एयर इंडिया का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं एयर इंडिया का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको एयर इंडिया का मालिक कौन है और ये किस देश कि है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

एयर इंडिया भारत के एक ऐसी कंपनी है जो कि आजादी से पहले इस कंपनी को शुरू किया गया था यह कंपनी दुनिया के बेहतरीन कंपनियों में से एक थी एयर इंडिया बनाने वाले कोई और व्यक्ति नहीं बल्कि जेआरडी टाटा थे और ये बिज़नेस उनके पसंदीदा बिजनेस था जो कि वह पेशे से एक पायलट थे और एयर इंडिया के खोलने का उनका एक सपना भी था।

air-india-ka-malik-kaun-hai

इस कंपनी की शुरुआत आजादी से पहले यानी कि 1932 में किया गया था और  J. R. D. Tata ने एयर इंडिया के पहली कमर्शियल फ्लाइट कराची से मुंबई किया था भारत आजादी से पहले ही एक ऐसा अच्छा देश बना था जो कि एयरलाइंस का कंपनी बैठाया और उस समय जेआरडी टाटा ने इस कंपनी का नाम एयर इंडिया रखा।

एयर इंडिया क्या है?

यह भारत का एयरलाइंस कंपनी है जो कि आजादी से पहले इसकी स्थापना मुंबई के कराची में की गई थी भारत एक ऐसा देश था जो कि एयर इंडिया का स्थापना किया और 1946 में एयर इंडिया दुनिया के टॉप एयरलाइन्स कंपनी में से गीनी जाती थी अगर उस समय भारत के सबसे पहली कंपनी एयर लाइसेंस थी

एयर इंडिया का मालिक कौन है?

एयर इंडिया का मालिक जेआरडी टाटा थे जो कि इसकी शुरुआत 1932 में किया गया था यानी कि एयर लाइसेंस की स्थापना आजादी से पहले की गई थी और 1946 में दुनिया के टॉप एयरलाइंस कंपनियों में से गिनी जाती थी।

लेकिन वर्तमान समय में एयर इंडिया को भारत सरकार अपडेट करती है लेकिन यह लिमिटेड कंपनी है एयर इंडिया का शुरुआत करने वाले भारत के उद्योगपति जेआरडी टाटा है जोकि पेश से यह पायलट थे।

एयर इंडिया किस देश की कंपनी है?

यह भारत के मशहूर उद्योगपति जेआरडी टाटा लिमिटेड कंपनी थी जो कि इन्होंने भारत में पहली बार एयर इंडिया लाइसेंस की स्थापना की और कुछ समय बाद याह दुनिया के टॉप कंपनियों में से एक है।

जेआरडी के बचपन से ही सपने थे कि वह एयर लाइसेंस की स्थापना करें  और वह खुद के दम एयर इंडिया की शुरुआत की है और आज के समय में यह 100 से भी अधिक देशों में अपनी सुविधा को प्रदान करती है ‌।

एयर इंडिया का इतिहास

एयर इंडिया की शुरुआत 1932 में किया गया था और 1946 में दुनिया के टॉप कंपनी में से गिनी जाती थी भारत एक ऐसा देश था जो कि खुद किया लाइसेंस की स्थापना किया उसके बाद इस कंपनी को भारत सरकार ने ऑपरेट करना शुरू कर दिया। क्योंकि एयर लाइसेंस को चलाना गैरकानूनी माना जाता था इस वजह से टाटा ने एयर इंडिया की कमान सरकार को सौंपना पड़ा।

टाटा ने एयर इंडिया को सरकार की ना देने की फैसला की लेकिन सरकार नाम आने की वजह से एयर इंडिया को देना ही पड़ा 1946 में टाटा एयरलाइन्स के नाम बदलकर सरकार ने एयर इंडिया रख दिया जो कि आज के समय में दुनिया के टॉप कंपनी में से एक है।

FAQ

एयर इंडिया का मुख्यालय कहां है?

एयर इंडिया का मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में स्थित है।

एयर इंडिया की स्थापना कब हुई?

एयर इंडिया कि स्थापना 1930 जे.आर.डी टाटा ने की थी।

एयर इंडिया का होनर कौन है?

एयर इंडिया का होनर Air India Limited हैं अब ये भारत सरकार द्वारा संचालित है लेकिन इसे  J. R. D. Tata ने शुरुआत किया था।

Air India का सीईओ कौन है?

Air India का सीईओ प्रदीप सिंह खरोलाह हैं। जो कि यह इस कंपनी के 27 मई 2017 से इस पद के कार्यभार संभाल रहे हैं। इससे

Air India कहां की कंपनी है?

इस कंपनी के हरियाणा के गुरुग्राम जिला में 2004 को किया गया था और इस कंपनी की शुरुआत करने वाले दो व्यक्ति थे दोनों भारत के रहने वाले मूल निवासी हैं।

ये भी पढ़े:

इंडिया टीवी कंपनी का मालिक कौन है 

टेस्ला का मालिक कौन है?

 स्पाइसजेट का मालिक कौन है?

जगुआर का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको एयर इंडिया का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments