कोलगेट कंपनी का मालिक कौन है और ये कहां कि है?

  क्या आप जानते हैं कोलगेट कंपनी का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको कोलगेट कंपनी का मालिक कौन है और ये किस देश का कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।


इस कंपनी के प्रोडक्ट हर व्यक्ति इस्तेमाल करते हैं दुनिया में ऐसे लोग मौजूद है कि जब तक से कोलगेट न कर ले तो कुछ खाते पीते भी नहीं है अगर बिना मुंह धोए खाना खाए तो अजीब सा लगता है इस वजह से दांत को सफाई करना बेहद जरूरी है और सफाई करने से दांत भी बहुत मजबूत रहता है।

colgate-company-ka-malik-kaun-hai

कोलगेट के नाम दुनिया में हर व्यक्ति जानते हैं इस कंपनी का नाम टूथपेस्ट के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि मार्केट में हर कोई व्यक्ति इसके बारे में जानता हूं क्योंकि रोज सुबह सुबह दांत के सफाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है कोलगेट के विज्ञापन आपको टीवी पर या पेपर में आपको देखने का  मिलता होगा।

बहुत से लोग इसे टूथपेस्ट के नाम से भी जानते हैं और बहुत से लोग कोलगेट के नाम से जानते हैं यह दोनों नाम से बहुत काफी मशहूर है वैसे तो दुनिया में बहुत सी कंपनी टूथपेस्ट के निर्माण करने के लिए उतर आई है जिसम से कोलगेट नंबर वन पर आती है।

कोलगेट क्या है?

कोलगेट टूथपेस्ट निर्माण करने वाली कंपनी हैं इस कंपनी के द्वारा बनाए गए उस पर पूरी दुनिया में इस्तेमाल की जाती है और बहुत से लोग ऐसे भी मौजूद है कि बिना दांत यानी कि मुंह सफाई किए बगैर खाना तक नहीं खाते हैं। टूथपेस्ट का इस्तेमाल प्रतिदिन सुबह-सुबह किया जाता है।

कोलगेट कंपनी का मालिक कौन है?

कोलगेट कंपनी का मालिक William Colgate हैं इनका जन्म 25 जनवरी 1783 को Hollingbourne के United Kingdom हुआ था और इसका मृत्यु 25 मार्च 1857 में न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ था और इसका पत्नी का नाम मेरी गिलबर्ट हैं। इसके द्वारा शुरू की गई कंपनियां दुनियाभर काफी ज्यादा फेमस है।

कोलगेट कंपनी किस देश की है?

कोलगेट कंपनी अमेरिका के Consumer Product निर्माण करने वाली कंपनी हैं इस कंपनी का प्रथम प्रोडक्ट टूथपेस्ट है जोकि काफी ज्यादा दुनिया भर में प्रसिद्ध है इस कंपनी की शुरुआत 1806 में न्यूयॉर्क अमेरिका में किया गया था इस कंपनी के फाउंडर कोलगेट इंग्लैंड से आकर अमेरिका में बस गया।

और वहीं पर आकर के कंपनी बनाया और आज के समय में यह कंपनी पूरी दुनिया में जानी जाती है और इस कंपनी के पहला प्रोडक्ट जो भी काफी ज्यादा फेमस हो गया। यह कंपनी टूथपेस्ट बनाने के अलावा कई प्रकार की प्रोडक्ट बनाती है जैसे कि हेल्थ केयर और पर्सनल केयर से जुड़ी सभी पदों के निर्माण करते हैं।

महत्वपूर्ण सवालों के जवाब:

कोलगेट का मुख्यालय (headquarters) कहां है?

कोलगेट का मुख्यालय न्यू यॉर्क, अमेरिका में स्थित है।

कोलगेट की स्थापना कब हुई?

कोलगेट कि स्थापना 1806 में अमेरिका से किया गया था।

Colgate Company का होनर कौन है?

Colgate company का होनर William Colgate हैं।

Colgate company का सीईओ कौन है?

Colgate company का सीईओ Noel R. Wallace हैं जो कि यह इस कंपनी के  2 अप्रैल 2019 कार्यभार संभाल रहे हैं।

कोलगेट कहां की कंपनी है?

यह अमेरिका के Consumer Product निर्माण करने वाली कंपनी हैं इसका नाम दुनिया में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।

ये भी पढ़े:

जी टीवी का मालिक कौन है 

इंडिया बुल्स का मालिक कौन है?

दैनिक जागरण का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको कोलगेट कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments