Berkshire Hathaway का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं Berkshire Hathaway का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Berkshire Hathaway का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

इस कंपनी के बारे में कोई नहीं जानता है क्योंकि यह कंपनी गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी नहीं है इस वजह से इस कंपनी के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं तो आइए हम इस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी आपको हिंदी में प्रदान करूंगा दरअसल यह कंपनी दुनिया के टॉप कंपनी में से एक है।

berkshire-hathaway-ka-malik-kaun-hai

और दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेस्ट के प्रिय मित्र Warren E. Buffett हैं जो कि यह दुनिया के सबसे मशहूर निवेश करने वाली कंपनी है फोर्ब्‍स पत्रिका में 2008 में जारी की गई इसके संपत्ति 64 और अब अमेरिकन डॉलर में था और का पिता इसका पिता निवेशक और सलाहकार के काम करते थे।

इसलिए इन्होंने अपने निवेशक में अपने भविष्य बना लिया और यह दुनिया के आमिर के लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं यह ज्यादातर निवेशकों के ऊपर खर्च करते हैं इन्होंने बहुत से कंपनियों में निवेशक किया है।

Berkshire Hathaway का मालिक कौन है?

Berkshire Hathaway का मालिक Warren E. Buffett हैं इनका जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमाहा के नेब्रास्‍का कस्‍बे में हुआ था और इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई वाॅशिंगटन डीसी के वुड्रो विल्‍सन हाई स्‍कूल से स्‍कूली शिक्षा प्राप्त किया।

इनका पिता का नाम हावर्ड बफेट हैं और माता का नाम लीला स्‍टॉल हैं इसका पिता भी शेयर बाजार में निवेश की सलाह देते थे और इन्होंने अपने कैरियर निवेश से में तलाशने लगे और आज के समय में यह बिलियन का मालिक है यह बिल गेस्ट के बेस्ट फ्रेंड है।

Berkshire Hathaway किस देश की कंपनी है?

यह अमेरिका के निवेशक कंपनी है और इस कंपनी के मालिक दुनिया के पांचवें नंबर पर अमीर के लिस्ट में आते हैं या कई प्रकार के शेयर बाजार में निवेश किए हैं इनके पास बिलियन की संपत्ति है। इनके पिता ओमाहा के छोटे से मकान में रहते थे और लोगों के शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह देते थे। 

Warren E. Buffett ने इस कंपनी के शुरुआत 1839 में अमेरिका से किया था इस कंपनी में 300000 से ऊपर कर्मचारी काम करते हैं आप इसी को देखते हुए इस कंपनी के बारे में अंदाजा लगा सकते हैं।

Berkshire Hathaway के सहायक कंपनी

Berkshire Hathaway का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

Berkshire Hathaway का मुख्यालय अमेरिका के Omaha, Nebraska में स्थित है।

Berkshire Hathaway की स्थापना कब हुई?

Berkshire Hathaway कि स्थापना 1839 में अमेरिका से किया गया था।

Berkshire Hathaway कंपनी का होनर कौन है?

Berkshire Hathaway के मालिक Warren E. Buffett हैं।

Berkshire Hathaway का सीईओ कौन है?

Berkshire Hathaway का सीईओ Warren E. Buffett हैं जो कि यह इस कंपनी के पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

Berkshire Hathaway कहां की कम्पनी है?

यह अमेरिका के फिल्म और वीडियो प्रोडक्शन कंपनी है यह कंपनी प्रोडक्शन के अलावा अमेरिका के अलावा कोई देश में प्रदान करती है

Berkshire Hathaway के कुल नेट वर्थ कितना है?

Berkshire Hathaway कंपनी का कुल नेट वर्थ US$ 267.399 billionहै जो किया 2008 के आंकड़े हैं इसी को देखते हुए आप अपने हिसाब से इस कंपनी के कुल संपत्ति के पता लगा सकते हैं।

ये भी पढ़े:

विकीपीडिया का मालिक कौन है 

Johnsons & Jahnson का मालिक कौन है?

Adani group का मालिक कौन है?

Jp Morgan chase का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको Berkshire Hathaway का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

Post a Comment

0 Comments