Asian paints का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Asian paints का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Asian paints का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


जब घर बना लेते हैं तो उस को नया लुक देने के लिए सबसे पहले हमें पिंड की आवश्यकता होती है तो पेंट के बारे में बात की जाए तो सबसे पहले एशियन पेंट्स की नंबर आती है क्योंकि यह पेंट काफी ज्यादा घरों में करने के लिए इस्तेमाल की जाती है जब घर रंग बिरंग हो जाते हैं तो दिखने में बहुत ज्यादा बेहतरीन लगता हैं।

asian-paints-ka-malik-kaun-hai

एशियाना पेंट्स बहुत काफी साल पुरानी कंपनी है और आज के समय में यह कंपनी हमारे भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं हमारे देश में Asian paints के उपयोग सबसे ज्यादा होता है यह कंपनी पेंट के अलावा घर को सजाने के लिए प्रोडक्ट के निर्माण करती है।


हमारे भारत के लोग के ख्वाहिश होती है कि उनका घर सबसे अमेजिंग दिखे इसलिए वह तरह तरह का पेंट्स लाइट का उपयोग करते हैं इसी वजह से अपने घर के दरवाजे और छात्त को इतना बेहतरीन तरीके से सजाते हैं कि शायद आप कभी देखे होंगे।

Asian paints क्या है?

ये भारत के जाने-माने एशियन पेंट कंपनी है इस कंपनी के लोकप्रियता भारत में सबसे ज्यादा है अगर पक्का के मकान बनाते हैं तो उसको अच्छा लुक दिखाने के लिए पेंट के इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहला कंपनी Asian जाती है जो कि काफी समय से कंपनी में paints बनाने की कार्य करती है।


वैसे तो मार्केट में बहुत सी प्रकार की कंपनी पेंट बनाने की कार्य करती है लेकिन सब कंपनी से ज्यादा पुरानी कंपनी एशियन पेंट्स जो कि काफी समय से मार्केट में अलग अलग तरीके के पेंट के निर्माण करती है।

Asian paints का मालिक कौन है?

एशियन पेंट्स की मालिक चार व्यक्ति है जो कि चारों ने मिलकर इस कंपनी के शुरुआत किए थे आई हम उसके नाम जानते हैं चिमनलाल चोकसी,अरविन्द वकीलचम्पक लाल चोकसी और सूर्यकान्त दानी है। इन चारों व्यक्ति ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत किया था।


वर्तमान समय में कंपनी पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट से लेकर काफी लोकप्रिय है इसी वजह से कंपनी पूरी दुनिया में इसका पेंट की वैल्यू काफी ज्यादा हैं इस कंपनी में 7600 कर्मचारी कार्य करते हैं।

Asian paints किस देश की कंपनी है?

यह भारत की मल्टीनैशनल पेंट कंपनी है इसकी शुरुआत हमारे आजादी से पहले हुआ था 1 फरवरी 1942 को इस कंपनी ने पेंट बनाने की कार्य करना शुरू की 2021 के आंकड़े के अनुसार इस कंपनी के कमाई की बात की जाए तो 25000 करोड़ कि थी

FAQ

एशियन पेंट्स कंपनी का मुख्यालय कहां है?

एशियन पेंट्स का मुख्यालय मुंबई, महारास्ट्र में स्थित है।

Asian paints की स्थापना कब हुई?

Asian paints की स्थापना 1 फरवरी 1942 को भारत में किया गया था।

Asian paints का होनर कौन है?

Asian paints का होनर Chimanlal Choksi,Arvind Vakil, Champak Lal Choksi और Suryakant are Dani हैं।

Asian paints का सीईओ कौन है?

Asian paints का सीईओ अमित सिंग्ले हैं। जो कि यह 1 अप्रैल 2020 इस कंपनी के पद का कार्यभार संभाल रहे।

एशियन पेंट्स कंपनी कहा कि है?

एशियन पेंट्स कंपनी भारत देश की है।

ये भी पढ़े:

Ashok Leyland कंपनी का मालिक कौन है 

एडीडास का मालिक कौन है?

हुंडई का मालिक कौन है?

प्यूमा का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Asian paints का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments