पेन का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानना चाहते हैं कि पेन का अविष्कार किसने किया और पेन का आविष्कार कब हुआ अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि किस आर्टिकल में आपको कलम का आविष्कार किसने किया इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

पेन की खोज किसने किया जैसे कि आप जानते हैं कि आगे बढ़ते हुए हमारी दुनिया में जो भी पुराने समय की महत्वपूर्ण चीज थी सब मिटाती जा रही है उदाहरण के लिए हम देखे तो पहले के समय में डाक के द्वारा किसी के पास पत्र भेजा जाता था लेकिन आज के समय में मोबाइल के जरिए घर बैठे सब कुछ किया जा सकता है ठीक उसी प्रकार हमारे शिक्षा विकसित हो रही है जहां पर विद्यार्थी पर कलम और कॉपी इस्तेमाल करते थे वहां पर अब लैपटॉप,मोबाइल के इस्तेमाल करते हैं पढ़ाई करने के लिए।

pen-ka-avishkar-kisne-kiya

विकसित देशों में विद्यालय और महाविद्यालय में स्मार्ट उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है छात्र को पढ़ाने के लिए लेकिन वही पर हम अपने देश यानी कि भारत की बात की जाए तो विद्यालय, कॉलेज और महाविद्यालय में कॉपी और कलम का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन वहीं अन्य देशों में डिजिटल जमाने से पढ़ाई की जाती है और नौकरी भी डिजिटल जमाने से भी किया जाता है लेकिन हमारे देश भारत में कलम के इस्तेमाल से सब कुछ किया जाता है।


दोस्तों आज के समय में भी हमारे देश में बहुत से गरीब विद्यार्थी हैं जो कि कम कीमत वाली पेन के इस्तेमाल करते हैं और बहुत से ऐसे स्टूडेंट है जो कि आज खास है कीमत वाली पेन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन सभी पेन में स्याही भरना पड़ता है लेकिन भारत में एक ऐसा पेड़ है जो कि उसका कीमत कम है लेकिन हर व्यक्ति उस पेन का इस्तेमाल करते हैं और उसके बाद जैसे ही उस दिन का स्याही खत्म हुआ उसको फेंक देते हैं। उसे हम लोग साधारण भाषा में लिखो फेको कहते हैं।


कॉलम हमारे जिंदगी के हर पड़ाव पर साथ रहता है क्योंकि आप स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर UPSC के बड़ी परीक्षा में भाग ले रहे हैं आपने कभी सोचा है कि अगर हमारे पास कलम नहीं रहेगा तो क्या करेंगे शायद हमारी जिंदगी बिना पेन के अधूरी है।


दैनिक जीवन में काम कार्यों के लिए पेन का इस्तेमाल करना बहुत ही अति आवश्यक है लेकिन आज से कुछ साल पहले कलम नहीं था तो मोर की पंख से स्याही लगा करके लिखा जाता था यह भी एक महत्वपूर्ण आविष्कार है तो आइए हम जानते हैं कि कलम की खोज किसने किया और कब किया।


पेन क्या है?

कलम एक प्रकार से उपकरण है जिसके इस्तेमाल करके स्याही (ink) से कागज पर लिखा जाता है हम लोग स्याही के उपयोग करके कोई भी कागज और आसानी से लिख सकते हैं।

वाईफाई का आविष्कार किसने किया

ब्लूटूथ का आविष्कार किसने किया

दोस्तों हम दैनिक जीवन में कॉलम का उपयोग हर रोज करते हैं चाहे वह स्कूल हो या कॉलेज नोट करने के लिए कलम का इस्तेमाल करना ही है या फिर मार्केट में कोई भी सामान खरीदने के लिए जाते हैं तो घर से एक लिस्ट बनाकर ले जाते हैं तो उसमें कलम का अहम भूमिका होता है पेन एक ऐसा उपकरण है जिसे दैनिक जीवन में इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

घड़ी का आविष्कार किसने किया

पेन की आगे की तरफ एक चोक नुकीली होती है जिसमें एक बहुत छोटी सी छेद होता है और छेद स्याही के माध्यम से कागज पर लिखने की काम करती है जेल पेन से जल्दी लिखते हैं तो उसके स्याही सूखने में कुछ सेकंड टाइम लेती है लेकिन वहीं पर बॉल पेन का इस्तेमाल करते हैं तो उसका स्याही तुरंत सूख जाता है।


वर्तमान समय में बात की जाए तो हम रोलरबॉल पेन,बॉलपॉइंट पेन, फाउंटेन पेन, जेल पेन,फेल्ट टिप पेन और डिजिटल उपकरण जैसे कि स्मार्टफोन्स,टच स्क्रीन, टेबलेट और लैपटॉप के लिए प्रयोग करते हैं. आज के समय में या इस्तेमाल किए जाने वाले अच्छा पेन है इस प्रकार के स्याही से कागज और कपड़े पर आसानी से उतारा जा सकता है। डिप पेन ऐसा पेन है जिसमें स्याही भरा जाता है।

पेन का आविष्कार किसने किया

पेन का आविष्कारक का पूरा क्षेय किसी एक व्यक्ति को नहीं जाती है क्योंकि पेन के अविष्कार में अलग-अलग महान वैज्ञानिक ने अलग-अलग तरीके से किया है। आधुनिक पेन की शुरु फाउंटेन पेन का आविष्कार किया गया था इसलिए इसको श्रेय फ्रेंच इन्वेंटर Petrache Poenaru को दिया जाता है।


लेकिन पेन के आविष्कार के छेत्र में बॉल पॉइंट को महत्वपूर्ण माना जाता है ऐसा माना जाता है कि बॉल पॉइंट के अविष्कार का पूरा क्षेय दो व्यक्तियों को जाता है जिसमें पहला व्यक्ति के नाम John J. Loud है और दूसरा नाम László Bíró है कलम के मुख्य रूप से अविष्कार का पूरा क्षेय जॉन जैकब लाउड को जाता है।


कलम बनाने के विचार उजॉन जैकब लाउड के मन में तब आया जब वह हम मोटे और लेदार वस्तु पर काम कर रहे थे जैसे कि आपने देखा होगा कि सिलाई करते समय दर्जी बार-बार कपड़े को निशान लगाता है ठीक उसी प्रकार जॉन जैकब लाउड को निशान लगाना पढ़ते था लेकिन उस समय फाउंटेन पेन और पेंसिल से यह कुछ मुश्किल था.


John J. Loud के मन में ऐसा विचार आया की वह कॉलम बनाने का निर्णय कर लिया और निर्णय करने के बाद उन्होंने का हिसाब पेन बनाया जिसकी नॉक धातु की बोल के आकार की थी. कुछ बोल को जगह पर बनाये रखने के लिए सॉकेट का उपयोग भी किया गया आइए अब हम जानते हैं कि पेन का आविष्कार कब हुआ और कैसे हुआ।

पेन का आविष्कार कब हुआ था

आधुनिक पेन का आविष्कार की जैकब लाउड के द्वारा 1988 में बॉल पॉइंट पेन का आविष्कार किया था फाउंटेन पेन का आविष्कार के लिए Petrache Poenaru को पेटेंट मिला था जो कि उन्होंने 25 मई 1857 को फाउंटेन कलम का आविष्कार किया था. आज हमारे पास जो आधुनिक पेन है इन महान वैज्ञानिक के वजह से पेन का आविष्कार संभव था और आज हम लोग पेन के बहुत ही आसान इसी के साथ इस्तेमाल करते हैं।

मोबाइल का आविष्कार किसने किया

Telephone का आविष्कार किसने

पेन का इतिहास

पेन के अविष्कार से पहले पेंसिल और फाउंटेन पेन का अविष्कार किया गया था जो कि हम आज के समय में आधुनिक बॉलपोइंट पेन का इस्तेमाल करते हैं अगर हम कलम के इतिहास के बारे में बात करें तो श्याही कभी पीछे नहीं छोड़ती दोस्तों स्याही का इस्तेमाल सालों पहले किया गया है।


आपके जानकारी के लिए मैं बता दूं कि स्याही का अविष्कार करके लेखन का शुरुआत मिस्र और चीनियों मे किया गया था स्याही का आविष्कार गम के साथ कार्बन को मिलाने से हुआ था स्याही को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में डूब गया जाता है उसके बाद किसी वस्तु के नुकीली चीज से कागज, कपड़े पर लेखन की शुरुआत किया जाता है।


स्याही का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही किया जाता है लेकिन जैसे-जैसे लिखने की प्रक्रिया बड़ी वैसे वैसे इसका एडवांस फिचर भी बढा और पेन का विकसित प्रक्रिया जारी रहा। लेकिन स्याही को कागज का कपड़ा पर उतारने के लिए सटीक मोर की पंख का उपयोग किया जाता था और इसके बाद बंबू से बनने वाली रीड पेन आया


इसके बाद धीरे-धीरे पेन अविष्कार का प्रक्रिया आगे बढ़ा इसके बाद बुश का पेन बनाकर इस्तेमाल किए जाने लगा जिसमें पीछे की तरफ स्याही भरी जाती थी आवर इसके आगे एक नोक लगी होती थी तब इसके बाद भी डीप पेन का आविष्कार किया गया जो कि यहां पेन बहुत ही अच्छा था इसके बाद से आधुनिक कलम जैसे कि फाउंटेन पेन,बॉलपोइंट पेन और जेल पेन के आविष्कार किया गया।


बॉल पेन का खोज किसने किया

बॉल पेन का खोज John J Loud.ने सन 1888 में किया था.


फाउंटेन पेन का का खोज किसने किया

फाउंटेन पेन का खोज Petrache Poenaru ने सन 1827 में किया था


पेन की खोज किसने की थी

László Bíró और John J. Loud ने किया था

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको पेन का आविष्कार किसने  किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments