Lenvo कंपनी का मालिक कौन है और ये कम्पनी कहां कि है?

  क्या आप जानते हैं Lenvo कंपनी का मालिक कौन है? अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Lenvo कंपनी का मालिक कौन है और ये कम्पनी कहां कि है? इसके बारे में जानकारी हिंदी में दी गई है।


लेनोवो के ज्यादातर लोग लैपटॉप और कंप्यूटर इसके अलावा टेबलेट से जानते हैं लेकिन यह कंपनी इसके अलावा लैपटॉप पार्ट, मोबाइल और सर्वर जैसे डिवाइस को निर्माण कर दिया और कंपनी मार्केट में बहुत ही तेजी के साथ बढ़ रही है लेनोवो कंपनी का हमेशा यही कोशिश रहता है कि कस्टमर को कौन कीमत लेना और उसको अच्छा क्वालिटी का प्रोडक्ट देना।

lenvo-company-ka-malik-kaun-hai

यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में हमारे देश भारत के अलावा और कई देशों में अपने प्रोडक्ट को व्यापार करती है चाइना ही ऐसा देश है जो कि सब देशों की तुलना में बहुत ही कम कीमत के प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में बेचता है चाइना ही एक ऐसा देश है की जनसंख्या में है सब देश से अधिक जनसंख्या है उसके बाद दूसरे नंबर पर हमारा देश है भारत जहां पर चाइना के लोग व्यापार करते हैं।


लेनोवो कंपनी क्या है?

लेनोवो एक इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी कंपनी है इस कंपनी में आपको बहुत से प्रकार के इलेक्ट्रोनिक्स दिखाइए मिल जाएगा उदाहरण के लिए लैपटॉप,टेबलेट न,मोबाइल,सरोवर इसके अलावा अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का निर्माण करके पूरी दुनिया में अपने व्यापार को बढ़ा दिया।


चाइना है एकमात्र ऐसा देश है जो कि सब देशों की तुलना में बहुत ही कम प्राइस में मोबाइल बना कर सभी देशों में बिक्री करता है इसी वजह से दुनिया के हर देशों में इस कंपनी का कोई भी सामान खरीदना पसंद करता है।


Lenvo कंपनी का मालिक कौन है?

लेनोवो कंपनी का मालिक  Liu Chuanzhi हैं जो कि इन्होंने 10 इंजीनियर के साथ अपनी कंपनी का शुरुआत किया था इन्होंने इस कंपनी का स्थापना 1 नवंबर 1984 को किया था इन्होंने इस कंपनी को शुरुआत करते समय 200,000 yuan लगाया था यानी कि इंडियन करेंसी में बात की जाए तो 22 लाख रुपया लगाकर इस कंपनी का शुरुआत किया।


Liu Chuanzhi का जन्म 29 अप्रैल 1944 चाइना में हुआ था 1962 मैं अपनी पूरी पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद इन्होंने मलेटरी पायलट की एग्जाम दिया उसके बाद सभी तरह से पास होने के बाद फिजीशियन में इनको  अनफिट कर दिया गया इनको अनफिट कराने के बाद चाइना सरकार को इन्होंने निंदा कर दिया Liu नेहा चाइना के सरकार के काम करने के तरीके से बिल्कुल खुश नहीं थे।


Lenvo कम्पनी कहां कि है?

लेनोवो चाइना के मल्टीनेशनल कंपनी है इस कंपनी का शुरुआत मुख्य रूप से कंप्यूटर,लैपटॉप और सॉफ्टवेयर बनाने के लिए शुरूआत किया गया था  2020 के आंकड़े के अनुसार दुनिया के पर्सनल कंप्यूटर बेचे जाने की वर्ल्ड रिकॉर्ड है दुनिया के सबसे पॉपुलर कंप्यूटर ThinkPad, ThinkBook, IdeaPad और Yoga  के नाम से काफी ज्यादा चर्चित है।


लेनोवो कंपनी दुनिया के 180 देशों को अपने व्यापार करती है लेनोवो कंपनी का स्थापना  1 नवंबर 1984 में Liu Chuanzhi के द्वारा किया गया था इस कंपनी के शुरुआती दिनों में केवल लैपटॉप पर ही काफी ज्यादा फोकस रखता था। लेकिन 2005 में लेनोवो ने IBM का पर्सनल कंप्यूटर बनाना शुरू किया।


लेनोवो कंपनी है 2012 में अपनी पहली मोबाइल मार्केट में लांच किया इसके बाद 2014 में दुनिया के सबसे अच्छा पोर्टेबल मोबाइल बनाने वाली कंपनी मोटोरोला के गूगल ने खरीद लिया उसके कुछ टाइम बाद इस कंपनी को अदला-बदली करते करते हैं लेनोवो ने लास्ट में इस कंपनी को खरीद लिया।


FAQ

लेनोवो मोबाइल कंपनी कहां की है

 लेनोवो मोबाइल कंपनी चीन कि हैं।

लेनोवो कंपनी का मुख्यालय (headquarter) कहां है?

लेनोवो कंपनी का मुख्यालय Quarry Bay के Hong Kong में स्थित हैं।

लेनोवो कंपनी की स्थापना कब हुआ था

लेनोवो कंपनी की स्थापना  1 नवंबर 1984 में चीन में किया गया था

Lenvo के सीईओ कौन है?

Lenvo के सीईओ Yang Yuanqing हैं। जो कि यह 5 फरवरी 2009 को इस कंपनी के कार्यभार संभाल रहे हैं।

Lenvo company का Onwer कौन है?

Lenvo company का Liu Chuanzhi है

Lenvo company कौन-सी  Product बनाती है?

  • Laptops
  • Mobile Phones
  • Graphics Cards
  • Supercomputer
  • Electronics server
  • Personal computer

इसके अलावा यह कंपनी और भी कई प्रकार के मार्केट में प्रोडक्ट बनाकर लंच करती है जो कि इस कंपनी के प्रोडक्ट बेहद ही अच्छा क्वालिटी और गुड लुक का होता है जो कि काफी व्यक्ति इस कंपनी के प्रोडक्ट करना बेहद पसंद करते हैं।

ये भी पढ़े:

 Gionee कंपनी का मालिक कौन है ?

Acer कंपनी का मालिक कौन है?

Tecno का मालिक कौन है?

Mi Company का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Lenvo कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments