बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

दुनिया भर में मशहूर गाड़ी और स्टाइलिश डिजाइन वाली मौजूद है जिसमें से एक बीएमडब्ल्यू गाड़ी इस गाड़ी के कीमत ज्यादा होने के कारण‌ मार्केट में बहुत कम दिखती है बीएमडब्ल्यू गाड़ी के असली नाम बावेरियन मोटर वर्क्स हैं यह कंपनी जर्मन की लग्जरी कार मोटरसाइकिल निर्माण करने वाली कंपनी है।

bmw-ka-malik-kaun-hai

इस कंपनी का स्थापना 1916 में बीएमडब्ल्यू शुरुआती समय में एयरक्राफ्ट इंजन के निर्माण करती थी उसके बाद एक कंपनी 1923 में मोटरसाइकिल के निर्माण करने लगी उसके बाद एक कंपनी 2006 में बीएमडब्ल्यू गाड़ी का निर्माण कर के बहुत ज्यादा दुनिया में चर्चित हुई इस गाड़ी की कीमत महंगे होने के कारण आम इंसान नहीं खरीद सकता है क्योंकि इस गाड़ी को ज्यादातर अमीर लोग ही खरीदते हैं वह भी शौक से।

बीएमडब्ल्यू क्या है?

बीएमडब्ल्यू ऑटोमोबाइल निर्माण करने वाली कंपनी है शुरुआती समय में कंपनी ये गाड़ी के इंजन निर्माण करने के कार्य करती थी लेकिन कुछ समय बाद यह कंपनियों मोटरसाइकिल के निर्माण करने लगी इसके बाद धीरे-धीरे बीएमडब्ल्यू जैसी गाड़ी के निर्माण करके पूरी दुनिया में अपने जगह बना लिया।

बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है?

बीएमडब्ल्यू कंपनी के मालिक Stefan Quandt और Susanne Klatten हैं इन दोनों ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत 17 मार्च 1916 को किया था उस समय इस कंपनी में सिर्फ गाड़ी के इंजन निर्माण किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे करके आज दुनिया के नंबर वन बीएमडब्ल्यू जैसे गाड़ी के निर्माण करती है।

इस कंपनी के गाड़ी सिर्फ आमिर लोग खरीद सकते हैं क्योंकि मिडिल क्लास के फैमिली इस कंपनी गाड़ी नहीं खरीद सकते हैं जिसकी वजह है पैसा, इस तरह का फैमिली का पास इतना पैसा नहीं होता कि बीएमडब्ल्यू जैसे बड़ी गाड़ी खरीद सके। 

बीएमडब्ल्यू किस देश की कंपनी है?

बीएमडब्ल्यू जर्मनी के ऑटोमोबाइल निर्माण कंपनी इस कंपनी की शुरुआत 17 मार्च 1916 को किया गया था उस समय इस कंपनी में सिर्फ गाड़ी के इंजन बनाया जाता था इसके बाद एक कंपनी धीरे-धीरे मोटरसाइकिल बनाने की कार्य करने लगी उसके बाद यह बीएमडब्ल्यू जैसी बड़ी गाड़ी के निर्माण करके पूरी दुनिया में अपने नाम कमाली।

FAQ

बीएमडब्ल्यू का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

बीएमडब्ल्यू का मुख्यालय Munich के Germany में स्थित है।

बीएमडब्ल्यू की स्थापना कब हुई?

बीएमडब्ल्यू कि स्थापना 7 मार्च 1916 में जर्मनी में किया गया था 

बीएमडब्ल्यू का होनर कौन है?

बीएमडब्ल्यू कंपनी का होनर Stefan Quandt और Susanne Klatten हैं।

BMW का सीईओ कौन है?

BMW का सीईओ Harald Krueger हैं और बीएमडब्ल्यू इंडिया के सीईओ के बारे में बात की जाए तो Vikram Pawah है।

BMW कहा कि कंपनी है?

ये जर्मन के मशहूर लग्जरी और मोटरसाइकिल निर्माण करने वाली कंपनी है इस कंपनी के गाड़ी बहुत ज्यादा मार्केट में देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़े:

फेरारी का मालिक कौन है 

मर्सिडीज का मालिक कौन है?

सहरा इंडिया का मालिक कौन है?

डाबर का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments