Ibm का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Ibm का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में, मैं आपको Ibm का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


दुनियाभर में आईटी कंपनी से संबंधित बहुत से कंपनी है जिसमे से गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट लेकिन इन सभी कंपनियों को टक्कर देने के लिए अकेले ही आईबीएम कंपनी है यही कंपनी है जो कि दुनिया भर के सभी कंपनी को टक्कर देती है अगर आप 2000 वर्ष से कंप्यूटर चला रहे हो तो इस कंपनी के बारे में वह भी जानते होंगे

ibm-ka-malik-kaun-hai

यह कंपनी बिजनेस करने के मामले में सबसे आगे हैं लेकिन इसमें जॉब करना एक बहुत बड़ा सपना है क्योंकि इसमें नौकरी करने की अलग ही अनुभव है आईबीएम कंपनी इंटरनेशनल आईटी कंपनी है इस कंपनी का मतलब है अंतरराष्ट्रीय व्यापार मिशन, दोस्तो आप जितने दुनिया भर में कंप्यूटर देखते हैं उस सब के सब आईबीएम कंपनी से निर्माण किया जाता है।


इसलिए कंप्यूटर क्षेय का पूरा से आईबीएम कंपनी को दिया जाता है ये कंपनी कई प्रकार के हार्डवेयर बनाई है यह कंपनी हार्डवेयर, मिडलवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण करती है इसके अलावा ये कंपनी नैनो कंप्यूटर से लेकर मेनफ्रेम कंप्यूटर होस्टिंग का कार्य करती है, इसके अलावा आईबीएम कंपनी मोबिलिटी नेटवर्किंग, रेसिलियंस सर्विस और सुरक्षा सेवा इसके अलावा कई प्रकार के अपने बिजनेस करती है।


आईबीएम क्या है?

आईबीएम इंटरनेशनल आईटी कंपनी है इस कंपनी का शुरुआत संयुक्त राष्ट्र न्यूयॉर्क में हुआ था और यह कंपनी पूरी दुनिया में सभी कंपनियों के अकेले ही टक्कर देती है यह कंपनी बाग उसी प्रकार के सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर,कंप्यूटर,सुपर कंप्यूटर इसके अलावा कई प्रकार के कंप्यूटर का निर्माण करती है और पूरी दुनिया में व्यवहार करती हैं।


आईबीएम कंपनी में नौकरी करने वालों के लिए एक सपना होती है इसमें जो भी व्यक्ति है नौकरी करते हैं तो उसको 8 से 9 घंटे कार्य नहीं करवाया जाता है क्योंकि आप इस कंपनी के जितने जल्दी काम पूरा करेंगे उतना ही जल्दी आपको छुट्टी दी जाती है।


Ibm का मालिक कौन है?

आईबीएम कंपनी का मालिक Charles Ranlett Flint हैं इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1911 में न्यूयॉर्क में किया था और उस समय इस कंपनी का नाम computing tabulating recording कंपनी था उसके बाद इस कंपनी का नाम 1924 में बदलकर आईबीएम रखा गया।


Charles Ranlett Flint का जन्म 24 जनवरी 1850 को Thomaston, Maine के United States में हुआ था और इनका मृत्यु 26 फरवरी 1934  Washington, D.C. के United States में हुआ था इन्होंने अपनी पढ़ाई New York University Tandon School of Engineering किया था।


Ibm किस देश की कंपनी है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस कंपनी के शुरुआत करने वाले United States के रहने वाले हैं इसलिए यह कंपनी है वही के है इस कंपनी के आंकड़े के अनुसार 2017 में 380000 कुल कर्मचारी थे जो कि यह कंपनी दुनिया भर में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली है।


बहुत से व्यक्ति का सपना रहता है कि आईबीएम कंपनी में नौकरी करें क्योंकि इस कंपनी में नौकरी करने के लिए कुछ अलग ही अनुभव है अगर आप अपनी योग्यता के अनुसार इस कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं तो बहुत ही अच्छी बात, इस कंपनी में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेनिंग भी दी जाती है।


इस कंपनी में कर्मचारियों को अलग अलग तरीके से टेक्नोलॉजी के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वह आने वाले समय में अलग तरीके से टेक्नोलॉजी के निर्माण करें लेकिन आईबीएम में जो कर्मचारी अच्छे होते हैं उसी को भर्ती की जाती है आईबीएम कंपनी हर साल 1000 कर्मचारियों की भर्ती लेती है।


FAQ

IBM Full form क्या है ?

आईबीएम का पूरा नाम International Business Machines हैं।

आईबीएम की स्थापना कब हुई?

आईबीएम की स्थापना 11 जून Endicott, New York के United States में किया गया था


आईबीएम का संस्थापक कौन है?

आईबीएम के संस्थापक Charles Ranlett Flint है।

आईबीएम का मुख्यालय कहां है?

आईबीएम के मुख्यालय Armonk, New York के United States में स्थित है।

आईबीएम के सीईओ कौन है?

आईबीएम कंपनी के सीईओ अरविंद कृष्णा है जो कि ये 9 अप्रैल 2020 से इस पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

आईबीएम का पहला कंप्यूटर कौन सा था?

आईबीएम ने 12 अगस्त 1988 को आईबीएम ने पहला कंप्यूटर बनाया था उस समय कंप्यूटर के वजन 9.50 किलोग्राम था लेकिन वह समय कंप्यूटर के कीमत $15000 रुपए।

आईबीएम कंपनी का कुल संपत्ति कितना है?

आईबीएम कंपनी का कुल संपत्ति 123,380,000,000 अमेरिकी डॉलर है।

ये भी पढ़े:

Sonalika कंपनी का मालिक कौन है ?

Kapil Sharma show का मालिक कौन है?

Reliance का मालिक कौन है?

Tata Company का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Ibm का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments