कैमरा का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं कि कैमरा का आविष्कार किसने किया अगर नहीं तो आप ही से आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि कैमरा का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी वह भी हिंदी में


आधुनिक समय में कैमरा के बारे में कौन है जानता कैमरा का इस्तेमाल फोटो खींचने के लिए किया जाता हैं इसके द्वारा खींचे गए फोटो के हमशक्ल कागज पर उतारा जाता है जैसे हम फोटो कहते हैं कैमरा का आविष्कार दुनिया के सबसे बड़ा अविष्कार में से एक है क्योंकि आज हमारी पूरी दुनिया की नक्शा ही बदल डाली।

camera-ka-avishkar-kisne-kiya

अगर कैमरा नहीं होता तो कोई भी मूवी और एक्टर्स कोई काम के नहीं होते, क्योंकि कैमरा ने हमारी दुनिया को आगे बढ़ाएं अगर यह नहीं होता शायद हम फिर वही होते, जितने भी बड़े बड़े हॉलीवुड और बॉलीवुड के एक्टर्स है शायरी इतनी ऊंचाई पर नहीं होते, कैमरा की अविष्कार से बहुत कुछ बदलाव हुआ है।


कैमरा एक लैटिन शब्द है जो कि लेटिन भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ होता है अंधेरा, वैसे तो कैमरे का आविष्कार 10 सदियों पहले हो चुका था और इस कैमरे का आविष्कार जो कि एक अरबी मुसलमान ने किया था लेकिन यह कैमरा उस समय पूरी तरह दुनिया के सामने नहीं लाया गया जो वर्तमान काल में कैमरे चलते हैं वह सब उसके पीछे ही लिया गया।


कैमरा क्या है?

कैमरा एक ऐसा यंत्र है जोकि हमारी हमशक्ल को निकलता है अगर कैमरा नहीं होता तो आपको जितने भी दुनिया में सुपरस्टार दिख रहे हैं सब इतनी ऊंचाई पर नहीं होते, दोस्तों मार्केट में इतना बढ़िया कैमरा आ गया है कि कितना भी दूर के व्यक्ति को अच्छे क्वालिटी में फोटो या वीडियो आसानी से ले सकते हैं।


हमारे दैनिक जीवन में कैमरा काम आने वाले महत्वपूर्ण यंत्र में से एक है हमारे यह काम को बढ़िया और आसान बना दिया है क्योंकि किसी भी व्यक्ति से आप अपने डॉक्यूमेंट मांगते हैं तो व्यक्ति पल भर में ही कैमरे से फोटो खींचकर आपको दे देता है। कैमरे के बहुत से फायदा है अगर वही काम आप घर से जा कर लाते तो आपका पूरा टाइम निकल जाता है।


आज के समय में मोबाइल में भी इतना अच्छा कैमरा आ गया है कि आप खुद देख सकते हैं पहले के समय में सिर्फ कैमरा सहित फोटो लिया जाता सकता था लेकिन आज के समय में मोबाइल में भी कैमरा सिस्टम मौजूद कर दिया गया है मोबाइल में भी इतना बढ़िया कैमरा आ गया है कि आप कितने भी दूर के फोटो या वीडियो ले सकते हैं।


कैमरा एक ऐसा Device है जो वीडियो और फोटो खींचने में काम आता है किसी भी खास पल को याद रखने के लिए कैमरा एक आसान तरीका है प्रिय पाठको आज क्या हमारा पोस्ट है कैमरा के ऊपर कैमरा के बारे में सारी कुछ जानकारी आपको इस आर्टिकल में देने की कोशिश करूंगा।


कैमरा का आविष्कार किसने किया?

दुनिया के सबसे पहले कैमरा के अविष्कारक सन् 1685 में Johann Zahn के द्वारा किया गया था लेकिन 1814 में "Nicéphore Niépce" ने  दुनिया के पहली फोटो खींची।


इसके बाद धीरे-धीरे करते करते हैं कैमरे में बहुत सारा बदलाव होगा और आज के समय में आप खुद ही देख सकते हैं कि कैमरा का महत्वपूर्ण क्या है। अगर किसी के बर्थडे पार्टी पर जाते हैं तो उस पल को याद रखने के लिए कैमरा की मदद लेते हैं। कैमरा एक बहुत ही आसान तरीका है किसी भी पल को याद रखने के लिए या फिर किसी भी डॉक्यूमेंट को अपने पास रखने के लिए कैमरा के मदद लिया जाता है।


कैमरा का इतिहास

कैमरा का आविष्कार 1685 में Johann Zahn ने किया था लेकिन 1814 में "Nicéphore Niépce" ने  दुनिया के पहली फोटो खींचे। कैमरे के बारे में इराकी वैज्ञानिक Ibn- Al- Haytham ने हजारों साल पहले यानी की 1021 में Book Of Optics के किताब के बारे में जानकारी दी थी।


लेकिन सबसे पहले फोटोग्राफर कैमरा सन् 1829 में Louis Daquerre ने बनाया था इसके फोटो लेने के तरीका बनाने में 10 साल से ऊपर लगे इसके बाद इस Process से फोटो को बनया जाता था और इसे “Daguerreotype” नाम दिया और ये सब उसने “Nicéphore Niépce” की मदद से किया था।


लेकिन इस फोटोग्राफर कैमरे को Louis और Niepce के लड़कों ने इस Process के सभी अधिकार (Right)  को French Government को बेच दिया बेचने के बाद वहां की सरकार ने इसको और बेहतरीन बनाने के लिए वहां के सभी लोगों ने इस कैमरे में काम करने लगे।


सन् 1841 में Henry Fox Tablot ने Calotype Process का अविष्कार किया इसके बाद 1856 में Hamilton Smith ने Tintypes Process का अविष्कार अपने नाम  पेटेंट कराया इसके बाद 1940 में एक कैमरा एक व्यवसायिक में मार्केट में उपलब्ध हुआ Handy कैमरा ने Photography की दुनिया में बहुत ज्यादा आगे तक ले गए।


Digital Camera का अविष्कार किसने किया?

सबसे पहला Digital Camera का अविष्कार 1975 में Steven season ने बनाया लेकिन इसके द्वारा बनाए गए कैमरा मार्केट में ज्यादा समय तक नहीं टीका फिर 1990 में कैमरा बनाया गया लेकिन मार्केट में बहुत ज्यादा मांग हुई।


कैमरा भारत में कब आया?

भारत में पहला रिफ्लैक्स कैमरा 1928 में टीएलआर के रूप में लाया गया

कैमरा से जुड़ी मुख्य तथ्य

  • कैमरा से कभी भी कहीं भी फोटो खींच सकते हैं।
  • कैमरा के इस्तेमाल करके मूवी शूटिंग किया जाता है।
  • कैमरा की मदद से कोई भी डॉक्यूमेंट के इमेज खींच सकते हैं।
  • किसी पाल को याद रखने के लिए सबसे बेहतरीन कैमरा है।
  • कैमरे के मदद से बॉलीवुड और हॉलीवुड के जितने भी एक्ट्रेस हैं इतना ऊंचाई तक पहुंचे हैं।

ये भी पढ़े:-

मोटरसाइकिल मशीन का आविष्कार किसने किया

बैटरी का आविष्कार किसने किया

कार का आविष्कार किसने किया

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको कैमरा का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments