फ्रिज का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं फ्रिज का आविष्कार किसने और कब किया अगर इस सवाल का जवाब नहीं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में फ्रिज की खोज किसने किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाला हूं।


जैसा कि आप जानते हैं की फ्रीज का इस्तेमाल किसी भी वस्तु को ठंडा करने के लिए किया जाता है जैसे कि कॉफी,पानी, हरी सब्जी, भोजन इसके अलावा अन्य सामान भी फ्रिज में रखा जाता है फ्रिज के इस्तेमाल से कोई भी वस्तु खराब जल्दी नहीं होती इसलिए हर घर में फिर इसका इस्तेमाल किया जाता है।

fridge ka avishkar kisne kiya

अगर आप मार्केट या किसी शॉप पर जाते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए तो वहां पर भी आपको फ्रिज देखने को मिलेगा अगर वह व्यक्ति आपको फिर से कोल्ड ड्रिंक या अन्य वस्तु निकाल के खाने को देगा फ्रिज में रखा गया सामान जल्दी नुकसान नहीं होता है।


वैसे तो फ्रिज इसके इस्तेमाल शहर में बहुत से लोग करते हैं और गांव में बहुत ही कम लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज का आविष्कार किसने किया अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि फिर इसके बारे में आपको बहुत सी जानकारी किस आर्टिकल के द्वारा प्राप्त होगा।


 फ्रिज क्या है? (What is fridge in Hindi)

फ्रीज एक घरेलू उपकरण है जिसे खाद पदार्थ को खराब होने से बचाता है और उस पदार्थ को ठंडक रखता है जो कि वह जल्दी खराब ना हो। खाने वाले पदार्थ जल्दी ना सडे इसलिए फ्रीज में रखते हैं और भेज पढ़ने वाले पदार्थों को काफी हद तक बचाता है।



Refrigerator की अलमारी देखने में सभी एक समान होता है अंदर पोर्सिलेन की एक परत होती है और बाहर की तरफ एक मोटी इसी पर होती है जो कि काफी मजबूत होती है इस प्रकार के सभी Refrigerator कीमत विभिन्न प्रकार के होती है  इसमें ऊष्मारोधक   जितना मोटी होगा उतना ही प्रभाव सील होगा क्योंकि वायुमंडल की गर्मी दीवारों में से होकर जाएगा तो भोजनपात्रों में प्रविष्ट होती है| तो आइए हम जानते हैं who invented fridge in hindi बारे में 


फ्रिज का आविष्कार किसने किया

फ्रिज का आविष्कार Oliver Evans ने किया फ्रिज के आविष्कार से पहले खाद्य पदार्थ को ठंडा रखने के लिए बर्फ के इस्तेमाल करते थे लेकिन बर्फ बहुत जल्दी ही पिघल जाता था नहीं तो बर्फी इलाके में खाद पदार्थ को ठंडा करने के लिए रखा जाता था।


सन 1755 में एक प्रोफेसर ने फ्रिज का पहली बार डिजाइन किया लेकिन इसके डिजाइन पर किसी का रुचि नहीं था लेकिन सन 1805 में Oliver Evans  एक अमेरिकी अविष्कारक ने Close Vapor Compression Refrigeration के बारे में बताया था 


लेकिन 1834 में इसके बारे में किसी ने रुचि नहीं लिया लेकिन बहुत से लोगों ने फ्रीज बनाने के बारे में सोचा लेकिन तरीका वही अपना है और इसके बाद 1876 में Carl Von Linde ने फ्रिज बनाने के तरीके को बेहतर बनाया और फिर उसने फ्रिज का पेटेंट भी अपने नाम करा लिया।


1914 में Engineer Nathaniel B. Wales ने इलेक्ट्रॉनिक फ्रिज के बारे में सोचें लेकिन kelvinator का यही आधार बन गया इसके बाद 1918 में Compressor के साथ Refrigerator का अविष्कार  Alfred Mellowes ने किया Mellowes मैं इसका आविष्कार एक व्यवसाई के रूप में किया था ।


फिर इसके बाद 1918 में  William C. Durant ने Frigidaire Company  को बनाया जंहा पर रेफ्रिजरेटर का उसी तरीके से बनाया जा सके .और इस साल 1918 में, Kelvinator Company ने सबसे पहला Automatic Control वाला फ्रिज का आविष्कार कर दिया।


सबसे पहले ये Absorption Refrigerator का अविष्कार  Sweden में रहने वाले baltzer, plates और  कार्ल मुंटेरस  ने 1922 में किया था . जब वह Royal Institute Of Technology में पढ़ाई कर रहे थे और  यह दुनिया भर में एक सफल Refrigerator  बन गया है और Electrolux द्वारा इसका वाणिज्यीकरण किया गया था।


रेफ्रिजरेशन का आविष्कार किसने किया था?

रेफ्रिजरेशन का आविष्कार William Cullen ने किया था।


फ्रिज में कौन सी गैस भरी जाती है?

फ्रीज में कौन सी गैस भरी जाती है अगर आप नहीं जानते हैं तो इसको ध्यान से अवश्य पढ़िए फ्रिज का इस्तेमाल पानी को ठंडा करने के लिए किया जाता है इसके अलावा खाद पदार्थ को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन हम जानेंगे फ्रीज में कौन सी गैस का इस्तेमाल किया जाता है कि इतना ठंडा पानी या खाद्य पदार्थ क्यों हो जाता है इसके बारे में जानते हैं।


प्रिय पाठक आप जानकारी के लिए मैं बता दूं 1901 से लेकर 2000 तक फ्रीज में chloro-fluoro carbon gas भरी जाती थी लेकिन बहुत टाइम हो जाने के बाद पता चला कि है जो गैस फ्रीज में भरे जाते हैं वह वातावरण के लिए प्रदूषित है क्योंकि यह गैस बहुत ही खतरनाक और जहरीले होती है chloro-fluoro carbon gas हवा में मिलते हैं और काफी जहरीली हो जाती है।


फिर इसके बाद दूसरी गैस का उपयोग किया गया फ्री में भरने के लिए इस गैस का नाम freon है जोकि है वातावरण को किसी भी प्रकार के प्रदूषित नहीं करती हैं इसका इस्तेमाल और उपकरणों में किया जाता है जो कि बहुत अच्छी गैस है।



पहले फ्रीज में कौन-सी गैस भरी जाती थी?

दस्तावेज जानकारी के लिए मैं बता दूं 1901 से 2000 तक chloro-fluoro carbon gas का इस्तेमाल किया गया है लेकिन जैसे ही पता चला किया गया बहुत ही जहरीली है उसके बाद freon नाम का गैस का इस्तेमाल किया गया।


जो किया किसी भी वातावरण को प्रदूषित नहीं करती है ना ही इस गाय से किसी भी प्रकार के नुकसान है।

फ्रिज का कुछ रोचक तथ्य

  • अमेरिका में 8 मिलियन से ज्यादा प्रतिदिन फ्रीज बेचे जाते हैं।
  • Pennsylvania एक कानून है जोकि फ्रिज के सामने सोना गैर क़ानूनी है।
  • दुनिया का सबसे बड़ा और लंबा 27 Kilometers फ्री है।

  • एक सूत्र के अनुसार माना जाता है कि 1956 में अमेरिका के 80% लोग फ्रिज इस्तेमाल करते हैं लेकिन 2005 में, अमेरिका में ऐसा माना जाता है कि 90.5% से ज्यादा फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है। और किसी किसी के पास 2 फ्रीज है और इनके आंकड़े 15% से से अधिक है।


फ्रिज को हिंदी में क्या कहते हैं?

friz को हिंदी में "प्रशीतक" कहा जाता है।

Absorption Refrigerator का अविष्कार किसने किया?

Absorption Refrigerator का अविष्कार 1922 में Beltzer von Plates और Karl Munteras के द्वारा किया गया था जो कि यहां Sweden के रहने वाले थे।


Electric Refrigeration का अविष्कार किसने किया?

Electric Refrigeration का अविष्कार Nathaniel B. Wales ने किया था।


लाइट जाने के बाद फ्रिज कितने घंटे तक ठंडा रहता है?

ऐसा कुछ जानकारी के लिए मैं बता दूं लाइक जाने के बाद फ्रीज 8 से 10 घंटे तक ठंडा रहता है इसके बाद फिर नॉर्मल हो जाता है।

ये भी पढ़े:-

ट्रेन का आविष्कार किसने किया

एसी का आविष्कार किसने किया

पेंसिल का आविष्कार किसने किया

बुक का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको फ्रिज का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments