हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया गया

  हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया अगर आप इस सवाल के जवाब ढूंढ रहे हैं तो सही पोस्ट पर आए क्योंकि यहां पर आपको है हेलीकॉप्टर का अविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में सभी जानकारी हिंदी मिलेगी।


हेलीकॉप्टर हवा में उड़ने वाले एक विमान है जोकि उसको कहीं भी ले जाकर नीचे लैंडिंग करा सकते हैं दोस्तों आज हम इतना बढ़ गया है कि शायद हम उसके बारे में सोच भी नहीं सकते हैं क्योंकि पहले के समय यात्रा करने में बहुत ज्यादा समय लगता था लेकिन आज के समय के अनुसार यात्रा कुछ ही पल में कर सकते हैं।

helicopter-ka-avishkar-kisne-kiya

जब हेलीकॉप्टर का अविष्कार हुआ तो पूरी दुनिया में क्रांति आ गई क्योंकि जिस जगह पर पाल है इंसान जाने के बारे में नहीं सोच सकते थे लेकिन टेक्नोलॉजी की वजह से उस जगह को संभव बना दिया दोस्तों हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल बहुत अमीर लोग करते हैं जो कि कहीं भी और कभी हेलीकॉप्टर लैंडिंग करा सकते हैं।


दोस्तो आज के समय में हेलीकॉप्टर कोई भी हवाई जहाज प्रतिदिन हम लोग को देखने को मिलता है हवाई जहाज से लंबी दूरी तय करने के लिए बनाया गया है लेकिन वहीं पर ही हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कम दूरी कर सकते हैं।कहां जाता है की सबसे पहले चीनी  के बच्चों ने बांस उड़ान खिलौनों के साथ खेलते थे और वहां से हेलीकॉप्टर का आविष्कार होना शुरू होगा


हेलीकॉप्टर क्या है?

हेलीकॉप्टर एक तकनीकी है जिसके द्वारा हम लंबे समय की यात्रा कम समय में कर सकते हैं और हेलीकॉप्टर में खास बात यह है कि इसको कहीं भी लैंडिंग कर सकते हैं हेलीकॉप्टर हवाई जहाज की तुलना में बहुत कम उड़ाई जाती है क्योंकि हवाई जहाज लंबे यात्रा के लिए बनाई गई ।


हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल अमीर लोग करते हैं जिनको कहीं भी अर्जेंट कामों से जाना है वह हेलीकॉप्टर मदद लेते हैं लेकिन उनको अन्य देशों में जाना है तो हवाई जहाज के इस्तेमाल करते हैं लेकिन हमारे भारत देश में बहुत से व्यक्ति से हेलीकॉप्टर के जरिए अपने कारोबार संभालते हैं।


हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया?

माना जाता है कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार 400 ईसा पूर्व हुआ था  वह समय चीनी बच्चे उड़ान खिलौनों के साथ खेलते थे और उसी चीनी बच्चों के उड़ान खिलौनों 18 वीं और 1 9वीं शताब्दी के दशक में पश्चिमी के वैज्ञानिकों ने चीनी खिलौनों के देखते हुए उड़न मशीन बनाई।


लेकिन सबसे पहले कामकाजी प्रोटोटाइप हेलीकाप्टर, VS-300, का आविष्कार  सन्1939 में Igor Sikorsky द्वारा किया गया और यह United Aircraft Corporation के Veit-Sikorsky Aircraft Division के अंदर  बनाया गया है लेकिन सन 1907 में  फ्रांस में Quadcopter हेलीकॉप्टर शुरू किया गया था।


पहले के समय में हेलीकॉप्टर के एकल मुख्य रोटर और Tail Rotor डिज़ाइन होता था जो कि उस सबसे सामान्य हेलीकॉप्टर माना जाता था लेकिन Tandem Rotor हेलीकॉप्टर में उससे  ज्यादा क्षमता था जिनका आज भी प्रयोग किया जाता है जैसे कि आप  देख सकते हैैं Tiltrotor Aircraft,Coaxial Helicopters और Ompound Helicopters है।


दुनिया के 5 बेहतरीन लड़ाकू हेलीकॉप्टर

वर्तमान समय में युद्ध करने के लिए आधुनिक हेलीकाॅप्टरों का महत्व बहुत बढ़ गया हैं क्योंकि लड़ाकू हेलीकाॅप्टर अलग-अलग प्रकार के हथियारों और मिसाइलों के अपने साथ लेकर उड़ती हैं और जरूरत पड़ने पर बहुत ही तेजी से दुश्मन पर हमला करती है और उनका बहुत बड़ा नुकसान हो जाता है।

  1. Ka-52 Alligator
  2. AH-64 Apache
  3. Mi-28N Havoc
  4. Eurocopter Tiger
  5. Z-10

हेलीकॉप्टर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • हेलीकॉप्टर से सन् 1944 में पहली बार किसी व्यक्ति को समुद्र से बचाया गया था हेलीकॉप्टरों द्वारा 3 मिलियन से अधिक जीव बचाया गया है।
  • दुनिया कि सबसे बडी हेलीकॉप्टर 1968 में रूसी Mil Mi-12  होमर था जो कि इससे 2255 मीटर तक 40,204 किलोग्राम ऊपर उठाया जा सकता है।
  • हेलीकॉप्टर महासागर के उपर आसानी से उड़ सकता हैं लेकिन इसे  ईंधन उपलब्ध कराया जाता है यानी कि इसे इन-फ्लाईट रिफॉलिंग को नियोजित किया जाता है।
  • सबसे तेज़ हेलिकॉप्टर Westland Lynx है जो कि 6 अगस्त 1986 को 402 किमी / घंटा कि रफ्तार से उड़ाती हैं।
  • अगर हेलीकॉप्टर के इंजन बंद हो जाता है तो हेलिकॉप्टर rotor machine को धीरे-धीरे जमीन पर जाने की इजाजत होती है ये जमीन पर अधिक आवाज़ के बिना चलती हैं।
  • अगर हम सैन्य हेलीकाप्टरों की बात कि जाये तो ये  45,000 से अधिक ऑपरेटिंग दुनिया भर में होती हैं।


  • US में सिर्फ 11,000 से अधिक सिविल हेलीकॉप्टर संचालित हैं और दुनिया भर के 157 से अधिक देशों में संचालित 15,000 से अधिक सिविल हेलीकॉप्टर हैं। 


हेलीकॉप्टर के आविष्कारक कौन थे?

अगर आप हेलीकॉप्टर के आविष्कारक कौन है? इंटरनेट पर खो जाते हैं तो आपको आदि मुख्य रूप से तीन व्यक्ति का नाम दिखाई देगा जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं।

इगोर सिकोर्स्की,पॉल कोर्नु,आर्थर एम॰ यंग

ये भी पढ़े:-

वाशिंग मशीन का आविष्कार किसने किया

फ्रिज का आविष्कार किसने किया

पेंसिल का आविष्कार किसने किया

बुक का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments