Adani group का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Adani group का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Adani group का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

अदानी ग्रुप के बारे में भारत के हर व्यक्ति जानते हैं जैसे भारत के रिलायंस कंपनी मशहूर है ठीक उसी तरह अदानी ग्रुप में भारत के मशहूर टॉप कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत 20 जुलाई 1998 को वर्तमान ढाणी द्वारा किया गया था गौतम अडानी को बचपन से ही शौक था कि वह पैसा कमाए और पैसे कमाने के चक्कर में वह छोटी सी उम्र 18 बरस में मुंबई चले गया और वहां पर जाकर के दो 400 के नौकरी करने लगे।

adani-ka-malik-kaun-hai

उसके बाद उन्होंने अपने खुद के एक कारोबार चालू किया और उस कारोबार को आगे बढ़ाने लगे तब अडानी के बड़े भाई ने उसको एक कंपनी के कारोबार सौंपा टॉप धीरे-धीरे एंड गौतम अडानी ने इस कंपनी को रात दिन मेहनत करके इस कंपनी को बहुत आगे ले गया और आज के समय में यह कंपनी 50 से अधिक देशों में अपने कारोबार करती है।

अडानी ग्रुप का मालिक कौन है?

अदानी ग्रुप का मालिक गौतम अडानी है जो कि इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 20 जुलाई 1998 को किया था गौतम अडानी के बचपन से ही पैसा कमाने की शौक था उन्होंने 18 वर्ष के उम्र में घर से जाकर के मुंबई पैसा कमाने लगे और वह दो चार सौ की नौकरी करते थे उसके बाद उन्होंने कुछ समय नौकरी किया।

और उन्होंने अपने खुद के एक बिजनेस खोला जिसमें उसका बहुत ही ज्यादा मुनाफा हुआ जिससे उसका जिंदगी पलट गई फिर 1981 में गौतम अडानी के बड़े भाई मनसुखभाई ने प्लास्टिक की एक यूनिट लगाई और उस कंपनी के जिम्मेदारी अंबानी को सौंप दिया और इस बिजनेस के अडानी ने धीरे-धीरे करके बहुत ज्यादा ऊंचाई पर ले गया।

अदानी ग्रुप किस देश की कंपनी है?

भारत के मशहूर टॉप कंपनी में से एक है इस कंपनी में कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाई जाती है और इस कंपनी के प्रोडक्ट 50 से अधिक देशों में बिका जाता है इस कंपनी की शुरुआत 20 जुलाई 1998 को अहमदाबाद गुजरात में किया गया था और आज के समय में कंपनी पूरी दुनिया में अपने व्यापार करते हैं।

जोकि अदानी ग्रुप भारत के टॉप कंपनियों में से एक है इसके अलावा यह ग्रुप दुनिया के बिलियन में से एक हैं जो कि इन्होंने बहुत ही कम समय में इतना बड़ा बिजनेस का एंपायर खड़ा कर दिया और आज के समय में यह कई प्रकार के कॉन्ट्रैक्ट भी चलाते हैं।

Adani group सहायक कंपनी

  • Port management
  • Electric power
  • MiningRenewable energy
  • Airport operations

  • Oil and gas
  • Food processing
  • Infrastructure

अडानी ग्रुप का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

अडानी ग्रुप का मुख्यालय भारत के Ahmedabad, Gujarat में स्थित है।

अडानी ग्रुप की स्थापना कब हुई?

अडानी ग्रुप कि स्थापना 20 जुलाई 1988 में भारत से किया गया था।

अडानी ग्रुप कंपनी का होनर कौन है?

अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी हैं।

Adani group का सीईओ कौन है?

Adani group का सीईओ Karan Adani हैं जो कि यह इस कंपनी के पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

Adani group कहां की कम्पनी है?

यह भारत के मशहूर कंपनी है इस कंपनी में कई प्रकार के और डॉग की निर्माण की जाती है और इस कंपनी की शुरुआत करने वाले भारत के रहने वाले अदानी हैं।

Adani group के कुल नेट वर्थ कितना है?

Adani group कंपनी का कुल नेट वर्थ US$ 15 billion डॉलर है।

ये भी पढ़े:

पेप्सी का मालिक कौन है 

Johnsons & Jahnson का मालिक कौन है?

अंबुजा सीमेंट का मालिक कौन है?

दैनिक जागरण का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Adani group का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments