सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया और कब किया

  क्या आप जानते हैं सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको सिलाई मशीन का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


प्राचीन काल में हम कपड़ों को हाथी के द्वारा सिलाई कर देते थे हम उसी कपड़ों को पहनते के शरीर और बदन ढकने के लिए। बहुत ही काफी पुराना कला था जो कि उस समय के लोग के जनावर की हड्डियों के सुई बनाते थे लेकिन धीरे-धीरे लकड़ी के सुई बना कपड़े सिलाई करने के लिए इस्तेमाल करने लगे।

silai-machine-ka-avishkar-kisne-kiya

लेकिन कुछ टाइम बाद यानी थी 19वीं शताब्दी में कपड़ा सिलने वाली सिलाई मशीन का आविष्कार किया गया और आधुनिक समय में कई प्रकार के लोग वस्त्र धारण करते हैं लेकिन जो सिलाई मशीन का आविष्कार किए हैं उसका बहुत बड़ा योगदान है हमारे इस जीवन में अगर वह सिलाई मशीन का आविष्कार नहीं किए होते तो शायद हम उसी दुनिया में जी रहे होते।


तो आइए हम सबसे पहले सिलाई मशीन क्या है इसका आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी जानते हैं।


सिलाई मशीन क्या है?

सिलाई मशीन एक ऐसा यंत्र है जिसके इस्तेमाल से कोई भी वस्तु को शीला जा सकता है अगर यह मशीन नहीं होती तो शायद हम उसी दुनिया में अभी भी होते हैं।


लेकिन हमारे दैनिक जीवन में सिलाई मशीन का बहुत बड़ा योगदान है नहीं तो हम जानवर के हड्डी पत्ते के इस्तेमाल अभी भी करते हैं सिलाई मशीन के वजह से हम अच्छे से अच्छे कपड़े को खिला कर अपने शरीर को ढकते हैं तो आइए हम जानते हैं सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया।


सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया?

सिलाई मशीन का अविष्कार मुख्य रूप से किसी एक व्यक्ति को नहीं दिया जा सकता है क्योंकि इस मशीन का आविष्कार करने में पांच व्यक्ति थे Water Hunt,Birthlemy Thimonier, Alias ​​Howe, Joseph Madaspagar और Alan B. Wilson.


इसलिए सिलाई मशीन का पूरा आविष्कार क्षेय उन्हें पांच व्यक्तियों को दी जाती है यही पांच व्यक्ति हैं जो कि सिलाई मशीन के अलग-अलग तरीके से डिजाइन की है जो कि आज हम अपने मार्केट में देखने को मिलता है।


सिलाई मशीन कितने प्रकार के होते हैं?

सिलाई मशीन मुख्य रूप से तीन प्रकार हैं।

  1. mechanical sewing machine
  2. computerized sewing machine
  3. electronic sewing machine

mechanical sewing machine

यांत्रिक सिलाई मशीन सबसे कम खर्चीली वाली सिलाई मशीन है यह मशीन हाथ और पैर से चलाया जा सकता है।

computerized sewing machine

यह कंप्यूटर सिलाई मशीन 20 वीं शताब्दी में डिजाइन किया गया है यह मशीन कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर पर आधारित है और उसी के हिसाब से हिसाब से चलाया जाता है इस कंप्यूटर सिलाई मशीन में एक बार प्रोग्राम को सेट किया जाता है उसके बाद कई प्रकार के कपड़े सिलाई की जाती है।


electronic sewing machine

यह इलेक्ट्रॉनिक सिलाई मशीन 1970 ईस्वी में हुआ था जो कि यह मशीन बहुत ज्यादा चर्चित हुआ है इस मशीन का मोटर के जरिए इस्तेमाल किया जाता था इस मशीन के पैरों की जगह मोटर का इस्तेमाल किया गया था जो किया मशीन बिजली की मदद से चलती थी।


यह सिलाई मशीन आधुनिक सिलाई मशीन है जो कि इस मशीन से कई प्रकार के कपड़े सिलाई किया जाता था यह मार्केट में है इसका डिमांड अभी भी बहुत ज्यादा है।


पेंडल सिलाई मशीन

यह सिलाई मशीन पैरों से चलाया जाता था इसमें कोई बिजली की खपत नहीं थी इसमें बेल्ट लगा होता है उसे घुमाई करने पर सिलाई मशीन चलती थी यह भी मशीन बहुत ही काफी ज्यादा चर्चित में हुई थी और इस मशीन को अभी भी आप अपने मार्केट शहर में देख सकते हैं।


भारत में सिलाई मशीन कब आया

भारत में सिलाई मशीन 1935 में कोलकत्ता के शहर में उषा नाम की मशीन का स्थापना किया गया आज के डेट में उषा कंपनी एक बहुत बड़ा ब्रांड है जो कि आप खुद इसके बारे में जानते हैं।


सिलाई मशीन का इतिहास

सन् 1814 में Joseph Mothersperger ने सिलाई मशीन का आविष्कार किया इस अद्भुत सिलाई मशीन के देख कर इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया और Joseph Mothersperger 1841 में बुनाई करने वाली सिलाई मशीन का निर्माण किया।


इसके बाद 1829 में barthlemy thimonier ने सिलाई मशीन के अलग तरीके से निर्माण किया और इसने 1830 में पेंटट फ्रांस के सरकार द्वारा कराया और इन्होंने बड़े पैमाने पर कपड़े की करखाना बैठाया और बहुत से लोगों को रोजगार दिया लेकिन इसमें सिर्फ सेना के भर्ती के कपड़े बनाए जाते थे इसलिए बहुत से रोजगार करने वाले इस कंपनी पर आक्रोश हुए और कंपनी में आग लगा दिया।

walter hunt ये प्रसिद्ध मैकेनिक हैं जिसका जन्म 29 जुलाई 1796 में newark शहर में हुआ था इन्होंने बहुत छोटे बड़े हैं यंत्र का आविष्कार किए हैं जैसे कि Knife,Spinner, Sharpener, Sweeping Machine और इसके अलावा सिलाई मशीन के आविष्कार जो कि बहुत पॉपुलर हुई।


alias howe मैकेनिक थे जो कि आप किसी भी सामान को रिपेयरिंग करने में बहुत दिलचस्प रखते थे इनका जन्म 9 जुलाई साल 1819 में शहर massachusetts में हुआ था इसके बाद 1845 में alias howe ने अपनी पहले अविष्कार मशीन का पेटेंट कराया


Alan B Wilson 1851 में विलसन ने रोटरी सिलाई मशीन का निर्माण किया इस मॉडल में इन्होने रोटरी हुक का उपर्युक्त ढांचा तैयार किया जो कि अभी काफी ज्यादा मार्केट में पॉपुलर होगी।

ये भी पढ़े:-

लिफ्ट का आविष्कार किसने किया

प्रिंटर का आविष्कार किसने किया

पंखा का आविष्कार किसने किया

एक्स रे का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments