बस का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं बस का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको बस का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


आधुनिक समय में बस काफी ज्यादा इस्तेमाल में लिया जाता है क्योंकि बस से यात्रा करने वाले यात्री बहुत अच्छे से अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं बस के होने से हमारे जिंदगी में बहुत से बदलाव हुआ है बस के इस्तेमाल से बहुत से विद्यार्थी प्रतिदिन अपने कोचिंग या स्कूल जाते हैं।

bus-ka-avishkar-kisne-kiya

हमारे सड़क पर प्रतिदिन समय से बस खुलती है जो कि हर विद्यार्थी के लिए एक अच्छी बात है और जो भी यात्री बस से यात्रा करते हैं वह बहुत ही आरामदायक महसूस करते हैं शायद आप भी बस की यात्रा की होगी तो आइए हम जानते हैं कि बस का आविष्कार किसने किया और कब किया इसके बारे में पूरी विस्तार से जानेंगे।


बस क्या है?

बस एक गाड़ी है जो कि उसमें चार पहिया होता है लेकिन आज के समय में बस की बात की जाए तो बस में 4 से अधिक भी पहिया लगता है बस रोड पर चलने वाली एक फुर्तीला गाड़ी है बस में बहुत से यात्री सफर करते हैं इधर से उधर अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए।


एक बस में तकरीबन ढाई सौ से 300 यात्री बैठते हैं बस को दो भागों में बांटा गया है एक-छत वाली बस होती है और अधिक लोगों को ले जाने के लिए दोहरी-छत वाली उस बस का इस्तेमाल किया जाता है अधिक दूरी तय करने वाली बस मैं सबसे ज्यादा कोच के इस्तेमाल किया जाता है जो कि उसमें मुख्य रूप से है 2 ड्राइवर होते हैं और ड्राइवर के पास लाइसेंस होती है इसके अलावा एक और सामान प्रकार की लाइसेंस लेनी होती है।


बस का आविष्कार किसने किया?

बस का आविष्कार 20 सितंबर 1831 में ब्रिटेन के गोर्डन ब्रान्ज (gordon bronze) ने किया था जो कि वह भाप से चलने वाली पहली बस थी। और यह बस पूरी दुनिया के सामने लाया गया वह समय यह बस बहुत धीमी गति से चलती थी और इसमें केवल 30 यात्री एक साथ पढ़ते थे।


लेकिन धीरे-धीरे बदलाव करके बस में डीजल से चलाए गाना लगा जिसमें 300 से यात्री बैठते हैं जो कि अपने मंजिल तक प्रतिदिन सफर करते हैं बस वहां में सबसे लोकप्रिय वाहन है जोकि सभी वाहन की तुलना में इसकी कीमत बहुत ही कम होती है जो कि इस पर कोई भी व्यक्ति बैठकर अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकता है।


बस का इस्तेमाल

आज के समय में दुनिया में कई प्रकार की अलग-अलग मॉडल में बस चलती है जिसमें से बहुत से पास की अलग-अलग उपयोग में किया जाता है तो आइए हम बस के इस्तेमाल के बारे में जानते हैं कि कौन-कौन से इस्तेमाल में लाया जा सकता है।


  • बस का सर्वप्रथम इस्तेमाल फ्रेंच मे किया गया और वह उस समय यह बस घोडो की सहायता से चलाई जाती थी।


  • बस के उपयोग से यातायात की सुविधा बहुत ही आसान हो गई है एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकते हैं।


  • घोड़े से चलने वाली बस के बाद भाप से चलने वाली बस का अविष्कार किया गया।


  • बस की सहायता से बहुत से विद्यार्थी अपने क्लास को कभी मिस नहीं करते और टाइम पर आसानी से पहुंच जाते हैं।


  • बस से सर्वाधिक लंबी दूरी तय कर सकते हैं।


  • बस की मदत से ट्रांसपोर्ट काफी आसान हो जाता है बस की सहायता से सामान को इधर उधर आसानी से ले जा सकते हैं।


बस का इतिहास

सबसे पहले बस का आविष्कार ब्रिटेन के रहने वाले gordon bronze ने 20 सितंबर 1831 में किया था जो कि उस समय भाप के चलता जाता था इसके द्वारा बनाए गए बस भाप से चलाया जाता था लेकिन उसमें 30 यात्री सफर करते थे और इस बस में मुख्य करण यह था कि बहुत धीमी गति से चलती थी।


8131 के बाद इस बस में बहुत से बदलाव किया गया आप देख सकते हैं कि आपके मार्केट में कितने प्रकार के बस उपलब्ध है। और बस से सफर करने में बहुत ज्यादा माजा आता है।

ये भी पढ़े:-

बैटरी का आविष्कार किसने किया

कैमरा का आविष्कार किसने किया

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको बस का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments