दूरबीन का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानना चाहते हैं कि टेलिस्कोप का खोज कौन किया था? टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया था दूरबीन का आविष्कार किसने और कब किया दूर के कोई भी चीज देखने के लिए दुरबीन का इस्तेमाल किया जाता है पृथ्वी से दुर लाखों-करोड़ों किलोमीटर तारों,ग्रहों तथा अन्य पिंड को देखने के लिए दूरबीन का इस्तेमाल किया जाता है।

durvin-ka-aviskar-kisne-kiya

दुनिया के हर देशों में बहुत बड़ा दूरबीन लगाये गये हैं और अंतरिक्ष की गहराई में अधिक दूर तक देखने के लिए वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में भी दूरबीनें लगाये हैं. जैसे कि फर्मी गामा दूरबीन,स्पिटज़र अंतरिक्ष दूरबीन आदि तो आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि दूरबीन क्या है?दूरबीन का आविष्कार किसने किया? दूरबीन से लाभ क्या है? इन सभी प्रकार के जनकारी आपको इसी आर्टिकल देने वाला हूं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

दूरबीन क्या है?

दूरबीन एक ऐसा यंत्र है जो कि दूर के कोई भी चीज के देखा जा सकता है दूरबीन को अंग्रेजी में टेलिस्कोप को कहते हैं ये मुख्य रूप से प्रकाश आधारित यंत्र होला से दिखाई पड़ती है ये इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडियस मोड को इकट्ठा करके,एक जगह केंद्रित करके बहुत दूर के चीजों को साफ-साफ दिखाता है।

ये प्रकाश आधारित दूरबीन ऑप्टिकल भी कहलाता है electromagnetic radius के स्पेक्ट्रम के अन्य हिस्सा में भी काम करने वाला दूरबीन बाड़ें जैसे कि कि रेडियो दूरबीन, एक्स-रे दूरबीन, गामा रे दूरबीन या इन्फ्रारेड दूरबीन मे काम आता है।


दूरबीन का आविष्कार किसने किया?

दूरबीन का आविष्कार Hans Lippershey ने किया था Hans Lippershey यह मुख्य रूप से पेशे में एक eyeglass maker थे. जोकि 17 वीं सदी सन 1608 में हॉलैंड के मिडिलबर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यवसाय के बेटे ने खेल-खेल मे कर दिया।

मॉनिटर का आविष्कार किसने किया 

कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया

जो कि चश्मे व्यवसाय व्यापारी के बेटे के नाम हेंस लिपरशी था जोकि दूरबीन से कितने भी दूर के कोई भी चीज को आसानी से पास में देखा जा सकता है हेंस लिपरशी ने इस यंत्र का नाम "kikjer" रखा था। kikjer ये भाषा बोले जाने वाला शब्द था।


दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Hans Lippershey ने दूरबीन की खोज में कोई मुख्य काम नहीं किया था और ना ही ये कोई बड़े वैज्ञानिक थे तो आइए हम जानते हैं कि आखिर दूरबीन की खोज कैसे की गई।


दूरबीन का आविष्कार कब हुआ?

दूरबीन का आविष्कार Hans Lippershey के द्वारा 17 वीं सदी सन 1608 में किया था।

दूरबीन कितने प्रकार के होते हैं?

दूरबीन मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं।

1.अपवर्तन दूरदर्शी (refracting telescope)

2.परावर्ती दूरदर्शी (reflecting telescope)।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

Telephone का आविष्कार किसने

दूरबीन का आविष्कार कौन किया?

दूरबीन का आविष्कारक मुख्य रूप से दो व्यक्ति है जो कि आप नीचे देख सकते हैं।

1.हेंस लिपरशी

2.लीमन स्पिट्ज़र

दूरबीन में किस लेंस का उपयोग किया जाता है?

Hans Lippershey मैं दोनों आंखों से देखने के लिए दूरबीन बनाया है इन्होंने द्विनेत्रीय दूरबीन बनाया जो कि दोनों आंखों पर लगा कर देखा जा सकता है इस दूरबीन में उत्तल लेंस और अवतल लेंस दोनों का उपयोग किया गया है।

Galileo ने आकर्षण दूरबीन बनाया

दूरबीन की जानकारी सुनकर Galileo ने दूरबीन बनाना शुरू किया और इन्होंने 3 गुना देखे जाने वाले कोई भी चीज को फेल कर दिया क्योंकि इन्होंने 10 से 30 गुना ज्यादा करीब देखने वाली दूरबीन का आविष्कार कर दिया।

आइए हम सब जानते हैं कि दुनिया के प्रसिद्ध दूरबीन कौन-कौन से हैं थोड़ा इसके बारे में भी विचार करते हैं।

दुनिया के लोकप्रियता दूरबीन कौन-कौन से हैं?

आइए अब हम जानते हैं कि दुनिया को कौन से दूरबीन है जो कि telescope से ज्यादा प्रसिद्ध है।

  • Hubble Space Telescope
  • Arecibo Observatory
  •  James Webb Space Telescope
  • Atacama Large Millimeter/submillimeter Array (ALMA)
  • Kepler telescope

यही दूरबीन जो कि पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है कोई भी दूर के वस्तु दिखाने के लिए।


दूरबीन का इतिहास

Leppershey के बेटे के छुट्टी के दिन था उसने अपने बेटे को दुकान पर काम करने के लिए लाया था तब Leppershey ने अपने बेटे से कहा कि जो टोकरी में पड़ी जो रंग बिरंगे का कांच उसे छाटों तब उसके बेटे ने टोकरी में पड़ी रंग-बिरंगे कांच को अपनी आंखों से लगाकर दिखने लगा।


Leppershey के बेटे ने लाल और पीले सभी तरह के कांच को एक साथ लगा कर दरवाजे को दिखा तो डर गया क्योंकि उसको लगा कि उसके सामने कोई आकर खड़ा हो गया फिर भी उस भ्रम को निकाल कर दोबारा देखा फिर भी वही दृश्य दिखाई दिया तब उसके मन में सवाल आया कि ये जादुई बात अपने पिता को बताएं या ना बताएं।


लेकिन उसके बेटे ने इस जादुई बात को ज्यादा देर तक नहीं रुक पाया तब उसने अपने Hans Leppreshey पिता को आवाज लगया और बोला कि पिताजी यह सभी लेंस को अपनी आंखों पर लगा कर देखें तब इसने अपने पुत्र के बाद मानकर सभी लेंस को लगाया तो यह चमत्कार देख कर हैरान हो गया क्योंकि दूर के चीज तीन गुणा पास दिखने लगी उस मीरार से दूर स्थित वस्तु पास नजर आने लगे।

वाईफाई का आविष्कार किसने किया

ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया

Hans Leppreshey ने यह देखकर खुशी से पागल हो गया और अपने बेटे को गोद में उठाकर नाचने लगा यह देखकर Leppreshey के के बेटे ने देखकर घबरा गया कि पिताजी के हुआ तब उन्होंने बताया कि बेटा तुम अनजाने में एक अविष्कार कर दिया दूर के कोई भी वस्तु को पास दिखाने के लिए।


Hans Leppreshey ने अपने बेटे से बोला कि बेटा हम इस यंत्र को बनाएंगे जो कि हमारा दुनिया में नाम होगा तो इस प्रकार से दूरबीन का आविष्कार हुआ।


 25 सितम्बर 1608 में Leppreshey ने दूरबीन का पेटेंट अपने नाम करवाया था. इस दूरबीन में 2 लेंस का उपयोग किया गया है उत्तल लेंस और अवतल लेंस यही तो लेंस से दूरबीन का आविष्कार हुआ है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको दूरबीन का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments