नोकिया का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं नोकिया का मालिक कौन है? अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको नोकिया का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? इसके बारे में जानकारी हिंदी में दी गई है।


Nokia जाना पहचाना सा नाम है और ये भारत के लोकप्रिय कंपनी है क्योंकि एक समय ऐसा था जो कि पूरे भारत में नोकिया अपने प्रथमिक दर्ज कर ली थी बहुत से व्यक्ति नोकिया का मोबाइल इस्तेमाल करते थे लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे नोकिया के सभी लोग भुल गए।

nokia-ka-malik-kaun-hai

तो मैंने सोचा कि क्यों ना एक नोकिया के ऊपर आर्टिकल लिखकर आप लोगों को नोकिया के बारे में जानकारी दी  नोकिया तो पूरे भारत और अन्य देशों को बहुत काफी समय से राज किया जैसे ही एंड्रॉयड फोन मार्केट में आया तो नोकिया के मार्केट बहुत नीचे गिर गया।


2013 में सात बिलेनियर डॉलर देखकर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने खरीद ली है इसके बाद Microsoft company ने नोकिया में  improve करके android phone लंच कर दिया है लेकिन नोकिया का मालिकाना हक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के पास चला गया।


जैसे पहले नोकिया कंपनी फोन की क्वालिटी दे रही थी शायद अब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ना दे पाया माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से लोग तो मोबाइल खरीदते हैं पर संतुष्ट नहीं है माइक्रोसॉफ्ट कंपनी नेम मोबाइल को इंप्रूव करने की पूरी कोशिश की।


लेकिन काफी समय लग गया उसके बाद यह कंपनी पूरी दुनिया में मोबाइल लांच की और एक मुकाम पर है लेकिन एक जमाना था जो कि नोकिया को बहुत से व्यक्ति इस्तेमाल करते थे नोकिया को शायद ना भूल पाए


Nokia क्या है?

nokia टेक्नोलॉजी कंपनी है जो कि घर बैठे किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं एक समय ऐसा था जब नोकिया मोबाइल के बहुत से लोग दीवाना हुआ करते थे लेकिन 2013 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने नोकिया कंपनी को पैसा देकर खरीदी है इसलिए नोकिया कंपनी का मालिकाना हक नहीं है।


और काफी समय से हैं माइक्रोसॉफ्ट कंपनी नोकिया कंपनी के मोबाइल में इंप्रूव करने की कोशिश की लेकिन धीरे-धीरे प्रूफ करके पूरी दुनिया में लंच कर दिया।


Nokia Company का मालिक कौन है?

नोकिया कंपनी के मालिक तीन दोस्त थे जो कि इस कंपनी को कम समय में बहुत ज्यादा ऊपर लाए थे तो आइए हम जानते हैं कि आखिर तीनों दोस्त कौन थे Fredrik Idestam,Eduard polon और Leo Mechelin हैं।


इस कंपनी का स्थापना 12 मई 1865 को फिनलैंड में किया गया था वरीय कंपनी मार्केट में बहुत ज्यादा धूम मचाई थी लेकिन इस कंपनी का मालिकाना हक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के पास है।


नोकिया किस देश की कंपनी है?

नोकिया फिनलैंड की कंपनी है जोकि इस कंपनी के स्थापना करने वाले फिनलैंड के ही तीनो दोस्त थे इसलिए कंपनी फिनलैंड के ही है इस कंपनी को 2016 HDM Global कंपनी ने स्थापित की और यह नोकिया एंड्राइड फोन लांच की इसके बाद इस कंपनी के मोबाइल चाइना में बहुत ज्यादा सेल हुआ।


नोकिया कंपनी सबसे ज्यादा देशों में अपनी मोबाइल की सर्विस प्रदान करते थे यह कंपनी telecom ectivpmnt, electronic product, networking ectivpmnt पर कार्य करती थी आप जिस नेटवर्क यूज करते हैं यह कंपनी बहुत ही पहले कार्य कर चुकी है।


नोकिया का इतिहास

एक समय ऐसा था जब नोकिया पूरी दुनिया पर राज करती थी और तीनों दोस्त ने मिलकर इस कंपनी का शुरुआत किया उसके बाद यह कंपनी धीरे-धीरे 100 से ज्यादा देशों में अपनी सर्विस को प्रदान करने लगी इसका जैसे जैसे प्रोडक्ट बढ़ता गया वैसे ही वैसे मार्केट में बहुत से लोग इसको पसंद करने लगे।


नोकिया कंपनी नई नई टेक्नोलॉजी लांच कर दी थी इस वजह से मार्केट में काफी ज्यादा इसका डिमांड था इस मोबाइल के इस्तेमाल करके यूजर काफी ज्यादा खुश होते थे इसके बाद में किया नहीं एंड्राइड फोन का लंच किया जो कि काफी मार्केट में पॉपुलर हुई।


लेकिन आज के समय में नोकिया कंपनी का सभी लोग भूलते जा रहे हैं इस कंपनी के शुरुआत टॉयलेट पेपर से हुई थी और कंपनी 500 से बड़ी कंपनियों के लिस्ट में आती थी 1871 मे Fredrik Idestam के दोस्त Leo Mechelin ने कंपनी का नाम nokia ab रखा था


इसके बाद इस कंपनी के तीसरा संस्थापक Eduard Polon  जुड़े हो समय इस कंपनी के बहुत ज्यादा लाभ हुआ आवर या उस समय केवल फैक्ट्री को अपने साथ मिलाकर कार्य करने लगे


FAQ

Nokia कहा कि कंपनी है?

नोकिया कंपनी Finland कि हैं।


Nokia कंपनी का मुख्यालय कहां है?

Nokia कंपनी का मुख्यालय Espoo, Finland में स्थित हैं।


Nokia की स्थापना कब हुई?

Nokia की स्थापना 12 मई 1865 के Tampere, Finland मे किया गया था।


Nokia Company का Onwer कौन है?

Nokia Company का Onwer HMD Global के founder Jean-Francois Baril है। लेकिन नोकिया कंपनी की शुरुआत Fredrik Idestam, Leo Mechelin और Eduard Polon ने मिलकर शुरुआत किया था।


Nokia का सीईओ कौन है?

Nokia का सीईओ Pekka Lundmark हैं जो कि ये 1 अगस्त 2020 के इस कंपनी के पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।


नोकिया कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने कब खरीदा था

नोकिया कंपनी को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 2013 में 7 बिलेनियर यूएस डॉलर देकर खरीदा था।

ये भी पढ़े:

Lg Company  कंपनी का मालिक कौन है ?

Micromax कंपनी का मालिक कौन है?

लावा का मालिक कौन है?

Panasonic Company  का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको नोकिया का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments