कार का आविष्कार किसने और कब किया

  कार का आविष्कार किसने किया अगर आप यह सवाल के जवाब खोज रहे हैं तो सही पोस्ट पर आए हैं क्योंकि इस पोस्ट में आपको कार की खोज किसने की है इसके बारे में हिंदी में जानकारी मिल जाएगी।


आज के समय में दिखाने के लिए रोड पर तरह तरह के कार मिलती है जिसमें से कुछ स्टाइलिश कार भी होती है जो कि देखने में काफी बेहद अच्छी दिखती है कुछ कार्य मॉडल सबसे अलग और निराला होता है कार तो सिर्फ समान्य व्यक्तियों के लिए होता है जोकि कार का इस्तेमाल सिर्फ पर्सनल कामों के लिए किया जाता है क्या आप जानते हैं कि कार का आविष्कार किसने और कब किया।

car-ka-avishkar-kisne-kiya

दोस्तों कार की अविष्कार करने के लिए बहुत से लोगों ने दावा किया था और जिन व्यक्तियों ने दावा किया था वह सभी अलग-अलग देशों से थे लेकिन वे सब अविष्कार नहीं कर पाए जब कार बनाई गई थी तो उसे भाप इंजन से चला जाता था उदाहरण के लिए आप ट्रेन को देख सकते हैं ठीक इसी प्रकार से कार थी।


लेकिन कार के मुख्य क्षेय किसी एक मकैनिक को नहीं दिया जाता है क्योंकि इसमें अलग-अलग मैकेनिकल ने परीक्षण किया है और वो इंजन में काफी बदलाव किया है तब जाकर के कार कि नए मॉडल मिला जो कि पेट्रोल और डीजल से चलाई जाती थी और यही नहीं इसके अलावा गैस के द्वारा भी कार को चलाई जाती थी।


लेकिन कार किसी एक व्यक्ति ने नहीं बनाई कार बनाने में बहुत से महान मैकेनिक का हाथ है जोकि अलग अलग तरीके से कार को अविष्कार करने में लगे तब जाकर के नई मॉडल की कार मिली। तो आइए हम इसके बारे में जानते हैं।

कार क्या है?

कार्य के प्रकार से साधन हैं जिसका इस्तेमाल करके हम एक जगह से दूसरे जगह बहुत ही आसानी से जा सकते हैं कार में सिर्फ चार व्यक्ति बढ़ सकते हैं इसके अलावा कार पेट्रोल और डीजल से चलाई जाती है कार को पर्सनल कामों के लिए बहुत ज्यादा यूज किया जाता है।


कार के इस्तेमाल बहुत बड़े-बड़े लोग करते हैं जोकि खुद ड्राइव करके अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं इसमें किसी भी प्रकार की रिक्स नहीं होती है कार पर्सनल होती है जो कि केवल वही व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है जो कोई खुद के अपना बिजनेस करता है कार में एक हेंडी होता है इसके अलावा केयर, और चार पहिया होता है वैसे मुझे आप जानते हैं कि कार के अविष्कार किसने किया तो आइए हम इसके बारे में


कार का आविष्कार किसने किया

कार का आविष्कार Karl (Carl) Benz ने 1886 में तीन पहिए वाली Modern कार का पेटेंट कराया था यह दिखाने में वास्तविक मॉडल मॉडल थी Karl (Carl) Benz ने यही नहीं इसके अलावा और भी आविष्कार के चीजों का पेटेंट करवाया था


  जैसे कि gear shifters,Throttle system, spark plugs, radiator with water और carburetor जो की ऑटोमोबाइल से संबंधित है यह जो भी वस्तु है सभी के सभी आपका मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है चाहे कार हो या कोई बड़ी गाड़ी,Karl (Carl) Benz ने एक कार बनाने के लिए एक कंपनी बनाई थी जो कि आज भी मौजूद है और जिसका नाम है. Daimler Group.

कार का इतिहास

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं Karl (Carl) Benz हि नहीं कार के बारे में बताया था इसके अलावा और भी व्यक्ति थे जो कि कार के बारे में बताए थे कार के अविष्कार करने में महान मकैनिक हाथ है जो कि किसी एक व्यक्ति को कार का अविष्कार के क्षेय नहीं दीया जाता क्योंकि इसके अलावा और भी व्यक्ति है।


1500 में Leonardo Da Vinci ने एक Car का डिजाइन बनाया था जो कि ये दुसरे लोगो ने भी किया था लेकिन Leonardo Da Vinci ने अपने जीवन में कार को बना नहीं सके। सन 1769 में Frenchman (Nicholas-Joseph) ने Propelled वाहन का निर्माण किया जो कि भाप के इंजन से चलाया जाता था।


लेकिन यह सफल नहीं हो पाया क्योंकि इनके द्वारा बनाए गए कार भाप इंजन से तो चलता था लेकिन इस की जो गती थी वह बहुत ही धीमी थी इसलिए इसे रद्द कर दिया गया।


इसके बाद 1832 से 1839 के बिच में Scotland की Robert Anderson ने एक बिजली से चलने वाले कार का अविष्कार किया लेकिन वह कार बहुत मंहगी थी इसके बाद इस कार में एक और समस्या थी जो कि इस बार-बार चार्ज करना पड़ता था इसके बाद इस कार को चार्ज करने और महंगे होने के कारण ऐसे भी हटा दिया गया।


दोस्तों इसलिए पूरा कार का अविष्कार के क्षेय Karl (Carl) Benz जाता है इसके द्वारा बनाई गई कार वास्तव में काम करता था और इसके इंजन आज भी मौजूद है।

सर्वप्रथम पेट्रोल से चलने वाली कार कब बनाया जाया?

1886 में कार्ल बेंज ने दुनिया की पहली पेट्रोल से चलने वाली कार का पेटेंट हासिल किया था इसके बाद उन्होंने सिलेंडर वाला पहला स्थिर इंजन बनाया जोकि टू-स्ट्रोक था 1879 में उन्होंने इसका सफल संचालन किया था


भारत में कार कब आई?

भारत में 1897 में पहली बार कार को भारत में चलाया गया लेकिन 1983 में Maruti Suzuki India (मारुति‍ उद्योग) की पहली कार 800 ने ऑटोमोबाइल की दुनियां में ऐसा नाम कमाया की आज भी यह कार भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है।

वाशिंग मशीन का आविष्कार किसने किया

फ्रिज का आविष्कार किसने किया

पेंसिल का आविष्कार किसने किया

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको कार का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments