बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है और ये किस देश में है?

  क्या आप जानते हैं बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है और ये किस देश में है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


दुनिया में ऐसे बहुत से चीज है जो कि काफी ज्यादा पॉपुलर है उसी चीज में से एक बुर्ज खलीफा है जो कि काफी ज्यादा पॉपुलर है यह दुनिया के सबसे ऊंची इमारत वाले बिल्डिंग है वास्तव में बात की जाए तो यह देखने लायक है क्योंकि इतना खूबसूरत नजारा फिल्म मैं ज्यादा दिखाई जाता है।

burj-khalifa-ka-malik-kaun-hai

वर्तमान समय में दुनिया की कोई भी ऐसा इमारत नहीं जो की बुर्ज खलीफा को पीछे छोड़ दे बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 2717 हैं यह दुनिया की पहली इमारत है जो कि इतना ज्यादा है  इस इमारत को दिखाने के लिए देश और विदेश के काफी लोग जाते हैं।

यह इमारत ऐसा है जो कि खरीदारों के लिए दुकान और सिनेमाघर के सारी सुविधा मिल जाता है इस इमारत की कुल लागत की बात की जाए तो 1.5 बिलीयन डॉलर कि खर्चा से आया था। इसी के अनुमान से आप अंदाजा लगा सकते हैं अगर भारतीय रुपीस में बात की जाए तो 1100 करोड़ खर्च आया था।

बुर्ज खलीफा क्या है?

बुर्ज खलीफा दुनिया के सबसे जाने-माने इमारत है इसकी ऊंचाई 2717 फिट है जो कि अभी ऐसा कोई इमारत नहीं जो बुर्ज खलीफा को पीछे छोड़ दें इसमें खास बात यह है कि दुनिया के सबसे तेज चलने वाली लिफ्ट के इस्तेमाल किया गया और इसमें 163 मंजिल बिल्डिंग हैं।


बुर्ज खलीफा को देखने के लिए देश और विदेश से लोग जाते हैं इसके अलावा बुर्ज खलीफा को फिल्म में भी दिखाया गया है यह नजारा देखने में बहुत ही दिलचस्प है।

बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है?

बुर्ज खलीफा का मालिक मोहमद अलाब्बर है और ये Emaar Properties के प्रमुख चेयरमैन है यह इमारत एमआर प्रॉपर्टीज के अंदर आती है इस इमारत को बनाने के लिए Samsung c&t corporation को दिया गया था यह कंपनी कोई बहुत बड़े बड़े प्रोजेक्ट की है जो कि काफी परिचालित कंपनी है। और इसी कंपनी ने बुर्ज खलीफा को इतना खूबसूरत बनाई कि आज के समय में पूरी देश और विदेश के लोग बुर्ज खलीफा का देखने के लिए जाते हैं।


भारत के एक मैकेनिक से बिजनेसमैन केरल के रहने वाले जॉर्ज. वी. नेरापैराम्बिल जोकि दुनिया के सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा के 22 अपार्टमेंट के मालिक हैं।

बुर्ज खलीफा किस देश में है?

बुर्ज खलीफा इमारत दुनिया के सबसे ऊंची इमारत दुबई में स्थित है बुर्ज खलीफा का निर्माण 6 जनवरी 2004 को किया गया था और इसका पूरा कार्य 2009 को संपन्न हुआ था बुर्ज खलीफा को बनाने में 6 वर्ष लगा था  बुर्ज खलीफा को सबसे पहले 4 जनवरी 2010 में खोला गया था अगर बुर्ज खलीफा की ऊंचाई के बारे में बात की जाए तो 163 फ्लोर बनाया गया है और इस इमारत को 900 फीट ऊंचाई है।

FAQ

बुर्ज खलीफा की ऊँचाई कितनी है?

बुर्ज खलीफा की ऊँचाई 2,722 फीट, सिर्फ आधा मील से अधिक है।

बुर्ज खलीफा होटल का मालिक कौन है?

बुर्ज खलीफा होटल के मालिक मकैनिक से बिजनसमैन दुनिया के सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा के 22 अपार्टमेंट के मालिक हैं।

बुर्ज खलीफा की स्थापना कब हुई?

बुर्ज खलीफा कि स्थापना 1 अक्टूबर 2009 को दुबई में किया गया था।

बुर्ज खलीफा का होनर कौन है?

बुर्ज खलीफा का होनर Emaar Properties के चेयरमैन मोहमद अलाब्बर है।

बुर्ज खलीफा का असली नाम क्या है?

बुर्ज खलीफा का असली नाम "बुर्ज खलीफा" हैं और इसे बुर्ज दुबई भी कहा जाता है।

ये भी पढ़े:

ईस्ट इंडिया कंपनी का मालिक कौन है 

क्रिकबज का मालिक कौन है?

हुंडई का मालिक कौन है?

रेड चीफ का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।


अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 


Post a Comment

0 Comments