान हमें प्राप्त होती हैं।

book ka avishkar kisne kiya

दोस्तों किताब ही वह चीज है जिसे हम पढ़ कर अपने जीवन को सफल बनाते हैं यानी कि हम अपने सपने को साकार करते हैं और बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कि किताब पढ़ने में काफी ज्यादा पसंद करते हैं वह चाहे कितना भी किताब पढ़ ले उनका मन कभी नहीं भरता और वह पूरी जिंदगी किताब का सहारा लेते हैं।


लेकिन शायद पूछी जाए की किताब का अविष्कारक कौन है नहीं बता पाएंगे क्योंकि आपको मालूम नहीं है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है आपको यहां पर बताऊंगा की Who invented book in hindi इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा।


किताब क्या है? (What is book in Hindi)

किताब एक विद्यार्थियों के लिए ज्ञान की भंडार है जिसे विद्यार्थी पढ़ कर ज्ञान को प्राप्त करते हैं विद्यार्थियों के दैनिक जीवन में किताब का बहुत बड़ा महत्वपूर्ण है। बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं कि जो पूरी लाइफ किताब के सहारा लेते हैं। अगर ऐसी दुनिया में बहुत से व्यक्ति हैं जो कि किताब के कभी भी हाथ नहीं लगाया जिसे हम अपनी भाषा में अनपढ बोलते हैं।


लेकिन यह व्यक्ति अपने आने वाली पीढ़ी को बदलाव करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करते हैं वह पहले ही अपनी पूरी लाइफ में बुक छुए ये ना छुए लेकिन अपने लड़कों को पढ़ाने के लिए पूरा कोशिश करते हैं। तो आइए हम जानते हैं who invented book in hindi बारे में 

किताब का आविष्कार किसने किया

15 वी शताब्दी में जर्मन के जोहान्स गुटेनबर्ग (johannes gutenberg) ने आधुनिक समय में छपाई तकनीक (Printing Technology) में अविष्कार किया उन्होंने विश्व के प्रथम छापाखाना तकनीक के स्थापना किया जोहान्स गुटेनबर्ग ने मैं छपाई के लिए कई प्रकार के अक्षर बनाएं।


johannes gutenberg के मन में विचार आया और उन्होंने Pages के सरल बनाने के लिए किताब का आविष्कार किया और उन्होने ही प्रिटिंग प्रेस का आविष्कार किया और प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार करते हुए उन्होने किताब का आविष्कार किया सन् 1453 के आसपास इस Printing Press Technology मशीन से छपने वाले पहली किताब बाइबल (Bible) थी जोकि भेड़ की खाल पर छपाई किया गया था।


किताब का आविष्कार कब और कैसे हुआ था

आधुनिक समय में किताब कि प्रकाशक बहुत तेज़ी से कई प्रकार में उत्पादन किया गया है बुक के छपाई के लिए हमारे दैनिक जीवन में टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा योगदान है और आधुनिक की समय में कामों कार्यों के लिए कई प्रकार के मार्केट में मशीन उपलब्ध है उस मशीन के जरिए कई प्रकार के छोटे या बड़े साइज में किताब छाप सकते हैं।


printer के पेपर की बड़ी शीट पर Text को प्रिंट करते हैं अखबार की पेज के बड़े साइज के Paper प्रिंटिंग किया जाता है। बड़े Paper पर Printing करना अपेक्षाकृत सस्ता होता है क्योंकि बड़े पेपर के काटकर कई छोटे-छोटे पनो में बांटा जाता है छोटे Pages को फिर छोटे समूहों में विभाजित किया जाता है और उसे आधे हिस्से में बांधा जाता है और उसको एक साथ सिल दिया जाता है।


सिंह आ गया सभी पेज को एक मोटे पेपर से उसके ऊपर ढक दिया जाता है तो यह पूर्ण रूप से किताब बन चुका है तो इस तरह से किताब बनाया जाता है दोस्तों हमारे दैनिक जीवन में किताब दूर नहीं हो सकता हैं हम अपनी दैनिक में जीवन किताब को हमेशा प्रयोग करते रहेंगे वैसे मैं दोस्तों आपने Ebook या PDF के नाम सुने ही होंगे यह किताब इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पढ़ी जाती है इसे डाउनलोड करने के लिए स्मार्ट फोन और कंप्यूटर का जरूरत पड़ता है और इसी के माध्यम से भी पढ़ा जाता है।



 आज के समय में Ebook काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रही है क्योंकि घर बैठे हैं अपना टैबलेट,स्मार्टफोन,कंप्यूटर इत्यादि के सहायता से Ebook डाउनलोड कर लेते हैं उसके बाद इसी तकनीक को इस्तेमाल करके पढ़ते भी हैं और एक न एक दिन किताब हमारे दैनिक जीवन से पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगा क्योंकि सभी लोग टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से किताब पढ़ना पसंद करते हैं।


किताब से जुड़ी कुछ मुख्य तथ्य

  • दुनिया के बनी सबसे बड़ी कागज का पुस्तक दुबई के संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है। यह पांच मीटर चौड़ा और 8.06 मीटर लंबा और 429 पेज का है और इसका वजन 3,000 पाउंड से अधिक है।


  • एक आंकड़ा के अनुसार साल में नई किताब है 755,755 प्रकाशित की जाती है 2021 के आंकड़े के अनुसार दुनिया की कुल किताबें 135,793,322 प्रकाशित की गई है।


  • 1882 में "Mark Twain’s Life on the Mississippi" पहली किताब थी जो टाइपराइटर से बनाई गई हैं।


  • दुनिया का सबसे लंबा उपन्यास Marcel proust द्वारा फ्रेंच भाषा में लिखा गया है जिसका नाम है Remembrance of Things Past और A la recherche du temps perdu हैं जोकि यह उपन्यास में 9,609,000 अक्षर होने का अनुमान है।


  • दुनिया का सबसे मोटी किताब The Complete Miss Marple, हैं जो कि 12.67 इंच चौड़ी और 4,032 पेज की है और इस किताब के लेखक Agatha Christie हैं ये कहानियों और 12 रहस्य उपन्यासों का संग्रह है।


  • दुनिया के सबसे ज्यादा और सबसे अधिक बीके जाने वाली किताब द बाइबल (The Bible) हैं।


  • दुनिया के सबसे लंबा वाक्य Les Miserables के किताब में मौजूद है जो कि 823 शब्दों में है और यह एक कानूनी वाक्य है जो कि Victor hugo ने लिखी है।


  • दुनिया की सबसे महंगी किताब Bay Psalm है जो कि पहली बार 1640 में Cambridge, Massachusetts में छपी थी। Bay Psalm किताब न्यूयॉर्क में 2013 में $ 14,165,000 में बिकी है।


  • दुनिया की तुलना में आइसलैंड के लोग सबसे ज्यादा और अधिक किताब पढ़ते हैं।


  • राष्ट्रपति "Theodore Roosevelt" प्रति दिन एक किताब पढ़ते थे।


किताब का इतिहास

जब प्राचीन सभ्यताओं में पहली बार लेखन प्रणाली का विकास हुआ तो उस समय पत्थर और पेड़ की छाल पर लिखाई किया जाता था प्राचीन समय के लोग पेपर जैसे सामग्रियों का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे जिन्हें "पेपिरस" कहा जाता था। उस समय उन लोगों ने papyrus नामक पौधे के तन को सपाट करके पेपर जैसी सामग्री बनाते थे papyrus थोड़ा मोटा होता था जिसे प्राचीन मिस्र वासियों के लिए मोड़ना करना, स्क्रॉल या एक साथ बांधना मुश्किल था।


किताब की प्रक्रिया 200 ईसा पूर्व भारत में शुरू किया गया था। यहां हिंदी के लेखन के लिए ताड़ के पत्तों को सुतली से बांधकर दो लकड़ी के बोर्डों के बीच धार्मिक ग्रंथों के साथ लाया गया था उसके बाद यह तकनीक पूर्वी एशिया में लोकप्रिय हो गई और यह 200 ईस्वी तक रोम तक फैल गई  


15 वीं शताब्दी के मध्य में, जर्मन व्यक्ति Johannes Gutenberg ने पहला mechanical printing press का आविष्कार किया उनका आविष्कार क्रांतिकारी था क्योंकि इसने पहली बार पुस्तकों के बड़े पैमाने पर उत्पादन को सफल बनाया प्रिंटिंग प्रेस से प्रतिदिन 3600 पेज का उत्पादन किया जाता था ।

ये भी पढ़े:-

ट्रेन का आविष्कार किसने किया

एसी का आविष्कार किसने किया

साइकिल का आविष्कार किसने किया

ट्रेन का आविष्कार किसने किया

एसी का आविष्कार किसने किया

हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको बुक का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments