पंजाब नेशनल बैंक का मालिक कौन है और किस देश की है?

  आज हम जाने वाले हैं कि पंजाब नेशनल बैंक का मालिक कौन है और किस देश की है दोस्तों आप इस बैंक के बारे में कभी ना कभी तो सुने ही होंगे दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि यह बैंक पब्लिक सेक्टर बैंक है जो कि पूरे भारत में अपनी सेवाओं को उपलब्ध करवाते हैं।


इस बैंक में आप अपना चालू खाता और बचत खाता भी खुलवा सकते हैं इस बैंक की खास बात यह है कि आप इसमें RD और FD सभी प्रकार के अकाउंट खुलवा सकते हैं अगर आप इस प्रकार के अकाउंट ओपन करवाते हैं तो बिजनेस लोन और होम लोन भी ले सकते हैं दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक के दूसरे स्थान पर है या पंजाब नेशनल बैंक हैं।

punjab national bank ka malik kaun hai

दोस्तों आप पंजाब नेशनल बैंक के बारे में और भी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप से अनुरोध है कि इस आर्टिकल के अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इसमें आपको बहुत सी जानकारी दी जाएगी।


पंजाब नेशनल बैंक क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक पब्लिक सेक्टर बैंक है जहां पर आपको हर प्रकार के अकाउंट खोला जाता है इसके बाद आप इस बैंक से लोन भी ले सकते हैं अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए।

union bank of india का मालिक कौन है?

केनारा बैंक का मालिक कौन है ?

यह बैंक पूरे भारत में काफी लंबे समय तक चल रहा है और यह बैंक  भरोसेमंद गया है जहां पर अपने ग्राहकों को अच्छे से अच्छे सुधा देने के पूरा कोशिश करता है।


पंजाब नेशनल बैंक का मालिक कौन है?

पंजाब नेशनल बैंक का मालिक लाला लाजपत राय और दयाल सिंह मजथिया हैं जो कि इन्होंने बैंक की स्थापना 19 मई 1894 को किया था यह बैंक पब्लिक सेक्टर बैंक हैं लाला लाजपत राय पॉलीटिशियन थे जिनका जन्म 26 जनवरी 1865 के पंजाब के ढुडीके गांव में हुआ था।


उस समय यह बहुत ही अच्छे हैं और नेक पॉलीटिशियन थे लाला लाजपत राय की मृत्यु 17 नवंबर 1928 के लाहौर पाकिस्तान में हुआ था इसके बाद इस बैक के अध्यापक और थे जिनका नाम दयाल सिंह मजीठिया था इनका जन्म 1848 के बनारस के भारत में हुआ था और इनका का मृत्यु 1898 हुआ था इन्होंने पंजाब नेशनल बैंक के अलावा और भी Organization की स्थापना किए थे जैसे कि Dayal Singh College delhi, government Dyal Singh College और royal club हैं।


पंजाब नेशनल बैंक किस देश की है?

पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना 19 मई 1894 पाकिस्तान के लाहौर में किया गया था आजादी से कुछ साल पहले की बात है जब पाकिस्तान और भारत एक साथ रहा था लेकिन आप यह बैंक भारत की है क्योंकि जिस बैंक की स्थापना करने वाले दयाल सिंह लाला लाजपत राय भारत देश के रहने वाले निवासी थे।

PayPal का मालिक कौन है? 

Twitter का मालिक कौन हैं?

इसलिए यह बैंक पूर्ण रूप से भारत देश के ही हैं और यह बैंक बहुत ही काफी समय से पूरे भारत में अपनी सेवाओं को उपलब्ध कराती है एक भारतीय स्टेट बैंक के नीचे की या दूसरे स्थान पर आती है यह काफी पुराना बैंक।


पंजाब नेशनल बैंक के सीईओ कौन है?

पंजाब नेशनल बैंक सीईओ S. S. Mallikarjun rao हैं जो कि इन्होंने 2019 लेकर अब तक पंजाब नेशनल बैंक की सीईओ पोस्ट पर बने हैं अच्छे व्यक्ति हैं जो कि अभी तक से इस बैंक के सीईओ बने हैं। और जिन्होंने इस बैंक का पूरा कार्यभार ही संभालते हैं।

PNB BANK की स्थापना कब हुई?

PNB BANK की स्थापना 19 मई 1894 लाहौर के पाकिस्तान हुआ था।


पंजाब नेशनल बैंक का हेड ऑफिस कहाँ है?

पंजाब नेशनल बैंक का हेड ऑफिस नई दिल्ली में है।


पंजाब नेशनल बैंक सरकारी है या प्राइवेट

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक सरकारी है या प्राइवेट इसके बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि पंजाब नेशनल बैंक सरकारी बैंक है जो कि अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस देने की पूरा कोशिश करती है।


पंजाब नेशनल बैंक का टोटल ब्रांच कितना है?

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दु कि पंजाब नेशनल के टोटल ब्रांच। 10925 हैं और 13346 कस्टमर सर्विस प्वाइंट है और इस बैंक के एटीएम 13914 हैं।

निष्कर्ष
मुझे उम्मीद है कि आपको पंजाब नेशनल बैंक का मालिक कौन है और किस देश की है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।



अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।



दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments