डाबर का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

  क्या आप जानते हैं डाबर का मालिक कौन है? नहीं तो आप इस आर्टिकल को पुरा अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में आपको डाबर का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है? इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गई है।

डाबर कंपनी 128 वर्ष पुरानी है क्योंकि इस कंपनी की शुरुआत 1884 में किया गया था और यह कंपनी मार्केट में अभी भी बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है इस कंपनी के प्रोडक्ट से अधिक देशों में बिका जाता है इस कंपनी की शुरुआत एक छोटी दुकान से किया गया था और आज के समय में बहुत ज्यादा कौन सी ब्रांड बन चुकी है।

dabur-company-ka-malik-kaun-hai

वर्तमान समय में इस कंपनी की बात की जाए तो हर्बल और नेचुरल प्रोडक्ट बनाती है इस कंपनी के पास बहुत ज्यादा कस्टमर है इस कंपनी के पास लड़ाई 100 से भी ज्यादा प्रोडक्ट है।

डाबर कंपनी क्या है?

डाबर आयुर्वेदिक कंपनी है जो कि इस कंपनी की शुरुआत 1884 में किया गया था आज के समय में कंपनी 60 से अधिक देशों में डाबर की सेलिंग करती है इस कंपनी के पूरे टर्नओवर 500 करोड़ है यह कंपनी 60 देशों में अपनी डाबर को भेजती है।

डाबर का मालिक कौन है?

डाबर कंपनी के मालिक S.K. Burman हैं जो कि इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1884 में किया था यह कंपनी आयुर्वेदिक से संबंधित दवाई और नेचुरल प्रोडक्ट बनाती है। इस कंपनी के सालाना कमाई की बात की जाए तो 9000 करोड़ है और कंपनी में काम करने वाले बहुत से कर्मचारी हैं।

डाबर किस देश की कंपनी है?

यह भारत की मल्टीनेशनल कांसुमेर गुड्स कंपनी हैं इस कंपनी की शुरुआत 1884 में S.K. Burman के द्वारा किया गया था और आज के समय में कंपनी 125 वर्ष से भी अधिक हो चुकी है इसके अलावा यह कंपनी 60 देशों में अपने कारोबार करती इस कंपनी के प्रोडक्ट मार्केट में काफी ज्यादा खरीदा जाता है।


क्योंकि इस कंपनी पर बहुत से ज्यादा लोग इसलिए भरोसा करते हैं कि इस कंपनी के प्रोडक्ट बहुत ही ज्यादा अच्छे और बेहतरीन क्वालिटी के होते हैं और यह कंपनी बहुत काफी समय से चल रही है और इस कंपनी के ब्रांड सभी कंपनियों से हटके है इस कंपनी के Burman परिवार के सभी व्यक्ति चलाते हैं।

डाबर का इतिहास

डाबर कंपनी की शुरुआत 1884 में S.K. Burman ने किया था Burman का जन्म 1856 में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर में हुआ था और उस समय इन्होंने एक छोटी सी दुकान में आयुर्वैदिक की दवाई बनाते थे लेकिन कुछ समय के बाद इन्होंने डाबर की बहुत ज्यादा अधिक संबंधित दवाई बनाने लगे।

और इनके दवाई के मार्केट में खूब सराहना हुई और खूब ज्यादा खरीदा गया इस वजह से यह छोटी सी दुकान से उठकर एक भारत के बड़ी ब्रांड बन चुके हैं क्योंकि इसे पूरी दुनिया में डाबर के इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं

FAQ

डाबर कंपनी का मुख्यालय (headquarter) कहां है?

डाबर कंपनी का मुख्यालय भारत के उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद शहर में स्थित है।

डाबर कंपनी की स्थापना कब हुई?

डाबर कंपनी कि स्थापना 1884 में उत्तर प्रदेश में किया गया था 

डाबर कंपनी का होनर कौन है?

डाबर कंपनी का होनर S.K. Burman है।

Dabur Company का सीईओ कौन है?

Dabur Company का सीईओ  Mohit Malhotra हैं। जो कि यह 1 अप्रैल 2019 इस कंपनी के पद के कार्यभार संभाल रहे हैं।

Dabur Company किस देश की कंपनी है?

यह भारत के मल्टीनेशनल कांसुमेर गुड्स कंपनी हैं यह कंपनी आरजू वैदिक से संबंधित नेचुरल प्रोडक्ट के निर्माण करती है।

ये भी पढ़े:

एबीपी न्यूज़ का मालिक कौन है 

सन फार्मा का मालिक कौन है?

आजतक का मालिक कौन है?

वेदान्तु का मालिक कौन है?

निष्कर्ष:-

मुझे उम्मीद है कि आपको डाबर कंपनी का मालिक कौन है? इसके बारे में पूर्ण रूप से पता चल गया होगा अगर आपको इसके अलावा और भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं मैं आपका सवाल की पूरी रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

अगर हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल में कहीं पर भी गलती हो तो आप हमें कॉमेंट के जरिए उस आर्टिकल को एडिट करवा सकते हैं।

दोस्तों अगर हमारे आर्टिकल आपको पसंद आया तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूलें क्योंकि दोस्तों एक आर्टिकल लिखने में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें। 

Post a Comment

0 Comments