लिफ्ट का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं लिफ्ट का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको लिफ्ट का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


आप बड़ी-बड़ी इमारतें देखें होंगे लेकिन उस ऊंचाई पर चढ़ने के लिए पर चढ़ने के लिए सिढिया तो बनाई गई है पर सीढ़ियों से चढ़ने के लिए बहुत ज्यादा टाइम लग जाएगा इसलिए उस इमारत पर चढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कि बिना कोई परेशानी क्या है आसानी से आप उस इमारत पर पहुंच जाएंगे लिफ्ट के मदद लेकर के।

lift-ka-avishkar-kisne-kiya

लिफ्ट से ऊंचाई पर पहुंचने के लिए सिर्फ आपको बटन दबाना है आप कुछ ही पल में अपने मंजिल पर पहुंच जाएंगे और नीचे आते वक्त सिर्फ लिफ्ट के बटन दबाते ही पल भर में नीचे आ जाओगे लिफ्ट ऑटोमेटिक मशीन है जिसमें बटन लगा होता है सिर्फ उस बटन को प्रेस करना है और जहां पर आपको यानी कि जिस मंजिल पर जाना है वहां पहुंच जाएंगे और उस मंजिल से आप पलभर में ही नीचे आ जाएंगे


तो आइए हम जानते हैं कि लिफ्ट की खोज किसने किया इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आपको लिफ्ट देखने को मिलता है यहां फिर आप किसी बड़े बिल्डिंग इमारत पर देखते हैं तो लिफ्ट के बारे में जरूर सोचे होंगे तो आइए हम इसके बारे में पूरी विस्तार से जानते हैं।


लिफ्ट क्या है?

लिफ्ट एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका इस्तेमाल किसी भी वस्तु को ऊंची इमारतों पर ले जाने के लिए करते हैं इसका ज्यादातर इस्तेमाल बिल्डिंग,मॉल,एयरपोर्ट,कंपनी और बड़े-बड़े होटल में किया जाता है।


लिफ्ट के elevator कहते हैं जिसका इस्तेमाल लोगों के और किसी वस्तु को ऊपर या निचे लेने या लाने के लिए करते है लिफ्ट के चलाने के लिए electrical motors (विद्युतचलित मोटर) का इतिहास किया जाता है। तो आइए हम लिफ्ट का अविष्कार किसने किया इसके बारे में जानते हैं।


लिफ्ट का आविष्कार किसने किया? (Who invented lift in Hindi)


 लिफ्ट का आविष्कार Elisha Graves otis ने किया था जिसके सबसे पहले बार कमर्शियल कार्यों में इस्तेमाल किया गया क्योंकि ये बहुत ही सेफ था जो कि इसमें गिरने की कोई डर नहीं था।


लिफ्ट का आविष्कार कब हुआ?

लिफ्ट का आविष्कार 1852 में अमेरिका के वैज्ञानिक Alyssa Grave Otis द्वारा किया गया जो कि आज के समय में लिफ्ट में बहुत सारी बदलाव की गई और इस लिफ्ट को विद्युत द्वारा चलाया जाता है।


लिफ्ट का आविष्कार क्यों किया गया?

लिफ्ट का अविष्कार बड़े-बड़े कंट्रक्शन,बिल्डिंग, मॉल, होटल और एयरपोर्ट पर समान या फिर खुद को लाने के लिए किया जाता है जब लिफ्ट नहीं था तो ऊंचाई पर वस्तु ले जाने में बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता था नहीं तो रास्सी के सहारा लेना पड़ता था।


जोकि यह एक प्रकार के बहुत बड़ा खतरा था इसे देखते हुए वैज्ञानिक ने इस लिफ्ट को आविष्कार किया जो कि कितने भी ऊंचाई पर कोई भी वस्तु आसानी के साथ पहुंचाया जा सके।


इलेक्ट्रॉनिक लिफ्ट का अविष्कार किसने किया?

 इलेक्ट्रॉनिक लिफ्ट का आविष्कार German inventor “Wener Von Siemens” ने सन 1880 में किया था।


भारत में लिप्त कब आया

भारत मे लिफ्ट की शुरुआत 1892 में कोलकाता में राजभवन में लगाई गई जिसके लिफ्ट इन्वेंटर elisha graves otis ने लगवाया था ।

ये भी पढ़े:-

प्रिंटर का आविष्कार किसने किया

पंखा का आविष्कार किसने किया

एक्स रे का आविष्कार किसने किया

कार का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको लिफ्ट का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments