रिवॉल्वर का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं रिवॉल्वर का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको रिवॉल्वर का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं रिवाल्वर का नाम अलग-अलग जगहो पर अलग-अलग नाम से बोले जाते हैं जैसे कि रिवाल्वर, घोड़ा, देसी कट्टा, बंदूक इत्यादि नामों से प्रसिद्ध है रिवाल्वर के इस्तेमाल करके जान भी बचाया जा सकता है लेकिन इससे जान भी लिया जा सकता है।

revolver-ka-avishkar-kisne-kiya

हमारे देश में रिवाल्वर खरीदने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है उसके बाद इतना आसानी से रिवाल्वर नहीं मिलता लेकिन वहीं पर अन्य देशों की बात की जाए तो रिवाल्वर बहुत ही आसानी से मिल जाती है और उसे कोई भी व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे देश यानी भारत में जिसके पास रिवाल्वर के लाइसेंस है वह व्यक्ति अपनी जान बचाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


अगर आप लाइसेंसी बंदूक खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा अगर आप कहां लाइसेंस नहीं बन पाता है तो आप किसी भी कीमत पर रिवाल्वर नहीं प्राप्त कर सकते हैं।


रिवाल्वर क्या है?

रिवाल्वर एक यंत्र है जिसके इस्तेमाल से आप अपनी जान बचा सकते हैं परंतु रिवाल्वर उसी के पास होता है जिनके पास लाइसेंस हो देसी कट्टा में गोली डाला जाता है जिसने आप नीचे की तरफ एक छोटी सी टिगर होती है उसी टिगर को दबाने पर जो बंदूक नाली होती है उसमें से गोली बाहर निकलती है और इतना तेज गति से बाहर निकलती है जो सामने रहेगा उसका जान भी जा सकती है।


बंदूक की टिगर दबाने पर उस गोली में एक आग लगती है जिसके वजह से गोली बंदूक से बहुत तेज गति से बाहर निकलती है अगर कोई भी व्यक्ति उस समय बंदूक के सामने खड़ा हो तो उसके जान भी जा सकती है।


रिवाल्वर का आविष्कार किसने किया?

रिवाल्वर का आविष्कार 1836 में Samuel Colt के द्वारा बनाई गई थी बंदूक का आविष्कार 19 वी सदी में चीन द्वारा बनाया गया था काले पाउडर का निर्माण चीन से होकर अन्य देशों में फैला है जो कि जिसमें से कुछ मुख्य देश है यूरोप,अमरीका इसके अलावा और देशों में पहले हुई है।


इसके बाद वैज्ञानिक नया इस हथियार को अलग-अलग तरीके से डिजाइन किया जो कि आप खुद देख सकते हैं आपको अलग-अलग डिजाइन में हथियार देखने को मिलेगा लेकिन जिस समय Samuel Colt ने हथियार बनाया था तो उस समय बंदूक में पांच गोली डाली जाती थी जो कि पांचों को एक साथ छोड़ा भी जा सकता था।


रिवाल्वर का इस्तेमाल कैसे करें?

रिवाल्वर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है रिवाल्वर में सबसे पहले गोली डाला जाता है उसके बाद एक छोटी सी पीछे की तरफ खींचने वाली यंत्र होता है जो कि पीछे की तरफ से खिंचते हैं उसके बाद उसके ठीक नीचे एक छोटी सी ट्रिगर होती है उस ट्रिगर को पीछे की ओर उंगली से दबाना पड़ता है।


जैसे ही उसे उंगली से पीछे की तरफ दबाते हैं तब गोली मे लगती है जिसके वजह से वह बोली बहुत ही तीव्र गति से आगे की तरफ निकलती है अगर उस समय कोई भी व्यक्ति खड़ा हो तो उस परिस्थिति में उसका जान भी जा सकती है।


रिवाल्वर की गोली वस्तु या पदार्थ से बनाई जाती है?

रिवाल्वर में मुख्य रूप से काला पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है जो कि रासायनिक पदार्थ के फार्मूला से बारूद, गंधक, कोयला,शोरा,सॉल्ट पीटर, और जैसे पोटैशियम नाइट्रेट के रासायनिक मिश्रण से बनाया जाता है।


रिवाल्वर का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?

रिवाल्वर के लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ विशेष योग्यता होना चाहिए आपकी उम्र 18 वर्ष होना चाहिए और आप भारतीय नागरिक होना चाहिए, आपके ऊपर किसी भी प्रकार की केस (complain) ना हो, और आप मानसिक रूप से है अच्छे होना चाहिए, अगर आपके पास ऐसा क्वालिटी है तो आपको लाइसेंस लेने से कोई नहीं रोक सकता है।


लेकिन उससे पहले आपके पूरी तरह से बैकग्राउंड जांच की जाएगी कि आप वास्तविक में किसी भी प्रकार की समस्या में तो नहीं है अगर आप किसी भी प्रकार की समस्या में हेतु आपकी रिवाल्वर की लाइसेंस खारिज कर दिया जाएगा।


लाइसेंस लेने से आपकी यह लाभ होगा कि कि आप खुद के आत्मरक्षा कर सकते हैं और सरकार द्वारा आपके एक केस (complain) माफ होता है क्योंकि आपने अपनी आत्मरक्षा के लिए गोली चलाए हैं यह सरकार द्वारा देश को रफा-दफा कर दिया जाता है क्योंकि आपके पास पहले से लाइसेंस है लेकिन आप इसका गलती उपयोग ना करें।


एक व्यक्ति 3 गाने आसानी से ले सकते हैं जैसे कि Shortguns, Handguns और Sporting. और वे भी एक ही लाइसेंस पर।


रिवाल्वर का इतिहास

रिवाल्वर की गोली गनपाउडर और रासायनिक मिश्रण से बनाई जाती हैं इस गन पाउडर का इस्तेमाल आर्म्स,अम्मुनिशंस और फायर आर्म्स में कई सदियों से उपयोग किया जाता हैं इस गम पाउडर की खोज चीन में हुआ था गन पाउडर का उपयोग युद्ध में किया जाता था 


लेकिन प्राचीन काल में युद्ध बंदूक की जगह तलवार से लड़ी जाती थी और इसके बाद जैसे ही गन पाउडर का खोज हुआ उसके बाद हथियार का निर्माण हुआ दुनिया के सबसे पहला बंदूक बंबू से बनाया गया था बंबू के द्वारा बनाया गया हथियार जंग लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।


लेकिन बंबू के बनाए गए हथियार को धीरे धीरे लोहे में परिवर्तन कर लिया गया जो काफी मजबूत था इसके बाद 16वीं शताब्दी में बंदूक के कई प्रकार बनाया गया जिसमें गोली को आसानी से भरा जा सके 18 वीं सदी में एक ऐसा हथियार बनाया गया जिस जिस ने गोली डालकर जिस जगह पर आर उस गोली का छोड़ ना होता है वहां निशान लगा गोली को छोड़ा जाता था।


इसके बाद 19वीं सदी में कारतूस वाली बंदूक काफी ज्यादा पॉपुलर हुई उस समय उस बंदूक में गोली पीछे से भरी जाती थी और वह रिवाल्वर काफी चर्चित हुई इसके बाद बंदूक में कारतूस भरने के लिए मैगजीन का इस्तेमाल किया जाने लगा और बंदूक में लगी एक पतली वाली होती है जिसमें भेजने के लिए ट्रिगर का प्रयोग किया जाता था।


और ये राइफल युद्ध में काफी इस्तेमाल किया गया इसके बाद में 19 वी सदी में मशीन गन का आविष्कार किया गया जो कि आज भी मिलिट्री में इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़े:

माचिस का आविष्कार किसने किया

सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया

लिफ्ट का आविष्कार किसने किया

प्रिंटर का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको रिवॉल्वर का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments