Dell कंपनी का मालिक कौन है और ये कम्पनी कहां कि है?

  क्या आप जानते हैं Dell कंपनी का मालिक कौन है? अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Dell कंपनी का मालिक कौन है और ये कम्पनी कहां कि है? इसके बारे में जानकारी हिंदी में दी गई है।


आज के समय में लैपटॉप कंप्यूटर इस्तेमाल करना आम बात हो गया है कोई भी काम करने के लिए आज के समय में लैपटॉप या कंप्यूटर के अति आवश्यक है आप कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे किसी भी कार्य को ऑनलाइन कर सकते हैं इसके अलावा आप कंपनी या सरकारी ऑफिस में आपको कंप्यूटर ज्यादा इस्तेमाल करने को मिलेगा।

dell-company-ka-malik-kaun-hai

ठीक इसी प्रकार एक कंपनी डेल भी है जो कि कंप्यूटर निर्मित कंपनी है इस कंपनी में आपको एक से बढ़कर एक अच्छी क्वालिटी के कंप्यूटर देखने और खरीदने को मिलेगा इस कंपनी के कंप्यूटर के लुक अच्छा और बेहतरीन होने के कारण बहुत से व्यक्ति इस कंपनी के कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने में रुचि रखते हैं।


तो हम इस पोस्ट में जानेंगे कि डेल कंपनी का मालिक कौन है डेल कंपनी क्या है? डेल कंपनी किस देश की है? डेल कंपनी का मुख्यालय कहां है? इन सभी के अलावा और भी सारा सवाल है जो कि आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।


डेल कंपनी क्या है?

डेल एक मल्टीनेशनल कंपनी है जोकि दुनिया के हर कोने में अपने कंप्यूटर के सर्विस प्रदान कर दी है यह कंपनी के कंप्यूटर और लैपटॉप इतना बेहतरीन होता है कि सभी व्यक्ति इस कंपनी के सामान खरीदना बेहद पसंद करते हैं।


डेल कंपनी के बारे में दुनिया के हर व्यक्ति जानते हैं क्योंकि यह कंपनी बहुत ही काफी समय से कंप्यूटर और लैपटॉप का निर्माण करती है यह कंपनी इस फील्ड में काफी अनुभवी कंपनी है जो कि सब कंपनी से बेटर कंप्यूटर का निर्माण करके अपने कस्टमर तक पहुंचाने के पूरा कोशिश करती है।

Dell कंपनी का मालिक कौन है?

डेल कंपनी का मालिक Michael Dell है इन्होंने इस कंपनी का शुरुआत 1 फरवरी 1984 किया था माइकल डेल अमेरिका के रहने वाले मूल निवासी है इसलिए कंपनियां मिलकर नहीं है इनका जन्म 23 फरवरी 1965 में Houston के Texas अमेरिका देश में हुआ था।


माइकल डेल के पिता एक डॉक्टर थे और इसकी मां स्टॉक ब्रोकर थी माइकल डेल के पिता और माता दोनों चाहते थे कि माइकल डेल को एक अच्छे डॉक्टर बनाया जाए इसलिए माइकल डेल के माता और पिता डॉक्टर की पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटी में भेज दिया लेकिन माइकल को डॉक्टरी के पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लगता था।


माइकल बचपन से ही अपनी मम्मी को और पापा को बता देते कि इन्वेस्ट करके पैसा ज्यादा कमाया जा सकता है इसके बाद माइकल डेल एक पुराना कंप्यूटर खरीदा उसके बाद उस कंप्यूटर के सारे पार्ट को अलग कर दी अगर वह समय माइकल डेल का उम्र 15 वर्ष था


उसने अच्छे से समझ गया था कि कंप्यूटर कैसे काम करता था उसने और भी कंप्यूटर करके सभी कंप्यूटर के पार्ट अलग-अलग करके उसके बारे में संपूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त इसके बाद उसने एक छोटी मोटी शॉप खोली जिसमें उसने कंप्यूटर रिपेयरिंग करने के काम करते थे उसके बाद उसने डेल कंपनी नाम से उसका शुरूआत किया।

Dell कम्पनी कहां कि है?

डेल कंपनी अमेरिका के बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर निर्मित टेक्नोलॉजी है यह कंपनी कंप्यूटर बनाना और रिपेयरिंग करना उसके बाद कंप्यूटर को बेचना डेल कंपनी काम करती है डेल कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी कंपनी है 2019 के आंकड़े के अनुसार इस कंपनी में कुल कर्मचारी 

165,000 से अधिक कार्य करते हैं।


यह कंपनी मुख्य रूप से कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है जिसे इस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में नीचे जानकारी दी जाएगी यह कंपनी 2014 में 500 कंपनी के लिस्ट में शामिल है यह कंपनी दुनिया की 51वा नंबर पर है। डेल कंपनी का स्थापना 1 फरवरी 1984 में माइकल डेल के द्वारा किया गया था।


माइकल डेल में अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ कर इस कंपनी के शुरुआत PC’s Limited  के नाम से किया था इसके बाद इन्होंने इस कंपनी के नाम चेंज कर दे रखती है।


FAQ

डेल मोबाइल कंपनी कहां की है

 डेल मोबाइल कंपनी अमेरिका कि हैं?

डेल कंपनी का पुराना नाम क्या है?

डेल कंपनी का पुराना नाम PC’s Limited हैं।

डेल का मुख्यालय कहाँ है?

डेल का Round Rock के Texas,United States में स्थित है।

 डेल की स्थापना कब हुई?

डेल की स्थापना 1 फरवरी 1984 में माइकल डेल ने किया था।

डेल के सीईओ कौन है?

डेल के सीईओ Michael Dell है जो कि यह कंपनी के कार्यभार संभाल रहे हैं और यह कंपनी का मालिक भी है।

Dell company का Onwer कौन है?

Dell company का Onwer Michael Dell हैं।

डेल कंपनी कौन कौन से प्रोडक्ट बनाती है?

Computer, laptops, servers, data storage, camera और printers इसके अलावा और भी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है।

ये भी पढ़े:

Intel कंपनी का मालिक कौन है ?

Acer कंपनी का मालिक कौन है?

Lenvo का मालिक कौन है?

Mi Company का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Dell कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments