अलीबाबा का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं अलीबाबा का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको अलीबाबा का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

हार बिजनेस वाला का पहला पसंद होता है कि उसके कंपनी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे इस वजह से अलीबाबा कंपनी ने B2B portal के शुरुआत किया आप इस के नाम से ही पता चल गया होगा कि एक बिजनेसमैन को दूसरे बिजनेसमैन के साथ जुड़ने के कार्य करती है इसमें बहुत से देश और विदेश से कंपनी जुड़ी हुई है।

alibaba-ka-malik-kaun-hai

हर बिजनेसमैन को इस पोर्टल से जुड़ना बहुत ही फायदा होता है इस पोर्टल से जुड़ने के लिए आप पर बिजनेस ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन बहुत से लोग जुड़ चुके हैं B2B पोर्टल से जुड़ने के लिए बिजनेसमैन अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डाल कर के रजिस्टर करते हैं इसके बाद ही अपने बिजनेस को लिस्टिंग करते हैं।

इस B2B पोर्टल के मदद से बिजनेस काफी ज्यादा पॉपुलर हो जाती है और यह कंपनी काफी पॉपुलर हो चुकी है बहुत से बड़े बड़े बिजनेसमैन और डायरेक्टर आ करके इस वेबसाइट पर अपने बिजनेस को लिस्टिंग करते हैं अलीबाबा कंपनी में 26845 कर्मचारी काम करते हैं।

अलीबाबा क्या है?

यह ई-कॉमर्स वेबसाइट है यह वेबसाइट सिर्फ चीन के लिए बनाया गया लेकिन यह वेबसाइट चीन के अलावा कोई देश में काफी मशहूर है इस वेबसाइट के मदद से आप सस्ते कीमत में अच्छे खासे सामान खरीद सकते हैं सिर्फ आपको बहुत ज्यादा माल लेना होगा इसके बाद आपको सस्ते प्राइस में मिलेगा।

दुनिया के नंबर वन ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन और फिलिपकार्ड है जो कि काफी मशहूर वेबसाइट है और ठीक ही इसी प्रकार अलीबाबा भी मशहूर वेबसाइट है लेकिन अमेजॉन और फिलिपकार्ड   और आप वन पीस मंगवा सकते हैं आर्डर करके लेकिनअलीबाबा  सस्ते दामों में लेना है तो ज्यादा स्टॉक लेना पड़ेगा।

अलीबाबा का मालिक कौन है?

अलीबाबा का मालिक जैक मा हैं जो कि यह चीन के रहने वाले हैं इसका जन्म 10 सितंबर 1964 को चाइना में हुआ था और  इनकी पत्नी के नाम Cathy zhang हैं इनका एक बेटा भी है जिसका नाम ma yuankun हैं जैक मा ने अपने जीवन में काफी ज्यादा संघर्ष किया उसके बाद अली बाबा जैसी से बड़ी कंपनी बनाया।

अलीबाबा कंपनी के वजह से कई प्रकार के इनके बिजनेस चलते हैं अलीबाबा ई-कॉमर्स वेबसाइट पर लिस्टिंग होती है इसके साथ साथ भारी डिमांड होने की वजह से रिटेलर और ई-कॉमर्स जैसी सर्विस की सुविधा जोड़ दी जाती हैं ताकि विजिटर एक ही जगह से सभी प्रकार के प्रोडक्ट खरीद पाए इसमें बहुत से कंपनी को लिस्टिंग की गई है आप ही अपना कंपनी का लिस्टिंग कर सकते हैं।

अलीबाबा किस देश की कंपनी है?

यह चाइना की B2B पोर्टल कंपनी हैं इस ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति अपने बिजनेस को लिस्टिंग कर सकता है इस कंपनी की शुरुआत 4 अप्रैल 1999 को किया गया था यह दुनिया की सबसे बड़ी  business to business पोर्टल हैं इसमें अपनी बिजनेस को बढ़ाने के लिए जुड़ सकते हैं इसमें आपको सस्ते दामों में सामान मिल जाएगी लेकिन आपको जायदा quantity खरीदना पड़ेगा।

अलिबाबा के सहायक कंपनी

अलिबाबा के सहायक कंपनी आप नीचे देख सकते हैं

  • अलीपे
  • Guangzhou Evergrande F.C.
  • Taobao
  • Tmall
  • UCWeb

अलीबाबा का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

अलीबाबा का मुख्यालय यूनाइटेड किंगडम लंदन में स्थित है।

अलीबाबा की स्थापना कब हुई?

अलीबाबा कि स्थापना 4 अप्रैल 1999 में किया गया था।

अलीबाबा कंपनी का होनर कौन है?

अलीबाबा का होनर जैक मा हैं जो कि यह कंपनी फाउंडर है।

Alibaba का सीईओ कौन है?

Alibaba का सीईओ जोनाथन लू हैं जो कि यह इस कंपनी पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

Alibaba कहां की कम्पनी है?

यह चीन के इंटरनेट उद्योग कंपनी है यह सर्वजनिक कंपनी है इस कंपनी में कोई भी व्यक्ति लिस्टिंग कर सकता है।

Alibaba के कुल नेट वर्थ कितना है?

Alibaba कंपनी का कुल नेट वर्थ CN¥ 111.54 बिलियन है।

ये भी पढ़े:

सर्फ एक्सेल का मालिक कौन है 

Berkshire Hathaway का मालिक कौन है?

Semrush का मालिक कौन है?

नेटफ्लिक्स का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको अलीबाबा का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments