पंखा का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं पंखा का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको पंखा का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


आज के समय में पंखा की नाम हर व्यक्ति के जुबान पर होता है क्योंकि वर्तमान समय में पंखा के अहमियत आप खुद जानते हैं पंखा यानी दो पंख से मिलकर बना होता है उसे हम पंखा बोलते हैं पंखा कि इस्तेमाल दोस्तों हर जगह किया जाता है जैसे कि किसी एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ठंडा करने के लिए पंखे का इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही साथ हमें भी आरामदायक होता है।

fan-ka-avishkar-kisne-kiya

पंखा का इस्तेमाल मुख्य रूप से गर्मी के सीजन में किया जाता है जब पंखे के इस्तेमाल करते हैं तो आसपास सभी जगह ठंडा महसूस होती है पंखा एक विद्युत चलित उपकरण है जोकि से बिजली से चलाया जाता है।


दोस्तों पंखा की डिजाइन मार्केट में हर प्रकार से उपलब्ध हैं जो कि पंखे को रिमोट से भी चलाया जा सकता है तो आइए हम जानते हैं पंखा के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी।


पंखा क्या है?

पंखा एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसके इस्तेमाल विद्युत संचालित से किया जाता है पंखा का इस्तेमाल करने से आसपास की गर्मी नहीं रहती है। पंखा के डिमांड मार्केट में बहुत काफी है आप खुद देख सकते हैं कि जिस घर में आप जाते हैं उस घर में पंखा लगा होता हैं।


पंखा के अहमियत उस समय समझ में आती है जब हम किसी कारण से धूप में जाकर घर आते हैं पूरे शरीर हमारे पसीना से टर-टर हो जाती है उस समय हम सोचते हैं कि क्यों ना पंखा के इस्तेमाल करके इस गर्मी को भगाया जाए।


पंखा का आविष्कार किसने किया?

पंखा का आविष्कार सन् 1882 में Schuyler Skaats Wheeler के द्वारा किया गया था यह अमेरिका के रहने वाले थे इसके द्वारा आविष्कार किया टेबल पंखा था जोकि इन्होंने कुछ समय बाद Philip Diehl (फिलिप दीहल) ने सिलाई मशीन के मोटर पर पंखे की छडीया लगाकर छत पंखे का आविष्कार किया ।


सन् 1860 से पंखा का इस्तेमाल किया जाता है उस समय पंखा पानी के द्वारा चलाया जाता था और पंखा का बहुत ही ज्यादा मांगा था तब इसके बाद 1882 में Schuyler Wheeler ने बिजली से चलने वाले पंखे का निर्माण किया गया।


पंखा का इतिहास

पंखा का आविष्कार 1882 मे स्कूयलेर स्काटस व्हीलर ने किया था अमेरिका के रहने वाले थे 12 नंबर 1889 में Philip Diehl ने सिलाई मशीन के मोटर से ताडिया छत का आविष्कार किया Philip Diehl के कारण हमारे घर में पंखा देखने को मिलता है। अभी भी अमेरिका के दक्षिणी भाग में पुराने जमाने के पंखा इस्तेमाल करते हैं जो कि पानी से चलता है।


लेकिन पंखा के पूरा आविष्कार क्षेय Schuyler Skaats Wheeler को जाता है इनका जन्म 17 मई 1860 में न्यूयोर्क में हुआ था आज का माता पिता का नाम James Edwin और Ann Wood‌ है इन्होंने बहुत से अविष्कार किया है जैसे कि बिजली से चलने वाला इंजन, बिजली पंखा और बिजली से चलने वाली एलीवेटर डिज़ाइन इत्यादि।


Schuyler Skaats Wheeler ने अपनी पढ़ाई Columbia Grammar School से प्राप्त किए हैं इन्होंने अपने कॉलेज छोड़ने के बाद इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी में काम करने लग गए उसके बाद 1882 में पंखा का आविष्कार किया।


Philip Diehl ये भी जर्मन के मैकेनिकल इंजीनियर थे इनके इनका जन्म 29 जन्वरी 1847 में जर्मनी में हुआ था और ये 1868 में न्यूयोर्क आकर रहने लगे तब ये 1889 में छत पंखा का आविष्कार किया जोकि आज लोग इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़े:-

एक्स रे का आविष्कार किसने किया

कार का आविष्कार किसने किया

बस का आविष्कार किसने किया

बैटरी का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको पंखा का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments