USB का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं USB का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको USB का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


USB एक ऐसा तकनीक है जोकि हर किसी के घर में आपको यह देखने के मिलेगा क्योंकि हर घर में इसका इस्तेमाल होता है मोबाइल चार्ज करने के लिए इसके अलावा ऑफिस और सरकारी संस्था में होता है।

usb-ka-aavishkar-kisne-kiya

USB से कंप्यूटर के डाटा आदान प्रदान करने के लिए किया जाता है अगर यूएसबी नहीं होता तो शायद हम मोबाइल को कभी चार्ज नहीं कर पाते तो आइए हम USB का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूरा जानकारी प्राप्त करते हैं।


USB क्या है?

USB एक डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर के डाटा और आदान प्रदान करने के लिए करते हैं यदि यूएसबी का अविष्कार नहीं होता तो हम अपने मोबाइल को चार्ज नहीं कर पाते आवर अपने कंप्यूटर के डाटा आदान-प्रदान शायद नहीं कर पाते। तो आइए हम जानते हैं कि USB का आविष्कार किसने किया और कब किया है इसके बारे में जानते हैं।


USB का आविष्कार किसने किया

USB का आविष्कार 1996 में अजय भट्ट के द्वारा किया गया था और भारत के रहने वाले हैं जोकि एक ऐसा डिवाइस का आविष्कार किया कि आज के समय में हर किसी के पास इसका इस्तेमाल है। यूएसबी का आविष्कार करने में बहुत ज्यादा समस्याएं आई।


USB का फुल फॉर्म क्या होता है?

USB का फुल फॉर्म universal serial bus होता हैं।


USB के प्रकार

  • USB 1.0 इसकी खोज 1996 में हुई थी
  • USB 2.0 इसकी खोज 2001 में हुई थी
  • USB 3.0 इसकी खोज 2011 में हुई थी
  • USB 3.1 इसकी खोज 2014 में हुई थी
  • USB 3.2 इसकी खोज 2017 में हुई थी
  • USB 4 इसकी खोज अभी 2019 में हुई


USB की खोज कब हुआ था

USB की खोज 1999 में इजराइली कंपनी के आमिर बैन, डॉव मोरन और ओरॉन ऑगडन किया था।

USB का इतिहास

यूएसबी का आविष्कार 1996 में अजय भट्ट ने किया था जो कि इनका जन्म गुजरात राज्य में हुआ था अजय भट्ट बचपन से ही टेक्नोलॉजी में काफी दिलचस्पी रखते थे मार्केट में जो भी टेक्नोलॉजी आती थी वह बहुत ही उस से लगाव रखते थे।


अजय भट्ट ने भारत के बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी किया और इन्होंने The City University of New York,USA से अपनी मास्टर डिग्री हासिल की है और इन्होंने यूएसबी का आविष्कार करने में काफी ज्यादा परेशानी को सामना किया है और लास्ट परिस्थिति में यूएसबी का आविष्कार पूर्ण रूप से सफल कर लिए।

ये भी पढ़े:

माचिस का आविष्कार किसने किया

सिलाई मशीन का आविष्कार किसने किया

शीशे  का आविष्कार किसने किया

रिवॉल्वर का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको USB का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments