Xiaomi कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Xiaomi company का मालिक कौन है? अगर नहीं तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Xiaomi company का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? इसके बारे में जानकारी हिंदी में दी गई है।


आज के समय बहुत से ब्रांड कंपनी मार्केट में अपनी नई नई मोबाइल लॉन्च करती है जिसमें से कंपनी Xiaomi हैं इस कंपनी के मोबाइल बहुत से व्यक्ति इस्तेमाल करते हैं इस कंपनी के मोबाइल हमारे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है इस कंपनी का मोबाइल बहुत से व्यक्ति उपयोग करते हैं।

Xiaomi company

इस कंपनी के ब्रांड में बहुत मोबाइल आती है जैसे कि Redmi, MI और Poco ये ऐसा मोबाइल इस कंपनी के ब्रांड में आते हैं इसके अलावा कंपनी shoes, Bags, Smart TV और headphone भी बनाती है जो कि मार्केट में काफी ज्यादा पॉपुलर है। तो आइए हम इस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी आपको बताने की कोशिश करता हूं।


 Xiaomi कंपनी का मालिक कौन है?

Xiaomi कंपनी का मालिक Lei Jun हैं वैसे तो इसके बरांडा और भी है जैसे कि MI, Redmi, Xiomi  यह सभी कंपनियां इसी कंपनी के अंतर्गत आती है लेकिन सिर्फ भारत देश की इस कंपनी पर टैग लगा है लेकिन यह कंपनी रियल में चाइना की है यह इंडिया के manufacturing प्लांट है।


इस कंपनी के मालिक वाला सॉफ्टवेयर इंजीनियर था इन्होंने kingsoft के साथ शुरुआत किया तब जाकर कंपनी के सीईओ बने  तब जाकर इस कंपनी के चेयरमैन के साथ दुनिया के सबसे बड़ी Xiomi कंपनी का मालिक बने और वर्तमान समय की बात की जाए तो इस कंपनी के मोबाइल पूरी दुनिया में तहलका मचा चुकी हैं।


लेकिन दोस्तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इस कंपनी के मालिक एक नहीं है बल्कि इस कंपनी के मालिक कोई सारे है जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं। 

  1. Lei Jun
  2. Liu De5. Zhou Guangping
  3. Wang Chuang
  4. Hong Feng
  5. Wong Jiangji
  6. Lin Bin
  7. Li Wanting

इन सभी का इस कंपनी को आगे बढ़ाने में अलग-अलग योगदान है जो कि वर्तमान समय में बात की जाए तो इस कंपनी को बहुत ज्यादा ऊंचाई पर लेकर इन सभी ने गए हैं।


Xiaomi कंपनी किस देश की है?

Xiaomi कंपनी चाइना की है जो कि पूरी दुनिया में अपनी सर्विस को प्रदान करती है इस कंपनी के मोबाइल बहुत ही अट्रैक्टिव होता है इस कंपनी के मालिक यानी कि Lei Jun का जन्म 16 दिसंबर 1969 में हुआ था इन्होंने अपनी पढ़ाई Wuhan University से किया है  इसके बाद इन्होंने 1992 में kingsoft कंपनी में जॉब करने लगे।


इसके बाद उन्होंने किताब सेलिंग वेबसाइट ओपन किया जिसका नाम था JOYO.com यह वेबसाइट मार्केट में बहुत ज्यादा चली इसके बाद उन्होंने 2004 में 75 मिलियन में Amazon.com को बेच दिया इसके बाद इतना कामयाबी हासिल करने के बावजूद इन्होंने सोचा बड़ा करने की तो चोर लोग को मिलाकर Xiaomi कंपनी का स्थापना किया।


शुरुआती समय में कंपनी एंड्राइड गेम और ऐप बनाने के काम करती थी यह सारा कुछ कामयाब होते गया तब जाकर के 2011 मे इन्होंने हार्डवेयर पर कदम रखा Mi 1 नाम का प्रथम मोबाइल लांच किया इसके बाद मार्केट में इस कंपनी के डिमांड इतना ज्यादा बढ़ गया सोच भी ना सके भी ना सके।


इसी तरह करते-करते इनका एक से बढ़कर एक कामयाबी हासिल करते गया और आज के समय में बात की जाए तो Xiaomi कंपनी के अंदर बहुत सी ब्रांडेड कंपनी आती है जो कि आप इस कंपनी के मोबाइल इस्तेमाल करते हैं।


Xiaomi का ब्रांड नाम:-

Company Name:- Xiaomi

Xiaomi Sub Brand Name:- MI, Redmi, Poco

स्थापना:-      ‌‌    6 April 2010

Owner Name:-        Lei Jun

Employee:-            15, 222

मुख्यालय:-               बीजिंग, China

Area:-                     Worldwide

Website:-              https://www.mi.com/

FAQ

Xiaomi कहा कि कंपनी है?

Xiaomi कंपनी चीन कि हैं।

Xiaomi कंपनी का मुख्यालय कहां है?

Xiaomi कंपनी का मुख्यालय Haidian जिला Beijing राज्य के चीन में स्थित है।

Xiaomi कंपनी की स्थापना कब हुई?

Xiaomi कंपनी की स्थापना 6 अप्रैल 2010 में Yingu Mansion के Beijing, China में किया गया था

Xiaomi company का Onwer कौन है?

Xiaomi company का Onwer Lei Jun हैं

Xiaomi का सीईओ कौन है?

Xiaomi का सीईओ Lei Jun हैं जो कि ये 6 अप्रैल 2010  के इस कंपनी के पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

ये भी पढ़े:

 इंफिनिक्स कंपनी का मालिक कौन है ?

Honor कंपनी का मालिक कौन है?

oneplus का मालिक कौन है?

Oppo Company का मालिक कौन है ?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Xiaomi कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।


दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments