KTM Company का मालिक कौन है और यह किस देश की है?

  आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि KTM Company का मालिक कौन है अगर आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि मैं आपको KTM Company का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दिया हूं। 


जैसे कि आप जानते हैं केटीएम बाइक नौजवानों के लिए पहली पसंद बाइक है इस गाड़ी को युवाओं के ध्यान में रखते हुये manufacturing किया गया है इस bike के Speed और good look से युवाओं इसके तरफ Attraction हो जाते हैं इस कंपनी के टारगेट युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

ktm-company-ka-malik-kaun-hai

क्योंकि इसका जितना ज्यादा attractive look रहेगा उतना ही ज्यादा इसके तरफ युवा आकर्षित होंगे इसलिए इस वाहन को इतना स्टाइल में डिजाइन किया गया है कि कोई भी व्यक्ति इसको खरीदने के बारे में अवश्य सोचेगा। और KTM का इंजन बहुत ज्यादा पावरफुल होता है।


इस बाइक को रेसिंग के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है केटीएम के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे कि केटीएम का मालिक कौन है और केटीएम किस देश की कंपनी है इसके बारे में आपको पूरे विस्तार से जानकारी दूंगा तो आइए इसके बारे में जानते हैं।


KTM bike क्या है?

KTM एक दो पहिया वाले वाहन है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर नौजवान लोग करते हैं रेसिंग के लिए इस बाइक के इंजन काफी ज्यादा पावरफुल होता है केटीएम के निर्माण नौजवान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है ताकि कोई भी नौजवान इस बाइक को एक बार देखे तो इसके तरफ तुरंत ही आकर्षित हो जाए।


इस बाइक को ज्यादातर रेसर लभर इस्तेमाल करते हैं क्योंकि रेसिंग करने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाली एक बाइक है इसका इंजन इतना ज्यादा मजबूत है ताकि आप सोच भी नहीं सकते तो आइए हम जानते हैं केटीएम बाइक का मालिक कौन है।


KTM का मालिक कौन है?

KTM का मालिक Johan Trunkenpolz हैं जो कि पेशे से इंजीनियर हैं इस कंपनी का शुरुआत 1934 में किया गया था वह समय कंपनी नहीं बल्कि यह गैरेज था जहां पर बाइक के रिपेयरिंग किया जाता था। 


KTM का पूरा नाम क्या है?

केटीएम का पूरा नाम Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen हैं।

K-Kraftfahrzeuge

T-Trunkenpolz

M-Mattighofen


KTM का इतिहास

इस कंपनी के शुरुआत Johan Trunkenpolz ने 1934 में किया था Trunkenpolz  ने गैरेज को 1937 में DKW Motorcycle और Opel (German Car Manufacturing Company) की कार बेचने दिया था।


लेकिन इन्होंने इस कंपनी का ऑफिशियल रजिस्टर नहीं किया था तब 1939 को विश्व का दूसरा युद्ध चालू हुआ तब उस समय Trunkenpolz के पत्नी ने इस कंपनी के कार्यभार संभालने लगी दूसरा विश्व खत्म हो जाने पर इस देश का डिमांड बहुत ही ना के बराबर हो गया था कोई भी व्यक्ति गाड़ी को रिपेयर करने के लिए नहीं आता था।


तब ये देख Johan Trunkenpolz ने bike manufacturing के बारे में सोची तब Trunkenpolz ने 1951 में बाइक R100 की बाइक अपने नाम को प्रोटोटाइप कराया और 1953 में इस बाइक का 20 पलाश के साथ शुरू होगा तब प्रतिदिन दिन मात्र 3 R100 बाइक मैन्युफैक्चरिंग हो पाती थी।


KTM Bike Company ने स्टैंड करने में Johan Trunkenpolz का साथ बिज़नेस मैन Ernst Kronreif के दिया ताबिश कंपनी के शेयर Ernst Kronreif की साल 1958 में मृत्यु हो गई तो अब इस कंपनी का कारोबार दिन प्रतिदिन फिर से गिरने लगा यह देखते हुए Johan Trunkenpolz के 2 साल के बाद हार्ट अटैक से मृत्यु हो गया।


तब इस कंपनी के Trunkenpolz के बेटे Erich Trunkenpolz ने इस कंपनी के काम सम्भाली तब इसने इस कंपनी को इतनी ऊंचाई पर ले कर आते हैं।


KTM किस देश की कंपनी है?

केटीएम कंपनी ऑस्ट्रेलिया देश की है इस कंपनी के मालिक Trunkenpolz यह ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं इसलिए कंपनी ऑस्ट्रेलिया देश की है इस कंपनी को पहले मोटरसाइकिल रिपेयरिंग करने के लिए बनाया गया था लेकिन आज के समय में या कंपनी अन्य देशों में अपने बिजनेस को फैला रहे हैं।


जिससे हमारा भी देश है जहां पर इस गाड़ी को बहुत ज्यादा नौजवान पसंद करते हैं यह गाड़ी का इंजन पावरफुल है इस कंपनी का शेयर ऑटो बजाज है जोकि 14.7%  शेयर है जो कि आप जानते हैं बजाज ऑटो हमारे देश की सबसे बड़ी कंपनी में से लेट है इसकी ब्रांच अन्य देशों तक पहुंची है।

ये भी पढ़े:

Big Bazar कंपनी का मालिक कौन है ?

बजाज कंपनी  कंपनी का मालिक कौन है?

Mahindra company का मालिक कौन है?

मारुति सुजुकी का मालिक है?

FAQ

केटीएम 200 सीसी कितने की है?

KTM RC 200 की कीमत 1.88 लाख रुपेय हैं।


केटीएम का मुख्यालय कहां है?

केटीएम का मुख्यालय Mattighofen, Austria में हैं।


केटीएम का स्थापना कब हुआ था

केटीएम का स्थापना 1934 के Mattighofen, Austria में हुआ था।

KTM का सीईओ कौन है?

KTM का सीईओ Stefan Pierer हैं।


निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको KTM Company का मालिक है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments