Ipl का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Ipl का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में, मैं आपको Ipl का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


टूर्नामेंट भारत के एक लोकप्रिय खेल है क्योंकि हमारे देश भारत के सभी राज्य की टीम इस खेल में भाग लेते हैं और इसके अलावा देश और विदेश के लोग भाग लेते हैं इसमें टि-20 मैच खेलने वाला खिलाड़ी अपना टैलेंट को दिखाते हैं और वह बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं ।

ipl-ka-malik-kaun-hai

जब से भारत के आईपीएल शुरू हुआ है तब से लेकर अब तक यह भारत के सबसे प्रसिद्ध खेल बन चुका है इस टूर्नामेंट खिलाड़ी अपने टैलेंट को प्रदर्शित करते हैं और वो दावा करते हैं कि हम सब खिलाड़ी से बेस्ट प्रदर्शन करने में एक्सपोर्ट है अब इसका सीजन शुरू होने वाला है।


बहुत से लोग टूर्नामेंट को बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं दिखाने के लिए लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दूं कि यह मैच मई के महीने में स्टार्ट होगा इस मैच में जो टीम सभी टीम को हराकर विजय होता है उस टीम को मुंबई के नाम दिया जाता है।


लेकिन टूर्नामेंट खेलने के लिए अलग-अलग जगह से 8 टीम को इकट्ठा किया जाता है जिस टीम में चेन्नई और राजस्थान के टीम मौजूद होते हैं इसके अलावा बहुत से राज्य के टीम इस टूर्नामेंट में भाग लेती है और आईपीएल मैच कितने ओवर का होता है आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि यह 20 ओवर का होता है इस खेल में अलग-अलग देशों के लोग भाग लेते हैं।


आईपीएल क्या है?

आईपीएल टूर्नामेंट खेल है जिसमें अलग-अलग राज्य के टीम भाग लेते हैं इसके अलावा देश और विदेश के टीम भी भाग लेते हैं जो टीम इस खेल को बहुत बार जीतता है तो उसको मुंबई के नाम दिया जाता है यानी कि मुंबई के टीम के साथ खेलने की मौका दिया जाता है।


Ipl का मालिक कौन है?

आईपीएल का मालिक Lalit Modi और BCCI हैं जिसका पुरा नाम broad of control for cricket in India हैं जो कि बहुत से व्यक्ति cricket देखते हैं पर उसको पुरा नाम के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं तो मैं सोचा कि क्यों न आपको आईपीएल का पुरा नाम बता दूं आईपीएल का पुरा नाम Indian premier league हैं  दोस्तों आईपीएल का शुरुआत 2008 में किया गया था


आईपीएल में कितने टिम है?

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दूं भारत के अलग-अलग राज्यों और शहर में से कुल 8 टीम आईपीएल के टूर्नामेंट में भाग लेती है जिसका नाम आदमी से देख सकते हैं।

  • कोलकाता नाइट राइडर्स
  • मुंबई इंडियंस
  • राजस्थान रॉयल्स
  • चेन्नई सुपर किंग
  • रॉयल चैलेंज बेंगलुरु
  • दिल्ली कैपिटल्स
  • पंजाब किंग्स-११
  • सनराइजर्स हैदराबाद

यही टीम है जो कि अलग-अलग भारत राज्य के शहर से आईपीएल टूर्नामेंट में है भाग लेकर खिलाड़ी अपने अपने टीम को बढ़ावा देते हैं। दोस्तों आपको पता चल ही गया होगा कि आईपीएल टूर्नामेंट के मालिक कौन है और कौन सी कौन सी जगह से टूर्नामेंट में भाग ले जाते हैं इसके बारे में पूर्ण रूप से जान चुके हैं।

FAQ

आईपीएल का पूरा नाम क्या है ?

आईपीएल का पूरा नाम Indian Premier League हैं।

आईपीएल कब शुरू होगा ?

आईपीएल सितंबर से अक्टूबर में शुरू होता है।

आईपीएल की स्थापना कब हुई थी?

आईपीएल की स्थापना 2008 के महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था।

आईपीएल का संस्थापक कौन है?

आईपीएल के संस्थापक ललित मोदी है

आईपीएल का मुख्यालय कहां है?

आईपीएल के मुख्यालय मुंबई के महाराष्ट्र शहर में है

आईपीएल कंपनी के सीईओ कौन है?

आईपीएल कंपनी के सीईओ ललित मोदी है और यह इस कंपनी के मालिक भी हैं।

ये भी पढ़े:

Sonalika कंपनी का मालिक कौन है ?

Ibm का मालिक कौन है?

Reliance का मालिक कौन है?

Tata Company का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Ipl का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments