कागज का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानना चाहते हैं कि कागज की आविष्कार किसने और कब किया अगर "हां" तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि आपको यहां पर बताएंगे कि कागज की खोज किसने किया और किस देश में हुआ।


जैसे कि आप जानते हैं कि कागज का इस्तेमाल पूरी दुनिया में की जाती है शायद कोई ऐसा ही व्यक्ति होगा जिसको कागज के बारे में पता नहीं होगा या फिर वह कागज का इस्तेमाल कभी अपने लाइफ में किया नहीं होगा यहां तक की हमारे नोट भी कागज के ही हैं और रोज हम सब न्यू अखबार पढ़ते हैं यह सब कागज ही है लेकिन हाल ही में हमारे दुनिया डिजिटल होती जा रही है और बहुत से लोग कागज के भुलते भी जा रहे हैं लेकिन कागज की जरूरत हमें हमेशा अहम जगह पर पड़ती है।

kagaj-ka-avishkar-kisne-kiya

लेकिन भले ही हमारी दुनिया कितना भी आधुनिक की हो जाए परंतु कागज के अनदेखा नहीं किया जा सकता है कागज के बिना हमारी जीवन मे सब कुछ अधूरा है जैसे कि आप देख लीजिए स्कूल, कॉलेज,महाविद्यालय,सरकारी संस्था,प्राइवेट संस्था या अन्य जगह पर कागज का इस्तेमाल किया जाता है थोड़ा सा आप कुछ सोच कर सकते हैं।


पेपर प्लास्टिक से बनी पॉलिथीन कागज से अच्छा माना जाता है लेकिन जरा सोचा जाए तो प्लास्टिक से बनी पॉलिथीन कागज की तुलना में बहुत ही खराब है क्योंकि इससे हमारे पर्यावरण पर बहुत बड़ा नुकसान पड़ता है इसलिए सबसे अच्छा कागज नहीं है पेपर हमारे जीवन में होना अति आवश्यक है क्योंकि हर काम पेपर के माध्यम से संभव है।

लैपटॉप का आविष्कार किसने किया

दूरबीन का आविष्कार किसने किया

कागज क्या होता है।

पौधों में सेल्यूलोस नामक एक कार्बोहाइड्रेट होता है जीसमे पौधों की कोशिकाओं की भित्ति सेल्यूलोज के ही बनी होतीं है। जीसे हमलोग सेल्यूलोस पौधों के पंजर का प्रमुख पदार्थ कहते है। सेल्यूलोस के रेशों के एक साथ इकट्ठा करके एक सम पतली चद्दर के रूप में जो वस्तु बनाई जाती है, उसे कागज कहते हैं। कोई भी पौधा या पदार्थ, जिसमें सेल्यूलोस अच्छी मात्रा होती है तो कागज बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


शुद्ध सेल्यूलोस महंगा होने के कारण इससे कपड़े बनाया जाता है लेकिन इसे जुटकर चद्दर के रूप में हो सकने का गुण सेल्यूलोस के रेशों में ही होता है कागज बनाया जाता है। जितना अधिक शुद्ध सेल्यूलोस होता है, जीतने ज्यादा सेल्यूलोस होता है कागज भी उतना ही स्वच्छ और सुंदर बनता है। 


कागज का आविष्कार किसने किया

सर्वप्रथम कागज का आविष्कार किसने किया? कागज का आविष्कार सबसे पहले चीन देश में हुआ जो कि Cai luc नामक व्यक्ति ने कागज का आविष्कार किया था ऐसा माना जाता है कि यह व्यक्ति राजवंश के समय में पेपर का आविष्कार किया था पेपर का आविष्कार सन 202 से 205 ज्ञान राजवंश के समय किया गया था।


Cai Luc के अविष्कार से पहले लेखनी के लिए रेशम और बांस के टुकड़े का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आप तो जानते हैं रेशम महंगा होने के कारण इसे इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल था परंतु बांस सस्ता था लेकिन इसका वजन काफी ज्यादा था इसलिए इसका उपयोग कम किया जाने लगा लेकिन इसी बीच ऐसा कुछ मिल गया है जिससे सस्ती लेखनी आसान बन गई।


Cai Luc ने कागज के अविष्कार के लिए शहतूत, भांग और अन्य पेड़ों के छाले के रस की मदद से कागज का आविष्कार किया Cai Luc के द्वारा बनाए गए कागज दिखने में चमकीली लचीली और खूबसूरत था और पेपर बहुत ही सस्ता था इसी वजह से इस पेपर का इस्तेमाल धीरे-धीरे पूरी दुनिया करने लगी और आज के समय में आप खुद देख सकते हैं कि पेपर की कीमत क्या है और इसका क्या काम है।


कागज का आविष्कार किस सन में हुआ

कागज का आविष्कार Cai Luc ने 202 ईपु किया था।


भारत में कागज कब आया था?

भारत में पेपर बनाने की सबसे पहली मसीन कश्मीर में लगाई गई था जो कि वहां के सुल्तान जैनुल आबिदीन ने इसे स्थापित किया था। सन् 1887 मे भी पेपर बनाने वाली मिल स्थापित की गई थी जिसका नाम था टीटा कागज मिल्स, लेकिन ये मिल कागज बनाने में असमर्थ रही।

मॉनिटर का आविष्कार किसने किया 

कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया

कागज का इतिहास

सुमेरियन एक ऐसी जगह है जहां पर मिट्टी से बने कागज़ तैयार करने की प्रथा है। 6000 वर्ष पूर्व के उनके अवशेष वर्तमान समय में पूर्वी भूमध्यसागरीय देशों में पाए जाते हैं। लेकिन लेखनी के माध्यम इन सभी प्रयासों की अपनी सीमा था। मिस्र देश में 5000 वर्ष पहले, घास के डंठल के पर्यावरण से एक प्रकार का कागज बनाया जाता था, जिसे उस समय उसका नाम पपरिस था जो किया नील नदी के किनारे पाया जाता था।


घासों से निकलने वाला रस साथ गोंद जैसा प्राकृतिक पदार्थ हुआ करता था जो कि इन सभी रशो को एक साथ मिक्स करने के काम करता था और इसे सुखाने के बाद कागज पर अक्षर के रूप में प्राप्त होता था यह कार्य कई शताब्दी तक बना रहा है इसके बाद पेपर नाम के शब्द का उत्पत्ति हुआ।


प्राचीन समय में ग्रीक और रोम में है किताब बनाने की प्रक्रिया को लकड़ी से मोड़ा जाता था इन तख्तियों को मिलाकर किताब का दर्जा दिया गया है ऐसे कहा जाता है कि तख्तियों के ऊपर मोम और अन्य सामग्री ढँकी जाती थी और इन सब धातुओं पर लिखने की कार्य शुरू किया जाता था और ग्रीस में किताबों को कोडिस कहा जाता था| इसे बुने हुये कपड़े का उपयोग 250 ईसा पूर्व चीन में लेखन और पेंटिंग के लिए किया जाता है।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

Telephone का आविष्कार किसने

वह समय लिखने के लिए ऊंट के बालों के बरस बनाया जाता था और स्याही का इस्तेमाल किया जाता था इस कपड़े को मोड़कर एक बेलनाकार शीर्ष के रूप में रखा गया था जो कि यह पुस्तक का पहला आकार था। वहीं पर भारत देश में और इसके अलावा अन्य देशों में है ले खाने के लिए ताड़ के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता था जो कि यह पता भोजपत्र के पर्वतीय क्षेत्र में पाया जाता है इस वृक्ष के छाल कागज की तरह पतली और मुलायम होती इन पत्तों के बीच बार्क होती है और इसे निकालने के लिए पेड़ का कोई नुकसान नहीं होता हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको कागज का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments