एक्स रे का आविष्कार किसने और कब किया

  क्या आप जानते हैं एक्स रे का आविष्कार किसने किया नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको एक्स रे का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


 आज के समय में टेक्निकल इतना बढ़ गया है कि शायद हम सोच भी नहीं सकता है आधुनिक समय में सभी काम टेक्निकल के माध्यम से ही किया जाता है इसमें साइंस का बहुत बड़ा हाथ है जिसे हम खाते हैं हमारे साइंस के कारण पूरी दुनिया बदल चुकी है क्योंकि साइंस की वजह से बहुत बड़े बड़े साइंटिस्ट पैदा हुए हैं।

x-ray-ka-avishkar-kisne-kiya

जिसम हम वैज्ञानिक कहते हैं जोगी इन्होंने बहुत सी खोज बहुत से रिसर्च कि इसके बाद जाकर के कठिन काम को आसान बनाया है आधुनिकी समय साइंस बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है साइंस वजह से जितना विनाश हुआ है उतना विकास भी हुआ है साइंस के इस्तेमाल करके बहुत सी चीजों की खोज की गई है‌ एक और भी महत्वपूर्ण आविष्कार हुआ जिसे हम एक्स रे कहते हैं।


एक्स रे एक ऐसा मशीन है जो बिना किसी चीर फाड़ के अंदर के टूटे-फूटे हड्डी अन्य बीमारी को दिखा सकती हैं यह ऐसा मशीन है जो किसी अंदर पर शरीर के बाहर देख सकते हैं लेकिन आज के समय में बहुत से कुछ बदल चुका है जो कि सभी आसानी से कर सकते हैं।


एक्स रे क्या है?

X Ray मशीन का चिकित्सा के क्षेत्र में इसका बहुत बड़ा योगदान है इस मशीन को जरनेटर भी कहते हैं क्योंकि X Ray मशीन सभी का जरनैटर के मदद से ही करती है बाकी के काम X-Ray Detector के होता हैं इन दोनों से मिलकर X Ray मशीन बनती है। X Ray जरनैटर का ही उपकरण है


चिकित्सा के प्रयोग में एक्स-रे जेनरेटर का इस्तेमाल radiographer द्वारा जीवित जीवों के आंतरिक संरचनाओं (जैसे, हड्डियों) की एक्स-रे फोटो  को प्राप्त करने के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल से नसबंदी में भी किया जाता है, एक एक्सरे जनरेटर में एक्स-रे बनाने के लिए आम तौर पर एक्स-रे ट्यूब होते हैं और एक्स-रे बनाने में  रेडियो-रेप्लेक्सोप्स का इस्तेमाल किया जाता है।


वर्तमान समय में बड़े बड़े हॉस्पिटल या छोटे हॉस्पिटल सभी जगह पर आपको X-Ray मशीन मिलेगी क्योंकि दुनिया में अन्य प्रकार की बीमारी है जो कि उस बीमारी को ठीक करने की अहम भूमिका X-Ray मशीन का ही होता है क्योंकि इसके द्वारा ली गई फोटो डॉक्टर को साफ साफ दिखाई देता है।


क्योंकि बहुत से ऐसे शरीर के अंदर बीमारी है जो कि बाहर डॉक्टर को देख नहीं पाता इसलिए एक सारा मशीन के मदद लिया जाता है उस मशीन से लिए गए इमेज डॉक्टर को साफ साफ दिखाई देता है और कोई भी व्यक्ति उस एक सहारा को दिख सकता है।


X-Ray का आविष्कार किसने किया

X-Ray का आविष्कार अंग्रेजी Physicist William Crook ने सन् 1869 से 1875 के आसपास किया था X-Ray का आविष्कार  क्रोकस ट्यूबों के इस्तेमाल से प्रयोग किया गया 1895 में  Wilhelm Röntgen ने क्रूक्स ट्यूबों से निकलने वाले एक्स-रे की आविष्कार की और एक्स-रे के कई मुख्य उपयोग स्पष्ट किये।


X-Ray आज के चिकित्सक के लिए बहुत बड़ा महत्वपूर्ण है बिना एक्सेरा के बगैर कोई भी बीमारी ठीक नहीं की जा सकती है क्योंकि शरीर के बाहर के बीमारी दिख जाएगी परंतु शरीर के अंदर के दिखाने के लिए एक सहारा का इस्तेमाल करते हैं तो आइए हम जानते हैं एक सहारा के बारे में और भी जानकारी।


X-Ray का उपयोग

X-Ray मशीन किरणों के इस्तेमाल नहीं करती है ये टूटी हुई हड्डियों के छवि को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसका इस्तेमाल कैंसर जैसी भयंकर बीमारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है इन किरणों की वजह से दाल और चर्म रोग का इलाज किया जाता है


इस मशीन के द्वारा शरीर में प्रवेश करने वाली गोली, गुर्दे की पथरी और फेफड़ों के विकारों से इनका पता लगाया जाता है इन किरणों से अपराधी के अंदर जैसे कि एक हीरे मोती रखे हुए भी दिखाई देगा


X-Ray का इतिहास

X-Ray का आविष्कार 1869 से तक 1875 के आसपास अंग्रेजी Physicist William Crook ने किया था इसके बाद सन् 1895 में Wilhelm Röntgen ने क्रूक्स ट्यूबों से निकलने वाली एक्स-रे की आविष्कार किया और यही नहीं 18 जनवरी 1896 में एक X-ray machine औपचारिक रूप से H.L. smith द्वारा प्रदर्शित किया गया।


सन् 1904 में दुनिया के fair clarence nuggets के सामने पेश किया इसके बाद सन 1940-1950 के दशक में एक्स-रे मशीन के उपयोग stores में किया गया। इस मशीन का इस्तेमाल पहली बार सन् 1957 में Shoe-Shield  के पेंसिल्वेनिया राज्य में किया गया।


लेकिन ऐसे कहा जाता है कि अक्षरा का आविष्कार गलती से हुआ था लेकिन आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि विलहम रोएंटगन कैथोडिक रेज ट्यूब रहे थे तब यह लाइट चमक रही थी तब उसने देखा कि अपारदर्शी कवर के बावजूद नीचे रखा पेपर दिखाई दे रही थी इस प्रकार के वह देखकर हैरान रह गया। तो दोस्तों इस प्रकार से एक्सरे मशीन का आविष्कार हुआ था

ये भी पढ़े:-

बैटरी का आविष्कार किसने किया

कार का आविष्कार किसने किया

बस का आविष्कार किसने किया

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको एक्स रे का आविष्कार किसने किया इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments